ताज़ा खबर
 

महेंद्र सिंह धोनी ने हासिल किया टी20 में खास मुकाम, पाकिस्तानी क्रिकेटर को पछाड़ा

वनडे में विकेटकीपर के रूप में सबसे अधिक कैच लेने वाले खिलाड़ी की बात करें तो इस मामले में धोनी विश्व के चौथे खिलाड़ी हैं।

इंग्लिश खिलाडी़ को स्टंप करते हुए भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी। (PTI)

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने इंग्लैंड के खिलाफ खेले टी-20 मैच में अपने नाम एक और रिकॉर्ड कर लिया है। बीते मंगलवार को धोनी ने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप में सबसे अधिक स्टंप करने का रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने पाकिस्तान के विकेटकीपर कामरान अकमल का रिकॉर्ड तोड़ा है। इंग्लैंड के खिलाफ मैच से पहले धोनी (31 स्टंप) विश्व के दूसरे सबसे अधिक स्टंप लेने वाले खिलाड़ी थे, जबकि कामरान अकमल 32 विकटों के साथ सबसे अधिक स्टंप करने वाले नंबर वन खिलाड़ी थे। मंगलवार को इंग्लैंड के मैनचेस्टर में धोनी ने दो स्टंप किए, जिससे उनके नाम 33 स्टंप हो गए। धोनी ने यह मुकाम हासिल करने के लिए कुल 91 मैच खेले। खास बात यह है कि इस दौरान उन्होंने 49 कैच भी लिए।

दूसरी तरफ पाकिस्तानी खिलाड़ी कामरान अकमल ने 58 मैचों में 32 स्टंप करने का रिकॉर्ड बनाया था। टी-20 करियर में उन्होंने 28 कैच भी लिए। लिस्ट में अफगानिस्तान के मोहम्मद शहजाद तीसरे नंबर है। उनके नाम 28 स्टंप दर्ज है। इसके अलावा उन्होंने 26 कैच भी अपने नाम किए हैं। बांग्लादेश के स्टार खिलाड़ी मुश्फिकुर रहमान चौथे पायदान पर हैं। उन्होंने 71 मैचों में 26 स्टंप किए है जबकि इतने ही कैच अपने नाम किए हैं। हालांकि कैच लेने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो इस मामले में धोनी के बाद वेस्टइंडीज के दिनेश रामदीन हैं। उन्होंने 62 मैचों में 34 कैच अपने नाम किए हैं।

वहीं वनडे में विकेटकीपर के रूप में सबसे अधिक कैच लेने वाले खिलाड़ी की बात करें तो इस मामले में धोनी विश्व के चौथे खिलाड़ी हैं। उन्होंने 218 मैचों में 297 कैच अपने नाम किए हैं। लिस्ट में टॉप पर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी एडम गिलक्रिस्ट हैं, उन्होंने 287 मैचों में 417 कैच लिए हैं। दूसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका मार्क बाउचर हैं। उन्होंने 295 मैचों में 402 कैच लिए हैं। तीसरे नंबर पर श्रीलंका के कुमार संगकारा है, उन्होंने 404 मैच में 383 कैच लिए हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App