ताज़ा खबर
 

मार्टिन गप्टिल की रिकॉर्ड पारी से न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका पर दर्ज की धमाकेदार जीत

गप्टिल ने अपनी 180 रनों की नाबाद पारी के दौरान 138 गेंदों का सामना किया तथा 15 चौके और 11 छक्के लगाये। इससे पहले वनडे में नाबाद 239 और नाबाद 189 रन की दो पारियां खेल चुके हैं।

Author हैमिल्टन | March 1, 2017 9:23 PM
हैमिल्टन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी नाबाद शतकीय पारी के दौरान शॉट खेलते न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल।(Photo: NZC)

सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल ने चोट से वापसी करते हुए नाबाद 180 रन की धमाकेदार पारी खेली जिससे न्यूजीलैंड ने चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में दक्षिण अफ्रीका को 30 गेंद शेष रहते हुए सात विकेट से हराकर पांच मैचों की श्रृंखला 2-2 से बराबर कर ली। गप्टिल दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने वनडे में 180 या इससे अधिक की तीन पारियां खेली हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड-दक्षिण अफ्रीका के बीच एक पारी में सर्वाधिक स्कोर का नया रिकार्ड भी बनाया। इस बीच उन्होंने रॉस टेलर (66) के साथ तीसरे विकेट के लिये 180 रन की रिकार्ड साझेदारी की। इससे न्यूजीलैंड ने केवल 45 ओवरों में तीन विकेट पर 280 रन बनाकर जीत दर्ज की।

इससे पहले कप्तान एबी डिविलियर्स (नाबाद 72), फॉफ डुप्लेसिस (67) और वायने पर्नेल के 12 गेंदों पर 29 रन की पारी से दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 279 रन बनाये थे। न्यूजीलैंड ने आखिरी पांच ओवरों में 72 रन लुटाये। गप्टिल ने अपनी पारी के दौरान 138 गेंदों का सामना किया तथा 15 चौके और 11 छक्के लगाये। इससे पहले वनडे में नाबाद 239 और नाबाद 189 रन की दो पारियां खेल चुके गप्टिल ने डीन ब्राउनली (1) और कप्तान केन विलियमसन (21) के आउट होने के बाद बखूबी जिम्मेदारी संभाले रखी और सपाट पिच पर दक्षिण अफ्रीका के किसी भी गेंदबाज को नहीं बख्शा। उनका स्कोर वनडे की दूसरी पारी में बना चौथा बड़ा स्कोर भी है।

गप्टिल ने दक्षिण अफ्रीका के सबसे सफल गेंदबाज इमरान ताहिर (56 रन देकर दो विकेट) पर लगातार दो छक्के लगाने के बाद दो रन लेकर अपनी टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया। ताहिर के अलावा दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कगिसो रबाडा ने 41 रन देकर एक विकेट लिया। गप्टिल को उनकी शानदार पारी के लिये मैन आफ द मैच चुना गया। दक्षिण अफ्रीका ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया तथा हाशिम अमला (40) ने ट्रेंट बोल्ट के एक ओवर में 14 रन लेकर टीम को अच्छी शुरूआत दिलायी। क्विंटन डिकाक हालांकि खाता भी नहीं खोल पाये।

डुप्लेसिस ने सतर्कता बरती और 97 गेंदों पर अपना 25वां वनडे अर्धशतक पूरा किया। वह और जेपी डुमिनी (25) टीम का स्कोर दो विकेट पर 128 रन पर ले गये लेकिन इसके बाद दक्षिण अफ्रीका ने 30 रन के अंदर चार विकेट गंवा दिये। इससे उसका स्कोर छह विकेट पर 158 रन हो गया। डिविलियर्स ने यहां से क्रिस मौरिस (28) और पर्नेल के साथ मिलकर स्थिति संभाली और अपने करियर का 52वां अर्धशतक पूरा किया। उनकी 59 गेंद की पारी में चार चौके और तीन छक्के शामिल हैं। जीतन पटेल न्यूजीलैंड के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 57 रन देकर दो विकेट लिये।

क्रिकेट जगत की अन्य खबरों के लिए क्लिक करें…

क्रिकेट के 5 ऐसे रिकार्डस्, जो कर देंगे आपको हैरान

वीडियो: इस एक क्रिकेट मैच में बने कई अनोखे रिकार्ड्स

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App