ताज़ा खबर
 

धर्मशाला टेस्ट: नाथन ​लॉयन के लगातार 4 झटकों से भारत बैकफुट पर, दूसरे दिन स्टंप के समय स्कोर 248/6

धर्मशाला टेस्ट मैच के दूसरे दिन स्टंप के समय भारत ने अपनी पहली पारी में 6 विकेट गवांकर 248 रन बनाए हैं और पहली पारी के आधार पर आॅस्ट्रेलिया से 52 रन पीछे है। साहा और जडेजा क्रीज पर मौजूद हैं।

ind vs aus test match, ind vs aus bengaluru Test, Nathan Lyon news, Nathan Lyon latest news, Nathan Lyon virat kohli, Nathan Lyon Recordधर्मशाला टेस्ट मैच के दूसरे दिन भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे का विकेट लेने के बाद खुशी मनाते ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज नाथन लियोन।(Photo: PTI)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच धर्मशाला में खेले जा रहे चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के अंतिम मुकाबले में दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने अपनी पहली पारी में 248 रन पर 6 विकेट गवां दि हैं। रिद्धिमान साहा 10 और रविंद्र ज़डेजा 16 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के पहली पारी के स्कोर से अब भी 52 रन पीछे है। आॅस्टेलिया ने अपनी पहली पारी में 300 रन बनाए थे। भारतीय टीम को जोस हेज़लवुड ने पहला झटका दिया, जब उन्होंने ओपनर मुरली विजय को 11 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर विकेटकीपर मैथ्यू वेड के हाथों कैच कराया। पैट कमिंस ने 60 रन पर बल्लेबा़ज़ी कर रहे लोकेश राहुल का ध्यान भटकाया और वो वॉर्नर को कैच दे बैठे। केएल राहुल ने इस सीरीज में अपना पांचवां अर्धशतक लगाया। उनके आउट होने के बाद बल्लेबाजी के लिए मैदान पर कप्तान अजिंक्य रहाणे आए। चेतेश्वर पुजारा दूसरे छोर पर उनका साथ दे रहे थे। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 55 रन की साझेदारी हुई थी, टी ब्रेक तक भारत का कोई और विकेट नहीं गिरा। चेतेश्वर पुजारा ने टीम के लिए अच्छा योगदान दिया और 57 रन बनाए। पुजारा को नाथन लॉयन टी ब्रेक के बाद हैंड्सकौंब के हाथों कैच आउट कराया और भारत के तीसरे विकेट का पतन किया।

मध्यक्रम के बल्लेबाज करुण नायर के पास खुद को साबित करने का अच्छा मौका था, जिसे उन्होंने एक बार फिर गवां दिया और महज 5 रन बनाकर नाथन लॉयन के दिन के दूसरे शिकार बने। करुण नायर को विकेट के पीछे मैथ्यू वेड ने कैच किया। नाथन लॉयन यहीं नहीं रुकने वाले थे, उन्होंने काफी संभ्लकर बल्लेबाजी कर रहे भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे को एक खूबसूरत गेंद पर पहली स्लिप में स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट कराया। आउट होने से पहले रहाणे ने 46 रन बनाए। यह भारत के पांचवें विकेट का पतन था और लॉयन का तीसरा शिकार। इसके बाद आर अश्विन (30) भी नाथन लॉयन के शिकार बने और पगबाधा आउट होकर पवेलियन लौटे। इस प्रकार भारत के छठे विकेट का पतन हुआ और नाथन लॉयन को दिन का चौथा विकेट मिला।

