ताज़ा खबर
 

DD vs RPS: आखिरी गेंद तक चले रोमांचक मुकाबले में दिल्ली ने पुणे को 7 रन से दी मात

DD vs RPS: मैच में दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली डेयरडेविल्स ने 8 विकेट के नुकसान पर 168 रन बनाए। जवाब में पुणे की टीम निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट गवांकर 161 रन ही बना सकी और मुकाबला 7 रन से हार गयी।

Author नई दिल्ली | May 13, 2017 7:44 AM
DD vs RPS: मैच में दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली डेयरडेविल्स ने 8 विकेट के नुकसान पर 168 रन बनाए। जवाब में पुणे की टीम निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट गवांकर 161 रन ही बना सकी और मुकाबला 7 रन से हार गयी।

दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले गए आइपीएल-10 के 52वें मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स ने राइजिंग पुणे सुपरजाएंट को 7 रन से हरा दिया। मैच में दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली डेयरडेविल्स ने 8 विकेट के नुकसान पर 168 रन बनाए। जवाब में पुणे की टीम निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट गवांकर 161 रन ही बना सकी और मुकाबला 7 रन से हार गयी। पुणे को मैच जीतने के लिए आखिरी ओवर में 25 रन बनाने थे। पैट कमिंस के ओवर की पहली दो गेंदों पर मनोज तिवारी ने लगातार छक्के जड़ दिए। इस तरह पुणे को चार गेंदों में 13 रन की दरकार थी। तीसरी गेंद पर कोई रन नहीं बन सका। चौथी गेंद पर भी कोई रन नहीं बना। पांचवीं गेंद पर लेगबाई के रूप में विकेट के पीछे चार रन मिले। अब आखिरी गेंद पर पुणे को 8 रन चाहिए था, पैट कमिंस की गेंद पर मनोज तिवारी क्लीन बोल्ड हो गए। उन्होंने 45 गेंदों का सामना करते हुए 5 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 60 रन बनाए।

राइजिंग पुणे की शुरुआत काफी खराब रही और पारी के पहले ओवर की पहली ही गेंद पर जहीर खान ने अजिंक्य रहाणे का मिडिल स्टंप उखाड़कर पुणे के पहले विकेट का पतन कर दिया। इसके बाद राहुल त्रिपाठी को 7 रन के निजी स्कोर पर जहीर खान ने विकेट के पीछे रिषभ पंत के हाथों कैच आउट कराया। शहबाज नदीम ने कप्तान स्टीव स्मिथ को 38 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर पगबाधा आउट कर पुणे के तीसरे विकेट का पतन किया। इसके बाद चौथे विकेट के लिए मनोज तिवारी ने बेन स्टोक्स के साथ मिलकर 51 रनों की साझेदारी की। बेन स्टोक्स को मोहम्मद शमी ने कोरे एंडरसन के हाथों लपकवा कर पुणे के चौथे विकेट का पतन किया। इसके तुरंत बाद एमएस धोनी को मोहम्मद शमी ने डाइरेक्ट थ्रो पर रन आउट कर पुणे को तगड़ा झटका दिया। धोनी 5 रन बना सके। शमी ने डेनियल क्रिस्चियन को 3 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर पगबाधा आउट कर पुणे के छठे विकेट का पतन किया। मोहम्मद शमी और जहीर खान को दो दो विकेट मिला। पैट कमिंस और शहबाज नदीम के हाथ एक एक सफलता ​लगी।

