ताज़ा खबर
 

वनडे में नहीं रही ऑस्‍ट्रेलिया की बादशाहत, न्‍यूजीलैंड ने 2-0 से हराकर चखाया मजा

लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम 47 ओवर में 257 रन पर सिमट गयी।

Author February 5, 2017 6:55 PM
न्‍यूजीलैंड और ऑस्‍टेलिया के बीच हुए तीसरे वनडे का दृश्‍य। (Source: Reuters)

न्यूजीलैंड ने ट्रेंट बोल्ट के छह विकेट और रॉस टेलर के शतक से आज यहां तीसरे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में आस्ट्रेलिया को 24 रन से पराजित कर सीरीज 2-0 से जीत ली। इस तरह न्यूजीलैंड ने फिर से चैपल हैडली ट्राफी पर कब्जा जमा लिया जबकि आस्ट्रेलिया ने दुनिया की नंबर एक वनडे रैंकिंग पर अपना वर्चस्व गंवा दिया। इससे आस्ट्रेलियाई टीम 118 रैंकिंग अंक से दक्षिण अफ्रीका की बराबरी पर आ गयी। दक्षिण अफ्रीका ने जोहानिसबर्ग में श्रीलंका को हराकर 3-0 से बढ़त बना ली है। दक्षिण अफ्रीकी टीम अगर सीरीज के बचे हुए दोनों मैच जीत लेती है तो वह आस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ देगी। न्यूजीलैंड ने पहला वनडे छह विकेट से जीता था जबकि दूसरा मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। केन विलियम्सन ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। टेलर के 101 गेंद में 107 रन और डीन ब्राउनली (63 रन) के साथ उनकी शतकीय साझेदारी के बावजूद टीम नौ विकेट गंवाकर 281 रन ही बना सकी।

इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलियाई टीम 47 ओवर में 257 रन पर सिमट गयी। उसके लिये आरोन फिंच (56 रन) और शॉन मार्श (22 रन) ने अच्छी शुरूआत की। इन्होंने टिम साउदी की खूब धुनाई की जिनके शुरूआती चार ओवर के स्पैल में 30 रन बने जबकि नयी गेंद से उनके साझेदार और मैन आफ द मैच बने बोल्ट ने तब तक 10 रन देकर एक विकेट चटका लिया था। मार्श 22 पर रन आउट हो गये और पीटर हैंड्सकोंबे बोल्ट की पहली गेंद पर पर बोल्ड हुए।

फिंच और ट्रेविस हेड (53 रन) ने तीसरे विकेट के लिये 75 रन की साझेदारी निभायी लेकिन न्यूजीलैंड ने दो विकेट झटक लिये। विलियम्सन ने फिंच को डीप मिडविकेट में बोल्ट के हाथों कैच आउट कराया जबकि ग्लेन मैक्सवेल एक भी रन जुटाये बिना मिशेल सैंटनर की गेंद पर विकेटकीपर को कैच दे बैठे। इससे आस्ट्रेलिया ने 120 रन पर चार विकेट खो दिये।

हेड और मार्कस स्टोइनिस (42 रन) ने 53 रन की भागीदारी कर ली थी, जब बोल्ट अपने दूसरे स्पैल के लिये आये। उन्होंने पहले हेड का विकेट झटका और फिर जेम्स फॉकनर को शून्य पर आउट किया। सैंटनर ने स्टोइनिस का विकेट झटककर आस्ट्रेलिया का स्कोर 198 रन पर सात विकेट कर दिया। मिशेल स्टार्क (नाबाद 29) और पैट क्यूमिंस (27) ने आस्ट्रेलिया को लक्ष्य से 32 रन करीब पहुंचा दिया था। लेकिन बोल्ट ने अपने अंतिम दो ओवर में आखिरी तीन विकेट हासिल किये। उन्होंने 33 रन देकर छह विकेट झटके।

वीडियो देखें: 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App