ताज़ा खबर
 

एमएस धोनी बोले- विराट कोहली की कप्‍तानी वाली टीम इतिहास रचेगी, मुझसे ज्‍यादा मैच जीतेगी

धोनी ने कहा कि कप्‍तान के रूप में उनका सफर कुल मिलाकर खुशी देने वाला है। इस सफर में परेशानियां भी आई तो आसानी भी हुई।

Kiran More news, Kiran More latest news, Kiran More record, MS Dhoni news, MS Dhoni latest newsमहेंद्र सिंह धोनी ने बुधवार (4 जनवरी) को टी20 औऱ वनडे की भारतीय टीम की कप्तान छोड़ दी। (PTI File Photo)

महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि वे कप्‍तान विराट कोहली की हर तरह से मदद करेंगे। वनडे और टी20 टीम की कप्‍तानी छोड़ने के बाद पहली बार पत्रकारों से बात करते हुए धोनी ने कहा कि कप्‍तान के रूप में उनका सफर कुल मिलाकर खुशी देने वाला है। इस सफर में परेशानियां भी आई तो आसानी भी हुई। विराट कोहली को सुझाव देने के सवाल पर उन्‍होंने कहा, ”मैंने विराट से बात की है कि किस तरह के फील्‍डर रखने हैं इसे समझना जरूरी है। फील्‍ड पॉजिशन को लेकर सजग रहने की जरुरत है। शुरुआती कुछ मैचों में मैं विराट कोहली को इनपुट दूंगा। चाहता हूं कि कोहली कप्‍तान के रोल में आसानी महसूस करें। अनुभव के साथ विराट कोहली और बेहतर होंगे। जहां तक नंबर की बात है तो मुझे पता है कि कोहली मुझसे ज्‍यादा मैच जीतेंगे।”

कप्‍तानी छोड़ने के समय के चुनावा पर भारत के सबसे सफल कप्‍तान ने कहा कि वे सही समय का इंतजार कर रहे थे। धोनी ने कहा, ”इंग्‍लैंड में चैपियंस ट्रॉफी जीतने के बाद मुझे लगा था कि पद छोड़ने के लिए यह सही समय है। मैं सही समय का इंतजार कर रहा था। चाहता था कि कप्‍तान के रूप में कोहली ढल जाए।” तीनों फॉर्मेट में अलग-अलग कप्‍तान रखने के सवाल पर उन्‍होंने कहा कि भारत में अलग-अलग कप्‍तानों की रणनीति नहीं चलती। वर्तमान टीम को लेकर पूछे गए सवाल पर धोन ने जवाब दिया कि ऐसा लगता है कि यह टीम सभी फॉर्मेट में जीतने की कुव्‍वत रखती है। यह टीम किसी भी कप्‍तान या टीम के मुकाबले ज्‍यादा मैच जीतने में सक्षम है। यह टीम इतिहास रचेगी और कुछ स्‍पेशल करके दिखाएगी।

विकेटकीपर के रूप में अपनी जिम्‍मेदारी के बारे में धोनी ने बताया कि विकेटकीपर हमेशा उपकप्‍तान होता है। चाहे उसे वह पद मिला हुआ हो या नहीं। उसे पता होता है कि बल्‍लेबाज कैसे खेल रहा है। कहां गेंदबाजी हो रही है। उन्‍होंने कहा कि युवाओं को ऊपरी क्रम में मौका देने के लिए वे नीचे बल्‍लेबाजी करते थे। वे चार नंबर पर बल्‍लेबाजी करना चाहेंगे लेकिन टीम जैसे उन्‍हें कहेगी वे उसी नंबर पर बैटिंग करने उतरेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 युवराज सिंह के पिता ने धोनी को बताया रावण जैसा अहंकारी, कहा- अब उनका गुरूर टूट जाएगा
2 रणजी ट्रॉफी फाइनल: तीसरे दिन मुंबई को 108 रन की बढ़त, गुजरात पहली पारी 328 रन
3 नए साल में नई पोशाक में दिखेगी टीम इंडिया, BCCI ने लॉन्च की विशेष तकनीक से तैयार नई जर्सी
ये पढ़ा क्या?
X