ताज़ा खबर
 

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल, महिला विश्व कप 2017: हरमनप्रीत कौर के दम पर IND ने AUS को 36 रन से हरा फाइनल में किया प्रवेश

भारत वर्सेज ऑस्ट्रेलिया सेमीफाइनल, वीमेन्स वर्ल्ड कप 2017: भारत के लिए हरमनप्रीत ने अपनी तूफानी पारी में 115 गेंदों का सामना करते हुए 20 चौके और सात छक्के लगाए।
विकेट चटकाने के बाद जश्न मनातीं झूलन गोस्वामी।

हरमनप्रीत कौर (नाबाद 171) की बेहतरीन पारी के दम पर दिए गए 282 रनों के लक्ष्य के दबाव का भारतीय गेंदबाजों ने भरपूर फायदा उठाते हुए मौजूदा विजेता ऑस्ट्रेलिया को महिला विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल मैच में गुरुवार को 36 रनों से हराते हुए फाइनल में प्रवेश कर लिया। भारत ने हरमनप्रीत की तूफानी पारी के दम पर निर्धारित 42 ओवरों के मैच में चार विकेट खोकर 281 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया। ऑस्ट्रेलियाई टीम इस मजबूत लक्ष्य के सामने 40.1ओवरों में सभी विकेट खोकर 245 रन ही बना सकी।

बारिश के कारण मैच देरी से शुरू हुआ था इसलिए अंपायरों ने मैच के ओवरों की संख्या 50 ओवरों से घटाकर 42 कर दी थी। फाइनल में भारत का सामना रविवार को मेजबान इंग्लैंड से लॉर्ड्स मैदान पर होगा। भारत दूसरी बार विश्व कप के फाइनल में पहुंचा है। पहली बार उसने 2005 में विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई थी, जहां ऑस्ट्रेलिया ने उसे खिताब जीतने से रोक दिया था। हरमनप्रीत ने खराब शुरुआत से टीम को निकालते हुए 115 गेंदों में 20 चौके और सात छक्कों की मदद से तूफानी पारी खेली। धीमी शुरुआत करने वाली इस खिलाड़ी ने कप्तान मिताली राज (36) और दीप्ति शर्मा (25) के साथ दो अहम साझेदारी करते हुए टीम को विशाल स्कोर तक पहुंचाया। हरमनप्रीत द्वारा बनाए गया स्कोर महिला विश्व कप के नॉकआउट मैचों में सर्वाधिक स्कोर है।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मौजूदा विजेता कहीं भी भारतीय गेंदबाजों के सामने नहीं टिकीं। उसने 21 रनों पर ही अपने तीन विकेट खो दिए थे। निकोले बोल्टन (14), बेथ मूनी (1) और कप्तान मेग लेनिंग बिना खाता खोले पवेलियन लौट गई थीं। यहां से एलिस पैरी (38) और एलिस विलानी (75) ने तीसरे विकेट के लिए 105 रनों की साझेदारी करते हुए टीम के जीतने की उम्मीदों को जिंदा रखा। राजेश्वारी गायकवाड ने इस साझेदारी को 126 के कुल स्कोर पर तोड़ा। विलानी 58 गेंदों में 13 चौके मारने के बाद पवेलियन लौट गई थीं।

पैरी को 140 के कुल स्कोर पर शिखा पांडे ने आउट किया। यहां से भारतीय गेंदबाज एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया पर हावी हो गईं और 169 रनों पर ही उसके नौ विकेट गिरा दिए। जीत करीब लग रही थी, लेकिन इसी बीच एलेक्स ब्लैकवेल ने मैच में रोमांचक मोड़ ला दिया। उन्होंने तेजी से रन बटोरने शुरू किए और अंत में 56 गेंदों में तीन छक्के और 10 चौकों की मदद से 90 रनों की पारी खेल टीम को जीत दिलाने की भरपूर कोशिश की, लेकिन सफल नहीं हो सकीं। उन्होंने कस्टर्न बीम्स (नाबाद 11) के साथ दसवें विकेट के लिए 76 रन जोड़े।

ब्लैकवेल के रूप में ऑस्ट्रेलिया का आखिरी विकेट गिरा। दीप्ति ने उन्हें बोल्ड कर भारत को ऐतिहासिक जीत दिलाई। भारत की तरफ से दीप्ति ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। झूलन गोस्वामी और शिखा ने दो-दो विकेट लिए। राजेश्वरी गायकवाड़ और पूनम यादव को एक-एक विकेट मिला।

इसस पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम अच्छी शुरुआत नहीं मिली। स्मृति मंधाना (6) ने बल्ले से एक बार फिर नाकाम रहीं। वह पहले ही ओवर की आखिरी गेंद पर छह रनों के कुल स्कोर पर आउट हो गईं।

