ताज़ा खबर
 

IND vs AUS: पुजारा-रहाणे ने कायम रखी है मैच में भारत की उम्मीद, तीसरे दिन स्टंप के समय स्कोर 213-4

IND vs AUS: अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा ने जुझारू बैटिंग का प्रदर्शन करते हुए भारत को मैच में कुछ हद तक वापसी दिलायी है। भारत के पास अब कुल 126 रनों की बढ़त हो गयी है और उसके 6 विकेट सुरक्षित हैं।

india vs australia, क्रिकेट स्कोर, लाइव क्रिकेट स्कोर, live cricket score, live score, india vs australia 2nd test, india vs australia, india vs australia test match, live score ind vs aus, इंडिया वस ऑस्ट्रेलिया, india vs australia 2017, ind vs aus, ind vs aus 2017, india vs australia test, भारत वस ऑस्ट्रेलिया, भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, india vs australia live score, cricket score updatesबेंगलुरू टेस्ट मैच में भारत की इनिंग में अपनी अर्धशतकीय पारी के दौरान शॉट खेलते चेतेश्वर पुजारा।(Photo: Reuters)

भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच बेंगलुरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे चार टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में मेजबान टीम ने पुजारा और रहाणे के दम पर कुछ हद तक वापसी की है। मैच के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने अपनी दूसरी पारी में चार विकेट के नुकसान पर 213 रन बना लिए हैं और इस तरह उसके पास अब 126 रनों की बढ़त हो गई है। तीसरे दिन की समाप्ति पर चेतेश्वर पुजारा 79 और अजिंक्य रहाणे 40 रन बनाकर नाबाद हैं। दोनों खिलाड़ियों के बीच अब तक पांचवें विकेट के लिए 93 रनों की साझेदारी हो चुकी है। इससे पहले भारती दूसरी पारी में अभिनव मुकुंद (16) को जोश हेजलवुड ने बोल्ड कर भारत को पहला झटका दिया। इसके बाद लोकेश राहुल (51) को स्टीव ओकीफ ने स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट करवाया।

स्मिथ ने पहली स्लिप में लोकेश राहुल का जबरदस्त कैच लपका। राहुल ने आउट होने से पहले 51 रनों की पारी खेली। यह केएल राहुल के टेस्ट करियर का पांचवां अर्धशतक था। कप्तान विराट कोहली (15) को हेजलवुड ने एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को तीसरा झटका दे दिया। विराट कोहली ने डीआरएस लिया लेकिन फैसला उनके खिलाफ गया। अब तक इस टेस्ट सीरीज में कोहली ने पांच डीआरएस लिए हैं और पांचों बार उन्हें निराश होना पड़ा है। कोहली के आउट होने के बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए रवींद्र जडेजा कुछ खास नहीं कर सके। उन्हें जोश हेज़लवुड ने 2 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर दिया। इस प्रकार भारत के चौथे विकेट का पतन हुआ। हालांकि, पुजारा और रहाणे ने दिन के खेल की समाप्ति तक भारत को कोई और झटका नहीं लगने दिया।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 276 रन बनाए। इसी के साथ मेहमान टीम ने भारत पर पहली पारी के आधार पर 87 रनों की बढ़त बना ली। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पहली पारी में सबसे ज़्यादा रन 66 रन शॉन मार्श ने बनाए तो भारत की तरफ से जडेजा ने 63 रन देकर 6 विकेट लिए। तीसरे दिन भारत की ओर से आर.अश्विन ने मिचेल स्टार्क को 26 रन पर आउट कर विकेट का खाता खोला। अश्विन की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में वो बाउंड्री लाइन पर जडेजा को कैच दे बैठे। दिन की दूसरी सफलता रवींद्र जडेजा ने दिलाई। उन्होंने मैथ्यू वेड को 40 के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। इसकी अगली ही गेंद पर जडेजा ने नाथन लियॉन को 0 के स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को नौवीं सफलता दिलायी। जडेजा ने आखिरी खिलाड़ी के रूप में जोश हेजलवुड (01) को आउट किया। इसी के साथ उन्होंने पारी में छह विकेट लिए।

भारत-आॅस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे बेंगलुरू टेस्ट मैच के तीसरे दिन का पूरा लेखा जोखा नीचें पढ़ें—

