ताज़ा खबर
 

बाकी टीम से तीन गुणा से भी ज्यादा मैच खेले हैं धोनी ने

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अब तक 272 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं लेकिन वे जिंबाब्वे के आगामी दौरे में जिस 16 सदस्यीय टीम की अगुआई करेंगे, उसके बाकी सदस्यों को केवल 83 वनडे खेलने का अनुभव है।

Author नई दिल्ली | May 23, 2016 23:35 pm
भारतीय एकदिवसीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी। (फाइल फोटो)

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अब तक 272 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं लेकिन वे जिंबाब्वे के आगामी दौरे में जिस 16 सदस्यीय टीम की अगुआई करेंगे, उसके बाकी सदस्यों को केवल 83 वनडे खेलने का अनुभव है। राष्ट्रीय चयनसमिति ने सोमवार (23 मई) को युवा खिलाड़ियों को जिंबाब्वे के दौरे के लिए चुना है जिसमें भारतीय टीम तीन वनडे और दो टी20 मैच खेलेगी। टैस्ट क्रिकेट से संन्यास ले चुके धोनी के पास इसके बाद इस साल कोई अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का मौका नहीं रहेगा और इसलिए उन्होंने इस दौरे पर जाने का फैसला किया।

धोनी ने पूरी टीम से तीन गुणा से भी ज्यादा मैच खेले हैं। असल में आलम यह है कि धोनी सहित केवल तीन खिलाड़ी ही ऐसे हैं जिन्हें दस से ज्यादा वनडे खेलने का अनुभव है जबकि छह खिलाड़ियों को एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अभी पदार्पण करना है। इनमें केएल राहुल भी शामिल हैं जिन्हें पांच टेस्ट मैच खेलने का अनुभव है। राहुल के अलावा फैज फजल, करुण नायर, जयंत यादव, मनदीप सिंह और युजवेंद्र चाहल को अभी वनडे में पदार्पण करना है।

धोनी के बाद अंबाती रायुडु टीम में दूसरे सबसे अनुभवी खिलाड़ी हैं। उन्होंने 31 वनडे में 952 रन बनाए हैं। अक्षर पटेल को 22 वनडे खेलने का अनुभव है जिनमें उनके नाम पर 91 रन और 28 विकेट दर्ज हैं। इन दोनों के अलावा धवल कुलकर्णी ने आठ, जयदेव उनादकट ने सात मनीष पांडे और केदार जाधव ने चार-चार, ऋषि धवन और बरिंदर सरन ने तीन-तीन और जसप्रीत बुमराह ने एक वनडे खेला है। उनादकट ने अपना आखिरी वनडे 2013 में खेला था जबकि जाधव को पिछले साल जिंबाब्वे के खिलाफ ही हरारे में तीसरा मैच खेलने के बाद आगे कोई मौका नहीं मिला। जाधव ने उस मैच में नाबाद 105 रन बनाए थे। भारत ने इसके बाद हालांकि दस वनडे ही खेले।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App