पूनम राउत (14) भी कुछ खास नहीं कर पाईं और 35 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौट गईं। इसके बाद हरमनप्रीत और कप्तान मिताली ने टीम को संभाला और तीसरे विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी करते हुए सौ का आंकड़ा पार कराया। मिताली 101 के कुल स्कोर पर आउट होकर पवेलियन लौट गईं। दूसरे छोर पर खड़ी हरमनप्रीत को इसके बाद दीप्ति शर्मा का साथ मिला। दोनों ने मिलकर चौथे विकेट के लिए 137 रन जोड़े।

इस जोड़ी ने धीमी शुरुआत के बाद लय पकड़ी और फिर टीम को मजबूत स्कोर प्रदान किया। हालांकि इस दौरान हरमनप्रीत तेजी से रन बनाती दिखीं जबकि दीप्ति ने उनका अच्छा साथ दिया और स्ट्राइक रोटेट करती रहीं। उन्होंने 35 गेंदों में 25 रन बनाए और सिर्फ एक चौका मारा। इस जोड़ी को विलानी ने 238 के कुल स्कोर पर तोड़ा। इसके बाद वेदा कृष्णामूर्ति ने हरमनप्रीत का अच्छा साथ दिया। इस जोड़ी ने चार ओवरों के बल्लेबाजी पावरप्ले में 57 रन जोड़ ऑस्ट्रेलिया को विशाल लक्ष्य दिया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से मेगन शट, एशेल गार्डनर, कर्स्टन बीम्स, विलानी ने एक-एक विकेट लिया।

यहां पढ़ें India vs Australia Cricket Score Updates Here:

12:25AM: ऑस्ट्रेलिया की टीम महज 245 रन पर ढेर हो गई। इसी के साथ टीम इंडिया ने 36 रन से मैच जीत दूसरी बार वर्ल्ड कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है।

10:30PM: कंगारू टीम बेहद खराब बल्लेबाजी कर रही है। ऑस्ट्रेलिया ने 12.3 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 55 रन बना लिए हैं। भारत के पास दूसरी बार वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने का सुनहरा मौका है।

10:07PM: ऑस्ट्रेलिया भारतीय गेंदबाजी के सामने बिल्कुल बेबस नजर आ रही है। टीम ने 8वें ओवर में अपना तीसरा विकेट भी खो दिया है।

9:56PM: पांचवें ओवर की पांचवीं गेंद पर झूलन गोस्वामी ने महज 9 रन पर ऑस्ट्रेलिया को दूसरा झटका दिया। कप्तान मेग लेनिंग बगैर खाता खोले क्लीन बोल्ड।

9:41PM: शिखा पांडे ने अपनी दूसरी ही गेंद पर बेथ मूनी (1) को आउट कर भारत को पहली सफलता दिला दी है। मूनी के बाद लेनिंग तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आईं।

9:34PM: ऑस्ट्रेलिया की ओर से सलामी जोड़ी के रूप में निकोल बोल्टन और बेथ मूनी बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आईं।

9:17PM:  हरमनप्रीत कौर ने 171 रन की नाबाद पारी खेली। इसके दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 282 रन का विशाल लक्ष्य दिया।

9:03PM: 38.4 ओवर में शर्मा क्लीन बोल्ड हो गईं। इसी के साथ भारत को चौथा झटका। बैटिंग के लिए मैदान पर वेदा कृष्णमूर्ति आईं। हरमनप्रीत कौर ने 107 गेंदों में 150 रन पूरे किए।

9:00PM: भारत ने 38.1 में 3 विकेट खोकर 236 रन बना लिए हैं। हरमनप्रीत कौर मैदान पर लगातार चौके-छक्के बरसा रही हैं।

8:49PM: 37वें ओवर में हरमनप्रीत कौर ने गार्डनर की लगातार दो गेंदों पर सिक्स लगाया। इसकी अगली गेंद पर चौका। दोनों बल्लेबाजों के बीच शतकीय साझेदारी पूरी।

8:32PM: 35वें ओवर में हरमनप्रीत कौर ने अपना शतक पूरा किया। इसके साथ ही यहां से भारत 230-250 के बीच पहुंचता दिख रहा है।

8:26PM: हरमनप्रीत कौर अपने शतक की ओर बढ़ रही हैं। भारत ने 34.4 ओवर में तीन विकेट के नुकसान पर 182 रन बना चुका है।

8:11PM: हरमनप्रीत कौर ने अपने अर्धशतक के दम पर काफी हद तक टीम इंडिया को संभाल लिया है। 30 ओवर में भारत ने 3 विकेट खोकर 132 रन बना लिए हैं।

7:50PM: 25वें ओवर में भारत को बड़ा झटका लगा। कप्तान मिताली राज 36 रन बनाकर आउट हो गई हैं। पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने दीप्ति शर्मा मैदान पर आईं।

7:41PM: मिताली राज और हरमनप्रीत के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हो चुकी है। इसके चलते टीम की स्थिति फिर से काफी बेहतर लग रही है। इसी के साथ मिताली महिला विश्व कप-2017 में सबसे ज्यादा रन जड़ने वाली बल्लेबाजी बन चुकी हैं।

