ताज़ा खबर
 

सचिन तेंदुलकर का 29 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने रोहित पौडेल

रोहित और अफरीदी के बाद सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में अफगानिस्तान के उस्मान घानी नाम है। घानी ने 2014 में बुलावायों में जिम्बाब्वे के खिलाफ 17 साल 242 दिनों में अर्धशतक लगाया था।

रोहित पौडेल। (फोटो सोर्स- ट्विटर/आईसीसी)

नेपाल के रोहित पौडेल सबसे कम उम्र में अंतर्राष्ट्रीय वनडे मैच में अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। रोहित ने भारतीय पूर्व बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर और पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। रोहित ने 16 साल 146 दिन की उम्र में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के खिलाफ 55 रनों की पारी खेली। इस पारी के साथ ही उन्होंने सचिन तेंदुलकर का 29 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है। सचिन ने 23 नवंबर 1989 को पाकिस्तान के फैसलाबाद में अपना पहला अर्धशतक जड़ा था। पाकिस्तान के खिलाफ पचास रनों की पारी खेलने वाले तेंदुलकर की उम्र उस दौरान 16 साल और 213 दिन थी। वहीं पाकिस्तान में ‘बूम बूम’ अफरीदी के नाम से मशहूर शाहिद अफरीदी इस मामले में सचिन के बाद आते थे। अफरीदी ने अपने वनडे करियर का पहला अर्धशतक 16 साल 217 दिन में लगाया था। वहीं अब इस मामले में सचिन और अफरीदी को पीछे छोड़ते हुए नेपाल के रोहित पौडेल टॉप पर पहुंच गए हैं।

रोहित और अफरीदी के बाद सबसे कम उम्र में अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में अफगानिस्तान के उस्मान घानी नाम है। घानी ने 2014 में बुलावायों में जिम्बाब्वे के खिलाफ 17 साल 242 दिनों में अर्धशतक लगाया था। वहीं यूएई के खिलाफ हुए इस मुकाबले में नेपाल ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 242 रन बनाने का काम किया।

इस दौरान टीम की ओर से सबसे अधिक 55 रन रोहित पौडेल ने बनाया। रोहित के अलावा ज्ञानेंद्र माला भी टीम के लिए अहम 44 रन जोड़ने का काम किया। 245 रनों का पीछा करने उतरी यूएई की टीम 19.3 ओवर में महज 97 रनों पर ऑल आउट हो गई। तीन मैचों की इस सीरीज के पहले मैच को यूएई ने तो वहीं दूसरे मुकाबले को नेपाल ने अपने नाम किया। सीरीज का निर्णायक मुकाबला सोमवार को खेला जाएगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App