4:35 PM: पुजारा-रहाणे ने दिखाया दम, मैच में टीम इंडिया की करायी वापसी, तीसरे दिन स्टंप के समय इंडिया का स्कोर 213/4, आॅस्ट्रेलिया पर 126 रन की बढ़त, पुजारा 79 और रहाणे 40 रन बनाकर नाबाद।

4:25 PM: भारत ने अब तक 120 रनों की बढ़त बना ली है। अजिंक्य रहाणे 40 और चेतेश्वर पुजारा 74 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत का स्कोर 208/4

4:22 PM: विराट कोहली दूसरी पारी में आउट थे या गेंद बल्ले से लग कर गयी थी, इस पर संदेह जताया जा रहा है।

4:20 PM: भारत ने आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में पहली बार एक पारी में दौ सौ रनों का आंकड़ा पार किया है। इसमें रहाणे और पुजारा की पांचवें विकेट के लिए की गई अर्धशतकीय साझेदारी का योगदान महत्वपूर्ण है। दोनों बल्लेबाज क्रीज पर डटे हुए हैं।

4:12 PM: भारत ने आॅस्ट्रेलिया पर 111 रन की बढ़त बना ली है। चेतेश्वर पुजारा 70 और अजिंक्य रहाणे 38 रन बनाकर खेल रहे हैं। दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए अब तक 78 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

3:58 PM: भारत ने दूसरी पारी में आॅस्ट्रेलिया पर 102 रन की बढ़त बना ली है। पुजारा और रहाणे क्रीज पर डटे हुए हैं।

3:51 PM: चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे भारत को अच्छी स्थिति में लाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। भारत ने अपनी दूसरी पारी में 180 रन बना लिए हैं और उसके 6 विकेट सुरक्षित हैं। चेतेश्वर पुजारा 59 और रहाणे 31 रन बनाकर खेल रहे हैं।

3:44 PM: चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने पांचवें विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी कर भारत को मैच में वापसी करने में कुछ हद तक मदद किया है। भारत की लीड 91 रनों की हो गई है। चेतेश्वर पुजारा 59 और रहाणे 26 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

 

3:31 PM: चेतेश्वर पुजारा ने 2016 17 के घरेलू सत्र में 11 मैचों में 59.71 की औस्त से 1015 रन बनाए हैं।

3:29 PM: चेतेश्वर पुजारा ने अपने टेस्ट करियर का 14वां पचासा जड़ा। भारत ने दूसरी पारी में 4 विकेट के नुकसान पर 158 रन बना लिए हैं। उसके पास 71 रन की बढ़त है।

3:19 PM: भारत की दूसरी पारी में कप्तान विराट कोहली के आउट होने के बाद आॅस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का रिएक्शन कुछ ऐसा था।

3:11 PM: भारत ने अपनी दूसरी पारी में चार विकेट के नुकसान पर 152 रन बना लिए हैं। चेतेश्वर पुजारा 45 और अजिंक्य रहाणे 18 रन बनाकर क्रीज पर हैं। भारत की बढ़त 66 रनों की है।

2.50PM: भारत की बढ़त 50 रन के पार हुई। चेतेश्‍वर पुजारा अच्‍छे रंग में नजर आ रहे हैं।  वहीं अजिंक्‍य रहाणे भी धीरे-धीरे पिच के मिजाज को समझ रहे हैं। 44 ओवर के बाद भारत का स्‍कोर 4 विकेट पर 140 रन।

2.45 PM: दूसरी पारी में 42 ओवर के बाद भारत का स्‍कोर चार विकेट पर 134 रन। अंतिम गेंद पर अजिंक्‍य रहाणे के खिलाफ कैच की आवाज। वार्नर के पकड़ने की कोशिश की लेकिन मुश्किल मौका।

2.35PM: चेतेश्‍वर पुजारा ने नाथन लॉयन की दूसरी गेंद पर चौका जड़ा। चौके के साथ पुजारा 38 रन पर पहुंचे। इससे पहले की गेंद पर भारत को बाई पर चार रन मिले थे।

2.30PM: चाय के बाद खेल शुरू। तीसरे दिन के खेल का यह आखिरी सत्र हैं। नाथन लॉयन ने ओवर की शुरुआत की।

2:15 PM: चायकाल के अवकाश के समय भारत ने दूसरी पारी में 122 रन पर चार विकेट गवां दिए हैं। भारत के पास अभी सिर्फ 35 रनों की बढ़त है। चेतेश्वर पुजारा 35 रन बनाकर खेल रहे हैं, उनके साथ अजिंक्य रहाणे 2 रन बनाकर खेल रहे हैं।

