Ind vs Eng, India vs England 2nd Test, Cricbuzz Cricket: Skipper Root spoke about his counterpart Virat Kohli ahead of the Test - India vs England 2nd Test, Day 2 Highlights: इंग्लैंड की बेहतरीन गेंदबाजी, दूसरे दिन ही ऑल आउट हुई भारतीय टीम - Jansatta
ताज़ा खबर
 

India vs England 2nd Test, Day 2 Highlights: इंग्लैंड की बेहतरीन गेंदबाजी, दूसरे दिन ही ऑल आउट हुई भारतीय टीम

India vs England 2nd Test: दूसरे दिन शुक्रवार को सिर्फ 35.2 ओवरों का खेल हो सका जिसमें भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 107 पनों पर ही ढेर हो गई। मैच का पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ गया था और बिना एक भी गेंद फेंके रद्द कर दिया गया था। एंडरसन ने 20 रन देकर पांच विकेट लिए।

India vs England 2nd Test:एंडरसन ने 20 रन देकर पांच विकेट लिए।(फोटो सोर्स- आईसीसी ट्विटर)

बारिश की लुका छुपी के बीच भारत और इंग्लैंड के बीच लॉर्ड्स मैदान पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच का दूसरा दिन किसी तरह शुरू हुआ और मेजबान टीम के गेंदबाजों खासकर जेम्स एंडरसन ने पिच से मिल रही मदद का भरपूर फायदा उठाते हुए भारत को आधे दिन के खेल में ही समटे दिया। दूसरे दिन शुक्रवार को सिर्फ 35.2 ओवरों का खेल हो सका जिसमें भारतीय टीम अपनी पहली पारी में 107 पनों पर ही ढेर हो गई। मैच का पहला दिन बारिश की भेंट चढ़ गया था और बिना एक भी गेंद फेंके रद्द कर दिया गया था। एंडरसन ने 20 रन देकर पांच विकेट लिए। क्रिस वोक्स को दो सफलताएं मिलीं। स्टुअर्ट ब्रॉड और सैम कुरैन को एक-एक विकेट मिला।

दूसरे दिन ही मैच का टॉस हुआ जिसे इंग्लैंड के कप्तान जोए रूट ने जीता और भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। स्थिति गेंदबाजों के लिए बिल्कुल मुफीद थीं। गेंद अच्छी तरह स्विंग कर रही थी। ऐसी ही स्विंग लेती एंडरसन की एक खूबसरत गेंद पारी के पहले ओवर में मुरली विजय के स्टम्प उड़ा दिए। मुरली पहले ओवर की पांचवीं गेंद पर बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। एंडरसन और ब्रॉड की स्विंग लेती गेंदों को खेलना भारतीय बल्लेबाजों के लिए मुश्किल हो रहा था। लोकेश राहुल (8) भी एंडरसन की स्विंग को समझ नहीं पाए और गेंद उनके बल्ले का बेहद बारीक किनारा लेकर विकेटकीपर जॉनी बेर्यर्सटो के दस्तानों में समा गई। स्कोर 6.3 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर 11 रन था। तभी बारिश आ गई और खेल रोका गया। कुछ देर बाद जब मैच दोबारा शुरू हुआ तो विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा (1) के बीच हुई गलतफहमी में पुजारा को रन आउट होकर पवेलियन लौटना पड़ा।

कुछ देर बाद दोबारा शुरू हुई बारिश काफी देर बाद थमी। हालांकि अब मैदान पर धूप थी और गेंद भी ज्यादा स्विंग नहीं कर रही थी। कोहली और रहाणे आसानी से खेल रहे थे, लेकिन थोड़े समय बाद मौसम ने करवट ली और गेंद फिर हरकतें करने लगी। इसी बीच ब्रॉड की गेंद पर रूट ने रहाणे का कैच छोड़ दिया। 20वें ओवर में दो बार गेंद ने कोहली के बल्ले का बाहरी किनारा लिया, लेकिन स्लिप पर खड़े फील्डर के हाथों तक नहीं पहुंची। 22वें ओवर में एक बार फिर वोक्स की गेंद ने कोहली के बल्ले का किनारा लिया और इस बार जोस बटलर ने उनका कैच छोड़ दिया। भारतीय कप्तान को कई बार जीवनदान मिला लेकिन वह इसका फायदा नहीं उठा पाए और अगली ही गेंद पर बटलर ने कैच छोड़ने की गलती नहीं की। भारतीय कप्तान 57 गेंदों में दो चौकों की मदद से 23 रन बनाकर पवेलियन लौटे। यहां से भारतीय पारी लड़खड़ा गई। वोक्स की ही गेंद पर बटलर ने हार्दिक पांड्या (11) कैच लपका। सैम कुरैन की बेहतरीन गेंद दिनेश कार्तिक (1) को 62 के कुल स्कोर पर बोल्ड कर गई।