इससे पहले दिल्ली को मैच के पहले ही ओवर में झटका लगा। टीम के ओपनर बल्लेबाज संजू सैमसन 2 रन बनाकर रन आउट हो गए। श्रेयस अय्यर को जयदेव उनादकट ने धौनी के हाथों 2 रन पर कैच आउट करवा दिया। रिषभ पंत को एडम जम्पा ने आउट किया। पंत का कैच क्रिश्चियन ने पकड़ा। उन्होंने 36 रन की पारी खेली। मार्लन सैमुअल्स को क्रिश्चियन ने धौनी के हाथों 27 रन पर कैच आउट करवा दिया। कोरी एंडरसन को वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर धौनी ने स्टंप आउट किया। एंडरसन ने सिर्फ 3 रन बनाए। पैट कमिंस को बेन स्टोक्स ने क्लीन बोल्ड कर दिया। कमिंस ने 11 रन बनाए। करुण नायर ने 45 गेंदों पर 64 रन की पारी खेली। नायर को स्टोक्स ने आउट किया। मो. शमी को उनादकट ने 2 रन पर कैच आउट करवाया। अमित मिश्रा 13 रन बनाकर नाबाद रहे। पुणे की तरफ से जयदेव उनादकट और बेन स्टोक्स ने दो-दो जबकि वाशिंगटन सुंदर, एडम जम्पा और क्रिश्चियन ने एक-एक विकेट लिए। ​करुण नायर को मैन आॅफ द मैच चुना गया।

यहां पढ़ें LIVE IPL Delhi Daredevils vs Rising Pune Supergiant Match Cricket Score, T20

11:40 PM: पुणे को मैच जीतने के लिए आखिरी ओवर में 25 रन बनाने थे। पैट कमिंस के ओवर की पहली दो गेंदों पर मनोज तिवारी ने लगातार छक्के जड़ दिए। इस तरह पुणे को चार गेंदों में 13 रन की दरकार थी। तीसरी गेंद पर कोई रन नहीं बन सका। चौथी गेंद पर भी कोई रन नहीं बना। पांचवीं गेंद पर लेगबाई के रूप में विकेट के पीछे चार रन मिले। अब आखिरी गेंद पर पुणे को 8 रन चाहिए था, पैट कमिंस की गेंद पर मनोज तिवारी क्लीन बोल्ड हो गए।

11:31 PM: महेंद्र सिंह धोनी 5 रन बनाकर मोहम्मद शमी के थ्रो पर रन आउट हो गए। इस तरह पुणे के पांचवें विकेट का पतन हुआ। पुणे को जीत के लिए 14 गेंदों में 34 रन बनाने हैं। मनोज तिवारी के साथ डेनियल क्रिस्चियन क्रीज पर हैं।

11:21 PM: मोहम्मद शमी ने बेन स्टोक्स को कोरे एंडरसन के हाथों कैच आउट करा कर पुणे के चौथे विकेट का पतन कर दिया है। बेन स्टोक्स ने 25 गेंदों में तीन चौकों और 2 छक्कों की मदद से 33 रन बनाए।

11:15 PM: जहीर खान की गेंद पर करुण नायर ने मनोज तिवारी का आसान कैच छोड़ दिया। पुणे को जीत के लिए 30 गेंदों में 52 रन बनाने हैं। बेन स्टोक्स 27 और मनोज तिवारी 42 रन बनाकर खेल रहे हैं।

11:10 PM: 14वें ओवर की समाप्ति पर राइजिंग पुणे सुपरजाएंट का स्कोर 111/3, बेन स्टोक्स 24 और मनोज तिवारी 39 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। राइजिंग पुणे सुपरजाएंट को जीत के लिए 35 गेंदों में 57 रन बनाने हैं।

10:51 PM: स्टीव स्मिथ के आउट होने के बाद मनोज तिवारी का साथ निभाने बेन स्टोक्स क्रीज पर आए हैं। पुणे को जीत के लिए 60 गेंदों में 91 रन बनाने हैं।

10:47 PM: शहबाज नदीम ने स्टीव स्मिथ को 38 रन के निजी योग पर पगबाधा आउट कर पुणे के तीसरे विकेट का पतन कर दिया। मनोज तिवारी 26 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

10:42 PM: नौवें ओवर की समाप्ति पर राइजिंग पुणे सुपरजाएंट का स्कोर 74/2,  स्टीव सिमथ 38 और मनोज तिवारी 26 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