2:13 PM: जोश हेज़लवुड ने रवींद्र जडेजा को क्लीन बोल्ड कर भारत के चौथे विकेट का पतन किया। उन्होंने भारत की दूसरी पारी में अब तक तीन विकेट झटके हैं। सटीव ओकीफी को एक सफलता मिली है।

2:03 PM: विराट कोहली का बल्ले के साथ साथ डीआरएस सक्सेस रेट में भी खराब प्रदर्शन जारी है। एक बार फिर उन्होंने डीआरएस का समझदारी से उपयोग नहीं किया।

2:01 PM: विराट कोहली के आउट होने के बाद रवींद्र जडेजा बल्लेबाजी के लिए आए हैं। चेतेश्वर पुजारा 34 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत ने सिर्फ 33 रन की बढ़त हासिल की है।

1:55 PM: जोश हेज़लवुड ने विराट कोहली को एलबीडब्लू कर दूसरी पारी में भारत के तीसरे विकेट का पतन किया। विराट कोहली ने इस टेस्ट सीरीज में सीरीज में अब तक का अपना सर्वाधिक स्कोर बनाया। वो 15 रन बनाकर आउट हुए। इससे पहले तीन पारियों में उन्होंने 0, 12 और 13 रन बनाए थे।

1:44 PM: भारत ने दूसरी पारी में दो विकेट के नुकसान पर 110 रन बना लिया है। चेतेश्वर पुजारा 28 और विराट कोहली 13 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत ने आॅस्ट्रेलिया पर 23 रन की बढ़त बना ली है।

1:30 PM: आॅस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने कुछ इस अंदाज में केएल राहुल का कैच लपका।

1:21 PM: केएल राहुल के आउट होने के बाद कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजी के लिए मैदान पर आए हैं। उनके उपर अच्छा प्रदर्शन करने का दबाव है। पिछली तीन टेस्ट पारियों में विराट का बल्ला खामोश रहा है। भारत ने आॅस्ट्रेलिया पर 2 रन की बढ़त बनायी है।

1:17 PM: भारत को दूसरी पारी में लगा दूसरा झटका। स्टीव ओकीफी के गेंद पर आॅस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने केएल राहुल का शानदार कैच लपक कर उनकी पारी का अंत किया। केएल राहुल ने आउट होने से पहले 51 रन बनाए।

1:11 PM: केएल राहुल ने पहली पारी के बाद दूसरी पारी में भी अर्धशतक बनाया है। यह केएल राहुल के टेस्ट करियर का पाचवां अर्धशतक है। चेतेश्वर पुजारा 14 रन बनाकर केएल राहुल का साथ दे रहे हैं।

1:03 PM: केएल राहुल 42 और चेतेश्वर पुजारा 13 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। नाथन लॉयन अपनी गेंदों पर लगातार दोनों बल्लेबाजों की परीक्षा ले रहे हैं। भारत ने 74 रन बना लिया है और आॅस्ट्रेलिया से पहली पारी के आधार पर 13 रन पीछे है।

12:45 PM: भारतीय बल्लेबाज नाथन लॉयन के सामने संघर्ष कर रहे हैं। लॉयन को भारतीय गेंदबाजों की तुलना में पिच से अच्छा उछाल और टर्न हासिल कर रहे हैं। केएल राहुल 33 रन बनाकर खेल रहे हैं। चेतेश्वर पुजारा 9 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं। भारत ने अपनी दूसरी पारी में एक विकेट के नुकसान पर 60 रन बना लिए हैं।

12:29 PM: नाथन लॉयन की गेंद पर चेतेश्वर पुजारा आउट होते होते रह गए। स्टीव स्मिथ ने पहली स्लिप में उनका कैच टपका दिया। भारत ने दूसरी में 50 रन बना लिए हैं और आॅस्ट्रेलिया से पहली पारी के आधार पर 37 रन पीछे है।

12:27 PM: लंच ब्रेक के खेल शुरू हो चुका है। भारत ने अभिनव मुकुंद के रूप में अपना पहला विकेट गवां दिया है। मुकुंद को जोश हेज़लवुड ने क्लीन बोल्ड कर दिया। उन्होंने आउट होने से पहले 16 रन बनाए।

