ताज़ा खबर
 

शुभमन गिल को देर रात भारतीय टीम में शामिल होने की मिली खबर तो तेज हुई ‘दिल की धड़कन’

भारतीय टीम में शामिल किये गये शुभमन गिल ने कहा कि अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरूआत न्यूजीलैंड में करने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता क्योंकि 12 महीने पहले उन्हें अंडर-19 विश्व कप में ‘प्लेयर आफ द टूर्नामेंट’ चुना गया था।

Author नई दिल्ली | January 14, 2019 11:07 AM
मोहाली में बसे इस क्रिकेटर को अपने अंडर-19 कप्तान पृथ्वी साव की तरह ही भारतीय टीम में शामिल होने का मौका मिला, हालांकि यह छोटे प्रारूप में ही होगा।

भारतीय टीम में शामिल किये गये शुभमन गिल ने कहा कि अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरूआत न्यूजीलैंड में करने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता क्योंकि 12 महीने पहले उन्हें अंडर-19 विश्व कप में ‘प्लेयर आफ द टूर्नामेंट’ चुना गया था। मोहाली में बसे इस क्रिकेटर को अपने अंडर-19 कप्तान पृथ्वी साव की तरह ही भारतीय टीम में शामिल होने का मौका मिला, हालांकि यह छोटे प्रारूप में ही होगा। लेकिन इस खिलाड़ी के लिये 2018 स्वप्निल रहा जिसमें उसे विश्व कप में शानदार प्रदर्शन की बदौलत आईपीएल का लुभावना अनुबंध मिला। उसने हाल में रणजी ट्राफी अभियान में पंजाब के लिये 10 पारियों में 98.75 के औसत से 790 रन बनाये।

वह कोच राहुल द्रविड़ की भारतीय ए टीम का भी हिस्सा थे जिसने पिछले महीने न्यूजीलैंड का दौरा किया था। शुभमन को भारतीय टीम में शामिल होने की खबर बीती रात मिली थी, उन्होंने कहा, ‘‘न्यूजीलैंड दौरे के लिये चुना जाना मेरे लिये अच्छा है, मैं वहां अंडर-19 विश्व कप में खेला था और अब दोबारा मेरे पास यह मौका है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैंने वहां अच्छा प्रदर्शन किया है, मैं कह सकता हूं कि वहां तकनीक में इतना ज्यादा सांमजस्य नहीं बिठाना होता। अगर मुझे मौका मिलता है तो मुझे सिर्फ भारत की ओर से खेलने से आने वाले दबाव से निपटना होगा। मानसिक रूप से, यह निश्चित रूप से थोड़ा सा अलग होगा लेकिन मैं तैयार हूं। ’’ शुभमन को भारतीय टीम में शामिल होने की खबर मिली तो उनकी प्रतिक्रिया क्या थी, इस बारे में इस खिलाड़ी ने कहा, ‘‘देर रात को यह खबर मिली। मेरे दिल की धड़कन तेज हो गयी थी। संदेश आने शुरू हो गये थे और मैं अपने पिता को बताने गया।

यह मेरे लिये विशेष क्षण था। ’’ पंजाब के वरिष्ठ साथी युवराज सिंह और आईपीएल के कप्तान दिनेश कार्तिक शुरू में बधाई देने वाले खिलाड़ियों में शामिल रहे। 23 जनवरी से शुरू होने वाले न्यूजीलैंड दौरे के लिये निलंबित खिलाड़ी लोकेश राहुल की जगह उन्हें जगह मिली है। भारत का शीर्ष क्रम इस समय संतुलित है लेकिन शुभमन को फिर भी न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच वनडे और तीन टी20 में खेलने के मौका मिल सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘टीम में चुना जाना उम्मीद के विपरीत था, लेकिन मैं उन परिस्थितियों को समझता हूं जिसमें मुझे चुना गया है। मैंने दिमाग में लक्ष्य बन लिया है। मैं अभी तक जितने भी स्तर पर खेला हूं, मैंने अच्छा प्रदर्शन किया है लेकिन इसने मुझे यह भरोसा भी दिया है कि मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बेहतर कर सकता हूं। ’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App