10:23 PM: राहुल त्रिपाठी को रिषभ पंत के हाथों कैच आउट करा कर ​जहीर खान ने दिल्ली को दूसरी सफलता दिलायी है। राहुल त्रिपाठी अपनी टीम के स्कोर मात्र 7 रन का योगदान दे सके। पुणे ने 36 रन पर दो विकेट गवां दिए हैं।

10:10 PM: राइजिंग पुणे सुपरजाएंट ने दो ओवर की समाप्ति पर एक विकेट गवांकर  18 रन बना लिए हैं। स्टीव स्मि​थ और राहुल त्रिपाठी की जोड़ी क्रीज पर है। इससे पहले पुणे की पारी के पहले ओवर की पहली ही गेंद पर जहीर खान ने अजिंक्य रहाणे कर मिडिल स्टंप उखाड़ दिया।

10:01 PM: दिल्ली डेयरडेविल्स ने निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट के नुकसान पर 168 रन बनाए। दिल्ली के लिए करुण नायर ने सर्वाधिक 64 रन बनाए। उनके आलावा रिषभ पंत ने 36 और मार्लोन सैमुअल्स ने रनों का योगदान दिया। पुणे के लिए जयदेव उनादकट और बेन स्टोक्स ने दो विकेट झटके। एडम जम्पा, डेनियल क्रिस्चियन और वाशिंगटन सुंदर ने एक एक विकेट झटका।

9:38 PM: 19वें ओवर की समाप्ति पर दिल्ली का स्कोर 162-7, करुण नायर 64 रन बनाकर बेन स्टोक्स की गेंद पर जयदेव उनादकट द्वारा लपके गए। अपनी पारी में नायर ने 45 गेंदों का सामना किया और 9 चौके लगाए।

9:27 PM: बेन स्टोक्स ने पैट कमिंस को 11 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिल्ली के छठे विकेट का पतन कर दिया। करुण नायर 53 रन बनाकर क्रीज पर हैं। 17वें ओवर की समाप्ति पर दिल्ली डेयरडेविल्स का स्कोर 141/6

9:24 PM: कोरे एंडरसन को 3 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी ने स्टंप आउट किया। इस तरह दिल्ली के पांचवें विकेट का पतन हुआ। करुण नायर अर्धशतक बनाकर क्रीज पर हैं।

9:12 PM: सैमुअल्स के आउट होने के बाद कोरे एंडरसन बल्लेबाजी करने क्रीज पर आए हैं। करुण नायर अपने अर्धशतक के करीब हैं। दिल्ली ने 12व रन बना लिए हैं।

9:10 PM: डेनियल क्रिस्चियन ने मार्लोन सैमुअल्स को 27 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर आउट कर दिल्ली के चौथे विकेट का पतन किया। सैमुअल्स को महेंद्र सिंह धोनी ने विकेट के पीछे कैच किया। 14वें ओवर की समाप्ति पर दिल्ल का स्कोर 117-4

9:00 PM: मार्लोन सैमुअल्स ने दिल्ली की पारी के 12वें ओवर का अंत लगातार दो छक्कों के साथ किया। शार्दुल ठाकुर यह आवेर डाल रहे थे। 12 ओवर की समाप्ति पर दिल्ली का स्कोर 105-3, सैमुअल्स 19 और करुण नायर 42 रन बनाकर खेल रहे हैं।

8:50 PM: दस ओवर की समाप्ति पर दिल्ली डेयरडेविल्स ने तीन विकेट गवांकर 85 रन बना लिए हैं। करुण नायर 41 रन बनाकर क्रीज पर हैं। मार्लोन सैमुअल्स उनका साथ निभा रहे हैं।

8:46 PM: एडम जम्पा ने रिषभ पंत को डेनियल क्रिस्चियन के हाथों कैच आउट करा कर दिल्ली के तीसरे विकेट का पतन कर दिया। पंत ने 22 गेंदों में 4 चौकों और दो छक्कों की मदद से 36 रन बनाए।

8:41 PM: आठवें ओवर की समाप्ति के बाद दिल्ली डेयरडेविल्स का स्कोर 73/2, रिषभ पंत 26 और करुण नायर 40 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