11:47 AM: लंच ब्रेक के कारण खेल रुका हुआ है, हम आपको खेल शुरू होते ही लाइव अपडेट देना फिर शुरू करेंगे।

11:33 AM: तीसरे दिन लंच के समय दूसरी पारी में भारत का स्कोर 37-0, आॅस्ट्रेलिया से 50 रन पीछे

11:29 AM: अब दोनों छोर से आॅस्ट्रेलिया ने स्पिन आक्रमण लगा दिया है। नाथन लॉयन के साथ स्टीव ओ कीफी गेंदबाजी कर रहे हैं। पिच से गेंदबाजों को खतरनाक टर्न मिल रहा है।

11:23 AM: अभिनव मुकुंद ने मिचेल स्टॉर्क की गेंद को पुल शॉट खेलने के चक्कर में मिस टाइम किया, गेंद विकेट के पीछे हवा में गई, लेकिन बाउंड्री लाइन के बाहर छह रनों के लिए।

11:17 AM: भारत की दूसरी पारी में नाथन लॉयन को स्टीव स्मिथ ने आक्रमण पर लगाया है। गौरतलब है कि टीम इंडिया की पहली पारी को लॉयन ने तहस नहस किया था। उन्होंने अकेले 8 विकेट झटके थे।

11:12 AM: रवींद्र जडेजा ने बाउंड्री लाइन पर आॅस्ट्रेलिया के बल्लेबाज मिचेल स्टॉर्क का खूबसूरत कैच पकड़ा।

11:12 AM: केएल राहुल के साथ अभिनव मुकुंद भारत की दूसरी पारी को आगे बढ़ा रहे हैं। भारत के उपर आॅस्ट्रेलिया की बढ़त को कम करने की चुनौती है। दूसरी पारी में आॅस्ट्रेलियाई कपन स्टीव स्मिथ ने अभी तक स्पिन आक्रमण को मोर्चे पर नहीं लगाया है।

11:04 AM: मिचेल स्टॉर्क ने अभिनव मुकुंद के पैरों पर फुट टॉस गेंद की जिसे उन्होंने लॉन्ग आॅन सीमा रेखा के पार चार रनों के लिए पहुंचाने में कोई गलती नहीं की।

11;01 AM: भारत पहली पारी के आधार पर आॅस्ट्रेलिया से 73 रन पीछे है। केएल राहुल के साथ अभिनव मुकुंद बल्लेबाजी कर रहे हैं।

10:58 AM: आॅस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने भारत की दूसरी पारी में मिचेल स्टॉर्क और जोश हेजलवुड से गेंदबाजी की शुरुआत करायी है। भारत ने बिना नुकसान के 12 रन बना लिए हैं।

10:51 AM: भारत की दूसरी पारी शुरू हो चुकी है। केएल राहुल और अभिनव मुकुंद की सलामी जोड़ी क्रीज पर मौजूद है।

10:42 AM: रवींद्र जडेजा ने जोश हेज़लवुड को केएल राहुल के हाथों सीमा रेखा पर कैच आउट करा कर आॅस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया। आॅस्ट्रेलिया के आखिरी तीनों विकेट रवींद्र जडेजा ने झटके। उन्होंने आॅस्ट्रेलिया की पहली पारी में 63 रन देकर 6 विकेट झटके। आर अश्विन को दो, उमेश यादव और इशांत शर्मा को एक एक सफलता मिली।

10:40 AM: आॅस्ट्रेलिया ने पहली पारी में बनाए 276 रन, भारत पर हासिल की 87 रन की बढ़त, रवींद्र जडेजा ने झटके 6 विकेट

10: 36 AM: सलामी बल्लेबाज रेनशॉ (60) और चौथे नंबर पर बल्लेबाजी के लिये उतरे शान मार्श (66) ने टर्न लेते विकेट पर भारत के दो मंझे हुए स्पिनरों रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा के सामने गजब का जज्बा दिखाया और आस्ट्रेलिया को पहली पारी में बढ़त दिलाने में अहम भूमिका निभायी। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिये 52 रन जोड़े। शान ने इसके बाद मैथ्यू वेड (40) के साथ छठे विकेट के लिये भी 57 रन की साझेदारी की।

10:35 AM: स्टीव ओकीफी और जोश हेज़लवुड के रूप में आॅस्ट्रेलिया की आखिरी जोड़ी क्रीज पर है। आॅस्ट्रेलिया ने भारत पर कुल 86 रनों की बढ़त बना ली है।

