IPL 2019 Final: फाइनल में मिली हार फिर भी एम एस धोनी के नाम दर्ज हुआ ये बड़ा रिकॉर्ड

IPL 2019 Final, MI vs CSK Highlights: धोनी के आईपीएल में कुल शिकार की संख्या 132 पहुंच गई है और इस तरह से उन्होंने दिनेश कार्तिक को पीछे छोड़ा है। धोनी ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल फाइनल में दो कैच लिये।

महेंद्र सिंह धोनी। (फोटो सोर्स- आईपीएल/’ट्विटर)

IPL 2019 Final, MI vs CSK: चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी रविवार को आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल विकेटकीपर बन गये। धोनी के आईपीएल में कुल शिकार की संख्या 132 पहुंच गई है और इस तरह से उन्होंने दिनेश कार्तिक को पीछे छोड़ा है। धोनी ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल फाइनल में दो कैच लिये। उनके नाम पर अब 94 कैच और 38 स्टंप आउट शामिल हैं। कार्तिक के नाम पर 131 शिकार दर्ज हैं जबकि रोबिन उथप्पा ने 90 शिकार किये हैं। धोनी ने दीपक चाहर की गेंद पर रोहित शर्मा का कैच लेकर यह उपलब्धि हासिल की। इससे पहले उन्होंने शार्दुल ठाकुर की गेंद पर क्विंटन डिकॉक का कैच लिया था। मुंबई और चेन्नई के बीच इससे पहले खेले गये तीन फाइनल में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम विजयी रही और रोहित शर्मा ने भी टास जीतकर जब पहले बल्लेबाजी का फैसला किया तो किसी को हैरानी नहीं हुई, लेकिन पावरप्ले में मुंबई के दोनों सलामी बल्लेबाज पवेलियन में विराजमान थे।

शार्दुल ने डि कॉक को विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों कैच कराकर उनके तेवरों को ठंडा किया तो अगले ओवर में चाहर ने रोहित को भी विकेट के पीछे कैच देने के लिये मजबूर किया। चाहर का यह ओवर मेडन रहा जिससे छह ओवर के बाद मुंबई का स्कोर दो विकेट पर 45 रन हो गया। सूर्यकुमार यादव (17 गेंदों पर 15) और इशान किशन (26 गेंदों पर 23) ने विकेट बचाने को तरजीह दी। बीच में चार ओवर में केवल 13 रन बने। धोनी ने 12वें ओवर में ताहिर को गेंद सौंपी और उन्होंने दूसरी गेंद पर ही सूर्यकुमार को बोल्ड कर दिया जबकि ठाकुर ने नये बल्लेबाज क्रुणाल पंड्या (सात) का अपनी ही गेंद पर दौड़ लगाकर लाजवाब कैच लिया।

पोलार्ड ने 15वें ओवर में ताहिर पर छक्का जड़कर टीम का स्कोर तिहरे अंक में पहुंचाया लेकिन दक्षिण अफ्रीकी लेग स्पिनर ने इसी ओवर में किशन को आउट करके आईपीएल 2019 में ‘पर्पल कैप’ अपने नाम पर तय की। यह ताहिर का 26वां विकेट था और उन्होंने हमवतन कैगिसो रबाडा (12 मैचों में 25) को पीछे छोड़ा।

Next Stories
1 IPL 2019 Final: अंपायर के फैसले से खफा होकर किरोन पोलार्ड ने गुस्से में छोड़ दी क्रीज, देखें वीडियो
2 IPL 2019: इस सीजन चौका जड़ने के मामले में शिखर पर रहे धवन, इन खिलाड़ियों को दी कड़ी टक्कर
3 IPL 2019: अंपायर के दरवाजे पर लात मारने से लेकर खिलाड़ियों के बीच आपसी तनातनी तक, ये हैं 5 सबसे बड़े विवाद
यह पढ़ा क्या?
X