रहाणे विकेट पर थे और उनसे काफी उम्मीदें थीं, लेकिन 84 के कुल स्कोर पर एंडरसन और कुक की जोड़ी ने रहाणे की 44 गेंदों में 18 रनों का पारी का अंत कर दिया जिसमें दो चौके शामिल थे। कुलदीप यादव को एंडरसन ने खाता नहीं खोलने दिया। अश्विन की पारी का अंत ब्रॉड ने 96 के कुल स्कोर पर किया। उन्होंने 38 गेंदों की पारी में चार चौके लगाए। 10 रनों पर नाबाद रहने वाले मोहम्मद शमी ने भारत को 100 के पार पहुंचा। एंडरसन ने ईशांत शर्मा को आउट कर अपने पांच विकेट पूरे किए और भारतीय पारी समाप्त की।

India vs England 2nd Test Day 2 Highlights

Ind vs Eng, India vs England 2nd Test Updates : 

– इंग्लैंड की ओर से जेम्स एंडरसन ने कमाल की गेंदबाजी करते एक के बाद एक भारतीय बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा। उन्होंने 12 ओवर में 19 रन देकर तीन विकेट झटके। वहीं क्रीस वोक्स को 2 और सैम कॉरन को एक विकेट मिला। भारत- 86-7 (32)

– भारत ने लगातार खोए अहम विकेट विराट कोहली(23) हार्दिक पांड्य(11) और दिनेश कार्तिक(1) रन बनाकर आउट हुए। अजिंक्या रहाणे (18) और आर. अश्विन (7) क्रीज पर खेल रहे हैं।

– मैच को बारिश की वजह से थोड़ी देर रोकना पड़ा था। लग रहा था कि आज भी मैच बारिश की भेंट चढ़ जाएगा लेकिन ऐसा नहीं हुआ। मौसम थोड़ा साफ होते ही मैच को दोबारा शुरू किया गया। विराट कोहली (19) के साथ अजिंक्या रहाणे (7) क्रीज पर खेल जमे हुए हैं।

-बारिश की वजह से लंच निर्दारित समय से पहले लिया गया। लंच के बाद खेल शुरू। पुजारा और कोहली एक साझेदारी बनाने की कोशिश करते हुए।

-बता दें कि इंग्लैंड ने पांच मैचों की श्रृंखला का एजबेस्टन में खेला गया पहला मैच 31 रन से जीता था। इसके बाद भारत के लिए सीरीज में बने रहने के लिए दूसरे मैच को जीतना बेहद जरूरी हो गया है।

-जब खेल रुका तब भारत ने दो विकेट के नुकसान पर 11 रन बना लिए थे। कप्तान विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा एक-एक रन बनाकर क्रीज पर हैं। तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने पहले ओवर में ही सलामी बल्लेबाज मुरली विजय को आउट कर दिया। वह अपना खाता भी नहीं खोल सके। 

-भारत ने 6.3 ओवर में 11 रन पर अपने दो विकेट गंवा दिए हैं। केएल राहुल और मुरली विजय पवेलियन एक बार फिर फ्लॉप साबित हुए। भारतीय कप्तान विराट कोहली के मैदान में आते ही बारिश ने दस्तक दे दी औक खेल रोकना पड़ा।

-इंग्लैंड : जोए रूट (कप्तान), जेम्स एंडरसन, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), स्टुअर्ट ब्रॉड, जोस बटलर, एलिस्टर कुक, सैम कुरैन, कीटन जेनिंग्स, ओली पोप, आदिल राशिद और क्रिस वोक्स।

-भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, लोकेश राहुल, अजिंक्य रहाणे, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन और ईशांत शर्मा।

-भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के स्थान पर चेतेश्वर पुजारा और तेज गेंदबाज उमेश यादव की जगह कुलदीप यादव को टीम में शामिल किया गया है।

-भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बुधवार को कहा था कि वह दूसरे स्पिनर को खिला सकते हैं लेकिन मौजूदा हालात और मौसम की भविष्यवाणी को देखते हुए वह विचार बदल सकते हैं।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App