ऑस्ट्रेलिया की टीम इस टेस्ट की पहली पारी में 300 रन बनाकर सिमट गई। पहली पारी में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने शानदार 111 रन की पारी खेलते हुए मौजूदा सीरीज़ में तीसरा शतक जमा दिया। इससे पहले स्टीव स्मिथ ने पुणे और रांची टेस्ट में भी सेंचुरी लगाई थी। भारत के खिलाफ स्टीव स्मिथ का ये 7वां टेस्ट शतक रहा। धर्मशाला टेस्ट मैच के पहले दिन डेब्यूटांट स्पिन गेंदबाज़ कुलदीप यादव ने 4 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलियाई टीम की कमर तो़ड़ दी। कुलदीप यादव ने सबसे पहले वॉर्नर को अपना शिकार बनाया। कुलदीप ने वॉर्नर (56) को रहाणे के हाथों कैच करा अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय विकेट हासिल किया। पहला विकेट लेने के बाद कुलदीप थोड़े भावुक हो गए और रहाणे से कुछ देर तक लिपटे रहे। इसके बाद कुलदीप ने पीटर हैंड्सकॉम्ब (8) को अपनी फिरकी में फंसकर बोल्ड कर दिया। इसके थोड़ी ही देर बाद कुलदीप यादव ने ग्लैन मैक्सवेल (8) को एक खूबसूरत गेंद पर बोल्ड कर पवेलियन की राह दिखा दी। इसके बाद तीसरे सेशन में कुलदीप ने पैट कमिंस (21) को कॉट एंड बोल्ड कर अपना चौथा शिकार किया।

यहां पढ़ें Live Cricket Score Updates of India vs Australia 4th Test Day 2

4:57 PM: भारत ने दूसरे दिन के खेल की समाप्ति पर 6 विकेट गवांकर 248 रन बनाए हैं। रिद्धिमान साहा 10 और रविंद्र जडेजा 16 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत पहली पारी के आधार पर आॅस्ट्रेलिया से 52 न पीछे है।

4:26 PM: पैट कमिंस की गेंद पर पीटर हैंड्सकॉम्ब ने स्लिप में रिद्धिमान साहा का ​कैच टपका दिया। साहा 9 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत का स्कोर 243/6

4:23 PM: आॅस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने मैच में दूसरी नई गेंद ले ली है और पैट कमिंस को गेंदबाजी आक्रमण पर लगाया है।

4:21 PM: रविंद्र जडेजा ने टेस्ट क्रिकेट में 1000 रन पूरे कर लिए हैं। जडेजा 15 रन बनाकर क्रीज पर हैं, साहा 9 रन बनाकर दूसरे नाबाद बल्लेबाज हैं। भारत का स्कोर 243/6, आॅस्ट्रेलिया से पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया 57 रन पीछे है।

4:14 PM: आज के दिन में 6 ओवर का खेल बचा है। रिद्धिमान साहा और रविंद्र जडेजा की जोड़ी क्रीज पर मौजूद है। भारत पहली पारी के आधार पर आॅस्ट्रेलिया से 76 रन पीछे है। चार विकेट शेष बचे हैं।

4:05 PM: नाथन लॉयन ने आर अश्विन को आउट कर आॅस्ट्रेलिया को छठी सफलता दिला दी है। भारत का स्कोर 221/6, आर अश्विन ने आउट होने से पहले 30 रन बनाए। नाथन लॉयन भारत की पहली पारी में अब तक चार विकेट ले चुकी हैं।

3:59 PM: नाथन लॉयन ने अजिंक्य रहाणे को 46 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर स्टीव स्मिथ के हाथों कैच आउट करा कर भारत के पांचवें विकेट का पतन किया। रहाणे के आउट होने के बाद रिद्धिमान साहा क्रीज पर आए हैं। भारत ने 220 रन बनाए हैं और पहली पारी के आधार पर आॅस्ट्रेलिया से अब भी 80 रन पीछे है।

3:46 PM: भारत का स्कोर 215/4, अजिंक्य रहाणे 46 और आर अश्विन 26 रन बनाकर खेल रहे हैं। दूसरे दिन के खेल में 12 ओवर और बचे हैं। भारत पहली पारी के आधार पर आॅस्ट्रेलिया से 85 रन पीछे है।

3:31 PM: अजिंक्य रहाणे ने नाथन लॉयन के ओवर में लगातार दो चौके लगाकर भारत का स्कोर 202 तक पहुंचा दिया है। वो 41 रन बनाकर खेल रहे हैं।

3:29 PM: आॅस्ट्रेलिया 6 ओवर बाद दूसरी नयी गेंद ले सकेगा। आर अश्विन 18 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत का स्कोर 194/4, रहाणे 33 रन बनाकर विकेट पर टिके हुए हैं।

