ताज़ा खबर
 

NZ vs ENG: पहले डे-नाइट टेस्‍ट में अंग्रेजों की करारी हार, मैच में बने ये रिकॉर्ड

इस मैच में दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों ने कुछ रिकॉर्ड भी अपने नाम किए। न्यूजीलैंड की टीम दूसरी दफा इंग्लैंड को एक पारी और रन से हराने में कामयाब रही। इससे पहले 1984 में इंग्लैंड की टीम न्यूजीलैंड से पारी और 132 रनों से हारी थी।

बोल्ट को ”मैन ऑफ द मैच” चुना गया। (फोटो सोर्स- Reuters)

न्यूजीलैंड ने ईडन पार्क मैदान पर खेले गए पहले डे-नाइट टेस्‍ट मैच के आखिरी दिन सोमवार को इंग्लैंड को पारी और 49 रनों से हरा दिया। बारिश से बाधित इस मैच में कीवी टीम ने इंग्लैंड को पहली पारी में सिर्फ 58 रनों पर समेट दिया था और अपनी पहली पारी आठ विकेट के नुकसान पर 427 रनों पर घोषित की थी। दूसरी पारी में कीवी टीम के गेंदबाजों ने मेहमान टीम के बल्लेबाजों की टेस्ट ड्रॉ कराने की कोशिशों पर पानी फेर दिया और उसे 320 रनों पर ऑल आउट कर जीत हासिल की। इस मैच में दोनों ही टीमों के खिलाड़ियों ने कुछ रिकॉर्ड भी अपने नाम किए। न्यूजीलैंड की टीम दूसरी दफा इंग्लैंड को एक पारी और रन से हराने में कामयाब रही। इससे पहले 1984 में इंग्लैंड की टीम न्यूजीलैंड से पारी और 132 रनों से हारी थी। इंग्लैंड के बल्लेबाज एलिस्टर कुक 48 मैचों के बाद दोनों पारियों को मिलाकर महज 7 रन बना सके। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में कुक ने 5, जबकि दूसरी पारी में 2 रन बनाए। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ साल 2015 में कुक ने 0 और 7 रन बनाए थे। न्यूजीलैंड के लिए ट्रेंट बोल्ट ने इस मैच की दोनों पारियों में 9 में विकेट अपने नाम किए। टेस्ट में यह उनका दूसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। बोल्ट को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया।

आउट होकर पवेलियन लौटते बेन स्टोक्स। (फोटो सोर्स- Reuters)

इस मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन रॉस टेलर के 17 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ टेस्ट में कीवी टीम के लिए सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स ने इंग्लैंड की तरफ से सबसे अधिक 66 रन बनाए। जबकि टीम के चार बल्लेबाज अर्धशतक लगा चुके थे। न्यूजीलैंड ने इस मैच में इंग्लैंड को 369 रनों की लीड थी, जो टेस्ट क्रिकेट में दूसरी पारी में मिलने वाली वर्ल्ड की चौथी सबसे बड़ी लीड थी।

बता दें कि इंग्लैंड ने दिन की शुरुआत तीन विकेट के नुकसान पर 132 रनों के साथ की। डेविड मलान (23) अपने निजी स्कोर में चार रन जोड़ पवेलियन लौट लिए। हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स (66) ने मैच को ड्रॉ कराने की कोशिश की, लेकिन वह इसमें सफल नहीं हो सके। उन्होंने जॉनी बेयर्सटो (26), मोइन अली (28) के साथ पांचवें और छठे विकेट के लिए क्रमश: 39 और 36 रनों की साझेदारी की। इसके बाद उन्होंने क्रिस वोक्स (52) के साथ सातवें विकेट के लिए 83 रन जोड़े।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App