IPL 2018 Retention: जानें कब और कहां देख सकते हैं आईपीएल प्लेयर रिटेंशन लाइव ऑनलाइन स्‍ट्रीमिंग

IPL 2018 Player Retention LIVE: आईपीएल की रिटेंशन पॉलिसी में इसी साल बदलाव किया गया है। इससे पहले, ईमेल के जरिए BCCI को इसकी सूचना दी जाती थी।

ipl 2018, ipl 2018 retained players, live ipl auction, ipl live, ipl 2018 live, आईपीएल प्लेयर रिटेंशन लाइव, आईपीएल प्लेयर रिटेंशन, ipl 2018 retention live, ipl retention, ipl 2018 auction, ipl 2018 auction live, ipl 2018 players retention live
IPL Player Retention 2018 Live: आईपीएल में दो साल बाद वापसी कर रही चेन्नई सुपर किंग्स में एमएस धोनी के बरकरार रहने की संभावना जताई गई है।

आईपीएल के नए सीजन के लिए अब मंच सजने लगा है। लेकिन खिलाड़ियों की नीलामी से पहले गुरुवार (4 जनवरी, 2017) को प्लेयर रिटेंशन सत्र का आयोजन किया जाएगा। नियमों के अनुसार आईपीएल के दस साल पूरे होने के बाद प्रत्येक खिलाड़ी का टीम से अनुबंध खत्म हो गया है। ऐसे में हर टीम के पास नए चेहरें अपने पाले में लाने का पूरा मौका होगा। हालांकि रिटेंशन नियम के तहत टीम प्रबंधन के पास मौका होगा कि वह अपने पुरानी खिलाड़ियों को भी टीम में रख सके। लेकिन पुराने खिलाड़ियों को टीम में बनाए रखने की संख्या सीमित होगी। ये संख्या तीन बताई गई है। इसके अलावा टीम प्रबंधन राइट टू मैच (आरटीएम) का इस्तेमाल कर ऑक्शन में अन्य दो खिलाड़ियों को भी टीम के साथ जोड़ सकता है। वहीं दो साल के निलंबन के बाद इस साल राजस्थान और चेन्नई की टीमें भी वापसी कर रही हैं। दोनों टीम गुजरात लायंस और राइजिंग पुणे की जगह लेंगी।

आईपीएल प्लेयर रिटेंशन का टेलीकास्ट अंग्रेजी में Star Sports 1, जबकि हिंदी में Star Sports 3 पर देखा जा सकता है। वहीं hotstar.com पर इसकी लाइव स्ट्रीमिंग देखी जा सकती है।

रिपोर्ट की मानें तो कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का उनकी आईपीएल टीमों रायल चैलेंजर्स बेंगलूर और वापसी कर रही चेन्नई सुपर किंग्स में ही बने रहना तय है। बीसीसीआई गुरुवार को उन खिलाड़ियों की सूची जारी करेगा जिन्हें उनकी टीमों ने रिटेन किया है। राष्ट्रीय टीम के कप्तान के रूप में बेहद सफल रहे कोहली अभी तक आईपीएल खिताब नहीं जीत सके हैं। पिछले सत्र में मुंबई इंडियंस को खिताब दिलाने वाले रोहित शर्मा, मुंबई इंडियंस के हरफनमौला हार्दिक पंड्या का भी रिटेन होना तय है।

वहीं रविंद्र जडेजा चेन्नई टीम में लौटेंगे जो पिछले दो सत्र से गुजरात लायंस के लिए खेल रहे थे। आस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर भी सनराइजर्स हैदराबाद में ही बने रहेंगे। दो साल के निलंबन के बाद टूर्नामेंट में लौट रही राजस्थान रायल्स आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ पर नजरें लगाए होगी। चेन्नई और राजस्थान के लिये रिटेंशन और आरटीएम के लिए वे खिलाड़ी होंगे जो 2015 में उनके लिए खेले और 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स या गुजरात लायंस का हिस्सा थे।

पढें क्रिकेट समाचार (Cricket News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।