3:25 PM: आॅस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने टी ब्रेक के बाद से ही एक छोर से नाथन लॉयन को आक्रमण पर लगाया हुआ है। लॉयन को पिच से टर्न मिल रहा है। उन्होंने टी ब्रेक के बाद चेतेश्वर पुजारा और करुण नायर को आउट कर भारत को लगातार दो झटके भी दिए हैं।

3:18 PM: आज के दिन के खेल में 20 ओवर बचे हैं। भारत का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 180 रन। रहाणे 33 और अश्विन 4 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं। भारत पहली पारी के आधार पर आॅस्ट्रेलिया से 120 रन पीछे है।

2:54 PM: रहाणे का साथ देने आए हैं आर अश्विन, भारत अब भी अॉस्ट्रेलिया से 129 रन पीछे

2:49 PM: भारत को चौथा झटका, करुण नायर 5 रन बनाकर आउट, नाथन लायन ने लिया विकेट

2:41 PM: भारत का स्कोर 165/3, रहाणे 23* और करुण 5* रन बनाकर खेल रहे हैं।

2:32 PM: नाथन लॉयन ने लिया चेतेश्वर पुजारा का विकेट, 57 रन बनाकर आउट

2:14 PM: धर्मशाला टेस्ट: टी ब्रेक के समय टीम इंडिया 153/2, पुजारा 53*, रहाणे 19*, AUS से 147 रन पीछे

1:58 PM: धर्मशाला टेस्ट: चेतेश्वर पुजारा ने जड़ा अर्धशतक, भारत का स्कोर 145/2, रहाणे 14 रन पर नाबाद

1:47 PM: चेतेश्वर पुजारा बहुत ही सावधानी के साथ बल्लेबाजी कर रहे हैं। वो 122 गेंदों में 46 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत पहली पारी के आधार पर आॅस्ट्रेलिया से 160 रन पीछे है।

1:27 PM: भारत पहली पारी के आधार पर आॅस्ट्रेलिया से 169 रन पीछे है। चेतेश्वर पुजारा 39 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे हैं। कप्तान अजिंक्य रहाणे 12 रन बनाकर उनका साथ निभा रहे हैं। आॅस्ट्रेलिया की तरफ से हेज़लवुड और कमिंस को एक एक सफलता मिली है।

1:11 PM: केएल राहुल के आउट होने के बाद अजिंक्य रहाणे क्रीज पर बल्लेबाजी के लिए आए हैं। उन्होंने पैट कमिंस की गेंद पर छक्के के साथ अपना खाता खोला।

1:o5 PM: धर्मशाला टेस्ट: पैट कमिंस के शिकार बने केएल राहुल(60), टीम इंडिया के दूसरे विकेट का पतन

1:00 PM: भारत का स्कोर 107 रन हो गया था। केएल राहुल 60 और पुजारा 29 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। दोनों ने अब तक दूसरे विकेट के लिए 87 रनों की साझेदारी की है।

12:49 PM: केएल राहुल ने इस सीरीज का पांचवां अर्धशतक लगाया। भारत का स्कोर 97 रन पहुंच गया है। मुरली विजय के रूप में भारत को एकमात्र झटका लगा है। केएल राहुल 53 और पुजारा 29 रन बनाकर क्रीज पर डटे हैं।

12:39 PM: धर्मशाला टेस्ट: केएल राहुल ने जड़ा एक और अर्धशतक, भारत का कंगारुओं को करारा जवाब

12:31 PM: केएल राहुल अपने अर्धशतक से 4 रन दूर हैं। भारत का स्कोर 84/1, चेतेश्वर पुजारा 23 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं। भारत पहली पारी के आधार पर आॅस्ट्रेलिया से 216 रन पीछे है।

12:24 PM: जोश हेज़लवुड की एक शॉर्ट लेंथ गेंद पर केएल राहुल अपनी अंगुली चोटिल करा बैठे। मैदान पर फिजियो ने उनका इलाज किया। राहुल और पुजारा के बीच दूसरे विकेट के लिए अब तक 48 रन की साझेदारी हुई है।

12:14 PM: लंच ब्रेक के बाद मैच एक बार फिर शुरू हो गया है, भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 68 रन बना लिए हैं। केएल राहुल 35 और पुजारा 22 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