8:36 PM: सातवें ओवर की समाप्ति पर दिल्ली डेयरडेविल्स ने 2 विकेट गवांकर 63 रन बना लिए हैं। रिषभ पंत 24 और करुण नायर 32 रन बनाकर खेल रहे हैं। इमरान ताहिर आठवां ओवर डाल रहे हैं।

8:17 PM: तीन ओवर की समाप्ति पर दिल्ली ने 2 विकेट गवांकर 11 रन बनाए हैं। करुण नायर के साथ रिषभ पंत बल्लेबाजी कर रहे हैं।

8:12 PM: जयदेव उनादकट ने श्रेयस अय्यर को विकेट के पीछे एमएस धोनी के हाथों कैच आउट करा कर दिल्ली को दूसरा झटका दे दिया। अय्यर सिर्फ 3 रन बना सके।

8:06 PM: बेन स्टोक्स के डाइरेक्ट थ्रो पर संजू सैमसन रन आउट होकर पवेलियन लौट चुके हैं। उन्होंने मात्र 2 रन बनाए। पहले ओवर की समाप्ति पर दिल्ली का स्कोर 3-1

8:03 PM: दिल्ली डेयरडेविल्स की पारी शुरु हो चुकी है। संजू सैमसन और करुण नायर की सलामी जोड़ी मैदान पर है। राइजिंग पुणे सुपरजाएंट के लिए जयदेव उनादकट ने गेंदबाजी की शुरुआत की ​है।

7:50 PM: पुणे आठ टीमों की अंकतालिका में 16 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है। टीम दिल्ली के खिलाफ अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए दो अंक लेकर प्लेऑफ में जाने की कोशिश करेगी। दो अंक के साथ वह शीर्ष स्थान पर काबिज मुंबई इंडियंस के साथ आ जाएगी और नाक आउट राउंड में जगह पक्की हो जाएगी। दिल्ली की टीम इस संस्करण में एक बार फिर अपने प्रदर्शन में निरंतरता नहीं रख पाई। उसके पास कागजों पर सबसे मजबूत गेंदबाजी थी, लेकिन मैदान पर वह इसका फायदा नहीं उठा सकी। पुणे की टीम इस मैच में अपने विजय क्रम को जारी रखना चाहेगी। मेहमान टीम इस मैच में उनसे एक और अच्छी पारी की उम्मीद करेगी।

7:46 PM: राइजिंग पुणे सुपरजाएंट का लक्ष्य आज होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 52वें मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स को उसी के घरेलू मैदान फिरोजशाह कोटला में हराकर अपना बदला पूरा कर प्लेऑफ में प्रवेश हासिल करना होगा। हालांकि, दिल्ली की टीम के लिए यह मैच सम्मान बचाने का मौका मात्र है, क्योंकि वह पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है। दोनों टीमें इस सीजन में दूसरी बार आमने-सामने होंगी। इससे पहले, 11 अप्रैल को खेले गए मैच में दिल्ली ने पुणे को उसी के घर में 97 रनों से हराया था।

टीमें :

राइजिंग पुणे सुपरजाएंट: अजिंक्य रहाणे, राहुल त्रिपाठी, स्टीव स्मिथ कप्तान, बेन स्टोक्स, एमएस धोनी (विकेटकीपर), डेनियल क्रिस्चियन, मनोज तिवारी, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, जयदेव उनादकट, एडम जम्पा।

दिल्ली डेयरडेविल्स: जहीर खान (कप्तान), संजू सैमसन, करुण नायर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, मार्लोन सैमुअल्स, कोरे एंडरसन, शाहबाज नदीम, पैट कमिंस, मोहम्मद शमी, अमित मिश्रा।

 

Video: IPL 2017: 'राहुल त्रिपाठी' इस उभरते हुए सितारे के बारे में जानिए 5 बातें

Video: IPL 2017: इस सीजन में आखिर RCB क्यों हुई फेल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App