10:33 AM: रवींद्र जडेजा ने एक के बाद एक मैथ्यू वेड और नाथन लॉयन का विकेट झटक कर आॅस्ट्रेलिया का स्कोर 274/9 कर दिलया है। आॅस्ट्रेलिया की कुल बढ़त 86 रनों की हो गई है।

10:27 AM: रवींद्र जडेजा की गेंद पर मैथ्यू वेड को अंपायर ने एलबीडब्लू आउअ दिया, जिसके खिलाफ वेड ने डीआरएस लिया लेकिन फैसला उनके खिलाफ गया और आॅस्ट्रेलिया के 8वें विकेट का पतन हुआ।

10:24 AM: आर अश्विन ने मिचेल स्टॉर्क के रूप में इस मैच में अपना दूसरा विकेट लिया है। रवींद्र जडेजा ने तीन, उमेश यादव और इशांत शर्मा ने एक एक विकेट हासिल किया है।

10:22 AM: स्टॉर्क के आउट होने के बाद स्टीव ओकीफी बल्लेबाजी के लिए आए हैं। आॅस्ट्रेलिया ने भारत पर 82 रनों की बढ़त हासिल कर ली है।

10:18 AM: आर अश्विन ने भारत को तीसरे दिन पहली सफलता दिलायी है। उन्होंने मिचेल स्टॉर्क को रवींद्र जडेजा के हाथों बाउंड्री लाइन पर कैच कराया।

10:16 AM: आर अश्विन ने मिचेल स्टॉर्क के खिलाफ कॉट बिहाइंड की अपील की, जिस पर अंपायर ने उन्हें आउट दिया था। लेकिन स्टॉर्क ने डीआरएस का इस्तेमाल किया और वो बच गए।

10:12 AM: मैथ्यू वेड और मिचेल स्टॉर्क के बीच सातवें विकेट के लिए अब तक 43 रनों की साझेदारी हो चुकी है। वेड 33 और स्टॉर्क 25 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

10:10 AM: भारत को आर अश्विन से बहुत उम्मीदें थीं मगर वो स्पिनरों की मददगार पिच पर उतने प्रभावी नहीं रहे हैं। अश्विन ने 46 ओवर की गेंदबाजी की है और सिर्फ एक विकेट हासिल किया है।

10:07 AM: भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा तीसरे दिन 7 ओवर के खेल के बाद गेंदबाजी करने आए हैं।

10:04 AM: आर अश्विन ने मिचेल स्टॉर्क के खिलाफ एलबीडब्लू की अपील की है, जिसे अंपायर ने ठुकरा दिया। आॅस्ट्रेलिया का स्कोर 257/6

10:00 AM: तीसरे दिन भी विराट कोहली ने आर अश्विन से गेंदबाजी करायी है और जडेजा को गेंद नहीं सौंपी है। जडेजा इस मैच में अब तक भारत के सबसे सफल गेंदबाज रहे हैं।

9:54 AM: आॅस्ट्रेलिया ने तीसरे दिन सुबह के शुरुआती 6 ओवर में 12 रन बना लिए हैं। कुल बढ़त 60 रनों की हो गई है।

9:51 AM: इशांत शर्मा के साथ दूसरे छोर से रविचंद्रन अश्विन गेंदबाजी कर रहे हैं। आॅस्ट्रेलिया के बल्लेबाज ज्यादा से ज्यादा रनों की बढ़त लेना चाहते हैं।

9:45 AM: दूसरे दिन के नाबाद बल्लेबाज मैथ्यू वेड 25 और मिचेल स्टॉर्क 18 रन बनाकर खेल रहे हैं।

9:42 AM: इशांत शर्मा ने तीसरे दिन भारत के लिए गेंदबाजी की शुरुआत की है। आॅस्ट्रेलिया की बढ़त 56 रनों की हो गई है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Watch Videos: शानदार कपिल देव के गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी में ये कारनामे कर देंगे दिल खुश
2 बेंगलुरु टेस्‍ट: ऑस्‍ट्रेलियन बल्‍लेबाज ने कहा- विराट कोहली ने मुझसे पूछा, क्‍या तुम टॉयलेट जाओगे
3 वीडियो: बेंगलुरू टेस्ट के दूसरे दिन गेंदबाजी में फ्लॉप मगर फील्डिंग में हिट रहे रविचंद्रन अश्विन
यह पढ़ा क्या?
X