11:40 AM: दूसरे दिन लंच ब्रेक के समय भारत ने मुरली विजय का विकेट गवांकर 64 रन बना लिए हैं। चेतेश्वर पुजारा 22 और केएल राहुल 31 रन बनाकर क्रीज पर हैं। भारत पहली पारी के आधार पर आॅस्ट्रेलिया से 236 रन पीछे है।

11:25 AM: चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर आते ही पैट कमिंस की गेंद पर एज दे बैठे थे, लेकिन स्टीव स्मिथ गेंद की उंचाई और गति को भांप नहीं पाए और गेंद बाउंड्री लाइन से बाहर चली गई।

11:17 AM: पुजारा और राहुल के बीच दूसरे विकेट के लिए अब तक 32 रन की साझेदारी हुई है। भारत ने दूसरे दिन पहले सत्र के खेल में 24 ओवर में मुरली विजय का विकेट गवांकर 53 रन बनाए हैं।

11:14 AM: केएल राहुल और चेतेश्वर पुजारा ने भारत के स्कोर को 52 रन तक पहुंचाया है, दोनों क्रीज पर डट कर आॅस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का सामना कर रहे हैं।

11:05 AM: भारत पहली पारी के आधार पर आॅस्ट्रेलिया से 248 रन पीछे है। केएल राहुल और चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर डटे हुए हैं।

10:56 AM: भारत ने मुरली विजय का विकेट गवांकर 46 रन बना लिए हैं। केएल राहुल 25 और चेतेश्वर पुजारा 10 रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं। पैट कमिंस गेंदबाजी कर रहे हैं।

10:33 AM: आॅस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने दूसरे दिन जोश हेज़लवुड और पैट कमिंस से गेंदबाजी की शुरुआत करायी। नाथन लॉयन को बीच में एक ओवर की गेंदबाजी करायी। भारत ने दूसरे दिन पहले सत्र के 13 ओवर में 31 रन बनाए हैं और एक विकेट गवांया है।

10:24 AM: मुरली विजय के आउट होने के बाद पिछले मैच के शतकवीर बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर आए हैं। पुजारा को पैट कमिंस ने आते ही चौंकाया और उनकी गेंद पुजारा के बल्ले का एज लेने के बाद स्लिप में खड़े स्टीव स्मिथ के सिर के उपर से बाउंड्री लाइन के बाहर चार रनों के लिए चली गई।

10:14 AM: धर्मशाला टेस्ट: जोश हेज़लवुड ने आॅस्ट्रेलिया को दिलाई पहली सफलता, मुरली विजय 11 रन बनाकर आउट

10:09 AM: जोश हेज़लवुड की गेंद पर मुरली विजय विकेट के पीछे कैच होने से बाल बाल बच गए। गेंद विकेटकीपर मैथ्यू वेड के दस्तानो से कुछ इंच पहले टप्पा खा गयी।

10.00 AM: आधे घंटे का खेल हो चुका है। भारत ने धीमी शुरुआत करते हुए 16 रन बनाए हैं।

9.50 AM: पांच ओवर का खेल खत्म होने तक भारत ने 9 रन बना लिए।

9.40 AM: भारत की तरफ से के राहुल और मुरली विजय पिच पर मौजूद हैं।

9.30 AM: दोनों टीम खेलने के लिए मैदान में आ गई हैं। मैच शुरू हो गया है।

9.20 AM: मैच कुछ देर में शुरू होने वाला है।

9.10 AM: विराट कोहली इस मैैच में नहीं खेल रहे लेकिन वह मैच के दौरान ड्रिंक्स देने के लिए मैदान में आए थे। जिससे उन्होंने फैन्स का दिल जीत लिया था। देखिए वीडियोे

9.00 AM:  भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैच खेले जा चुके हैं। जिसमें से भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों की टीम एक-एक मैच जीत चुकी है। वहीं एक मैच ड्रा भी रहा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 NZ vs SA हैमिल्टन टेस्ट: पहली पारी दक्षिण अफ्रीका का सम्मानजनक स्कोर, न्यूजीलैंड की सधी शुरुआत
2 धर्मशाला टेस्‍ट: कुलदीप यादव ने खोला डेविड वार्नर को आउट करने का राज तो हंस पड़े सभी पत्रकार
3 जानिए क्‍या है चाइनामैन बॉलिंग, दिलचस्‍प है इस शब्‍द की ईजाद