7:32PM: मिताली राज 50 गेंदों में 28 रन बना चुकी हैं। अगर ये बल्लेबाज 5 रन और बनाती हैं तो वो महिला विश्व कप 2017 में टॉप स्कोरर बन जाएंगी।

7:17PM: भारत ने 16.3 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 58 रन बना लिए हैं। मिताली राज 22 रन बनाकर खेल रही हैं। वहीं हरमनप्रीत कौर (14) भी उनका बेहतरीन साथ देती हुईं।

6:53PM: टीम इंडिया को 10वें ओवर में पूनम राउत के रूप में दूसरा झटका लगा। ये गार्डनर का पहला ही ओवर था, जिसमें उन्होंने महज 1 रन देकर सफलता हासिल की। बैटिंग के लिए हरमनप्रीत कौर मैदान पर आईं।

6:39PM: भारत ने 6 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 21 रन बना लिए हैं। फिलहाल ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजी पूरी तरह से टीम इंडिया पर हावी नजर आ रही है। एकबार टीम से फिर से पूनम राउत और मिताली राज पर फिर से निर्भर करने को मजबूर हो चुकी है।

6:20PM: भारत को छठी गेंद पर ही पहला झटका लग चुका है। स्मृति मंधाना 6 रन बनाकर आउट। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए कप्तान मिताली राज मैदान पर आईं।

6:15PM: भारत की ओर से सलामी जोड़ी के रूप में पूनम राउत और स्मृति मंधाना मैदान पर आईं। पहला ओवर मेगन शट कराती हुईं।

6:05PM: दोनों टीमें इस प्रकार हैं…

भारत : मिताली राज (कप्तान), पूनम राउत, स्मृति मंधाना, हरमनप्रीत कौर, दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, सुषमा वर्मा (विकेटकीपर), झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, राजेश्वरी गायकवाड़ और पूनम यादव।

ऑस्ट्रेलिया : मेग लेनिंग (कप्तान), बेथ मूनी, निकोल बोल्टन, एलिस पैरी, एलिस विलानी, एलेक्स ब्लैकवेल, एल्सा हिली, एशेल गार्डनर, जेस जोनासेन, मेगन शट और क्रिस्टन बीम्स।

5:55PM: भारतीय कप्तान मिताली राज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया।

5:45PM: ये मुकाबला फिलहाल 42-42 ओवर का कर दिया गया है।

5:30PM: पिच का मुआयना कर लिया गया है। अगर फिर से बारिश नहीं पड़ती तो मैच भारतीय समय के अनुसार 6 बजकर 15 मिनट पर हो सकता है।

5:02PM: मैदान से सारे कवर्स हटा दिए गए हैं। मैग लेनिंग पिच का मुआयना कर रही हैं।

4:37PM: मैदान से कर्वस हटने शुरू हो चुके हैं। सुपर-सोपर्स पिच को सुखाने का काम कर रहे हैं। उम्मीद है कि मैच जल्द शुरू हो जाएगा।

3:00PM: बारिश के कारण मैच देर से शुरू होगा, अब मैच 4 बजकर 38 मिनट पर शुरू होने की संभावना है। मैच के लिए 2 घंटे अतिरिक्त समय दिये गए हैं।

2:45 PM: अंपायर अहसान रजा कह रहे हैं, ‘हम 100 फीसदी संतुष्‍ट होने पर ही मैच शुरू करेंगे। 30-गज के घेरे का एरिया बहुत महत्‍वपूर्ण है।’

2:32 PM: डर्बी में तेज बारिश की वजह से टॉस में देरी हो रही है।

2:20 PM: भारतीय गेंदबाजी आक्रमण की धार एकता बिष्ट हैं। उनकी जगह शामिल राजेश्वरी गायकवाड़ भी पिछले मैच में कारगर रही थीं। कोच तुषार अरोठे रनों पर अंकुश लगाने के लिए लेग स्पिनर पूनम यादव के साथ बाएं हाथ की इन दोनों स्पिनरों को एक साथ उतार सकते हैं।

2:15 PM: ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी क्रम में बाएं हाथ की तीन खिलाड़ियों को ध्यान में रखते हुए टीम में दीप्ति शर्मा और हरमनप्रीत कौर के रूप में दो ऑफ स्पिनर हैं।

2:10 PM: काउंटी ग्राउंड, भारत के लिए इस विश्व कप में अभी तक अच्छा साबित हुआ है। यहां भारत ने शुरुआती मैचों के बाद न्यूजीलैंड को 186 रन से हराकर किवी टीम के बढ़ते कदमों पर लगाम लगा दी थी।

2:00 PM: ऑस्ट्रेलिया की ओर से एलिस पैरी सात मैचों में 366 रन बनाकर दूसरी सबसे अधिक रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं। उपकप्तान एलेक्स ब्लैकवेल भारत के खिलाफ अब तक दो शतक और छह अर्धशतक लगाकर बढ़िया प्रदर्शन कर चुकी हैं। कप्तान मैग लैनिंग कंधे की चोट के बाद लौटी हैं। ये तीनों मिलकर भारत के लिए बड़ी चुनौती पेश कर सकती हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.