ताज़ा खबर
 

नाथन लॉयन ने भारत के खिलाफ कर दिया वो काम, जिसे शेन वॉर्न अपने पूरे करियर में नहीं दे सके अंजाम

कई बार टेस्ट टीम से बाहर किए जाने के बाद उन्होंने ज़ोरदार वापसी की। नाथन लॉयन ने अब तक 67 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 33.35 की औसत के साथ 246 विकेट झटके हैं।

Author धर्मशाला | March 27, 2017 2:04 PM
नाथन लॉयन भारत के खिलाफ आॅस्ट्रेलिया के सबसे सफल स्पिनर बन गए हैं। उन्होंने 14 टेस्ट मैचों में 63 विकेट चटकाए हैं। उनसे आगे सिर्फ श्रीलंका के पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन हैं। उन्होंने भारत के खिलाफ 22 टेस्ट मैचों में 105 विकेट चटकाए हैं।(Photo: Reuters)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे चौथे और आखिरी टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलियाई स्पिन गेंदबाज़ नाथन लॉयन ने एक खास उपलब्धि हासिल की। नाथन लॉयन ने धर्मशाला टेस्ट मैच में भारत की पहली पारी में 4 विकेट लिए। उनके इस प्रदर्शन की बदौलत ही कंगारू टीम भारत को 332 रन के स्कोर पर रोकने में सफल रही। इसके साथ ही नाथन लॉयन भारत के ख़िलाफ़ सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर बन गए हैं। नाथन लॉयन ने अब तक भारत के ख़िलाफ़ 14 टेस्ट मैचों में 63 विकेट लिए हैं। एक पिच क्यूरेटर के तौर पर क्रिकेट से जुड़ने वाले नाथन लॉयन का यहां तक का सफ़र आसान नहीं रहा है। कई बार टेस्ट टीम से बाहर किए जाने के बाद उन्होंने ज़ोरदार वापसी की। नाथन लॉयन ने अब तक 67 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 33.35 की औसत के साथ 246 विकेट झटके हैं।

मौजूदा भारत दौरे पर बेंगलुरु टेस्ट में लियोन ने 50 रन देकर 8 विकेट झटके जो उनके करियर का बेहतरीन प्रदर्शन रहा, लेकिन इस मैच में अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। भारत ने ये मैच 75 रन से जीता था। लॉयन से पहले ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर रिची बेनो के नाम भारत के ख़िलाफ़ सबसे सफल कंगारू स्पिनर होने का रिकॉर्ड था। बेनो ने भारत के खिलाफ 8 टेस्ट मैचों में 52 विकेट चटकाए थे। ऑस्ट्रेलिया के सबसे बेहतरीन स्पिनर शेन वॉर्न ने भारत के ख़िलाफ़ 14 टेस्ट में 43 विकेट लिए चटकाए। भारत के ख़िलाफ़ सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले स्पिनरों की लिस्ट में श्रीलंका के मुथैया मुरलीधरन का नाम सबसे ऊपर है। मुरली ने भारत के खिलाफ 22 टेस्ट मैच की 32 पारियों में 105 विकेट अपने नाम किए हैं।

HOT DEALS
  • BRANDSDADDY BD MAGIC Plus 16 GB (Black)
    ₹ 16199 MRP ₹ 16999 -5%
    ₹1620 Cashback
  • Sony Xperia L2 32 GB (Gold)
    ₹ 14845 MRP ₹ 20990 -29%
    ₹1485 Cashback

नाथन लॉयन अब इस सूची में दूसरे स्थान पर आ गए हैं। तीसरे नंबर पर वेस्टइंडीज़ के लांस गिब्स का नाम आता है। गिब्स ने भारत के खिलाफ 15 टेस्ट में 63 विकेट लिए हैं। इस सीरीज़ में ये दूसरा मौका रहा जब लॉयन ने टेस्ट की एक पारी में 5 विकेट लिया। धर्मशाला के मैदान पर ये पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मुकाबले में नाथन लॉयन 5 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज़ बनें। इस मैदान पर भविष्य में भी गेंदबा़ज़ 5 विकेट लेंगे, लेकिन टेस्ट क्रिकेट में इस मैदान पर पहला पांच विकेट हाल लेने का रिकॉर्ड तो नाथन लॉयन के नाम ही रहेगा और इस मामले में अब दुनिया का कोई भी खिला़ड़ी उन्हें पीछे नहीं छोड़ पाएगा।

वीडियो: सबसे ज्यादा कमाई करने वाले 10 क्रिकेटर्स, टॉप पर है ये भारतीय खिलाड़ी

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App