ताज़ा खबर
 

IPL 2016: SRH ने मुंबई को 85 रनों से हराया

Live Cricket Score, MI vs SRH, IPL 2016:

Author विशाखापट्टनम | Updated: May 8, 2016 7:56 PM
Live Cricket Score, MI vs SRH, IPL 2016:

शिखर धवन की अगुवाई में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों की आकर्षक पारियों तथा अनुभवी आशीष नेहरा और बांग्लादेश की सनसनी मुस्तफिजुर रहमान की कहर बरपाती गेंदबाजी से सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल नौ के मैच में रविवार (8 मई) को यहां मुंबई इंडियन्स को चारों खाने चित करके 85 रन की करारी शिकस्त दी। धवन ने 57 गेंदों पर दस चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 81 रन की पारी खेली। उन्होंने डेविड वॉर्नर (33 गेंदों पर 48) और युवराज सिंह (23 गेंदों पर 39) दोनों के साथ पहले और तीसरे विकेट के लिए समान 85 रन की दो उपयोगी साझेदारियां की जिससे सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 177 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया।

नेहरा ने शुरू में ही मुंबई की चूलें हिला कर रखी थी। बड़े लक्ष्य के सामने मुंबई की आधी टीम 30 रन पर पवेलियन लौट गई। विकेट गिरने का क्रम यहीं पर नहीं थमा और आखिर में मुंबई की पूरी टीम 16.2 ओवर में 92 रन पर ढेर हो गई। नेहरा ने 15 रन देकर तीन जबकि मुस्तफिजुर ने 16 रन देकर तीन विकेट लिए। बरिंदर सरन ने 18 रन देकर दो जबकि मोएजिस हेनरिक्स और भुवनेश्वर कुमार ने एक-एक विकेट लिया। मुंबई के तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिसमें हरभजन सिंह ने सर्वाधिक 21 रन बनाए।

सनराइजर्स की यह नौ मैच में छठी जीत है जिससे उसके 12 अंक हो गए। इससे वह फिलहाल अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है हालांकि गुजरात लायन्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच मैच के बाद उसका नीचे खिसकना तय है। इन दोनों के अभी 12-12 अंक हैं। मुंबई ने दस मैच खेल लिए हैं और उसे पांचवीं हार का सामना करना पड़ा।

सनराइजर्स की गेंदबाजी बेहद मजबूत है और उसने मुंबई के शीर्ष क्रम को तहस नहस करके फिर से इसे साबित किया। इसमें अनुभवी नेहरा ने अहम भूमिका निभाई। विकेट लेने की शुरुआत भुवनेश्वर कुमार ने पार्थिव पटेल (शून्य) को पगबाधा आउट करके की। नेहरा के अगले ओवर की पहली गेंद को रोहित शर्मा (पांच) सही तरह से ड्राइव नहीं कर पाए जो बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर विकेटों में समा गई।

कृणाल पंड्या ने इसके बाद एक दो अच्छे शॉट लगाए जिसमें नेहरा पर लगाया गया खूबसूरत छक्का भी शामिल है। पारी के इस चौथे ओवर में नेहरा ने हालांकि अंबाती रायुडु (छह) और जोस बटलर (दो) को पवेलियन भेजकर सनराइजर्स के खेमे को रोमांचित कर दिया। मुंबई की परेशानी यहीं पर समाप्त नहीं हुई। बरिंदर सरन ने अगले ओवर में गेंद थामते हुए कृणाल पंड्या (17) की पारी का अंत कर दिया। मौके की नजाकत के विपरीत कृणाल ने लंबा शॉट खेलने के प्रयास में गेंद हवा में उछाल दी थी।

कीरोन पोलार्ड ने भी यही गलती की। हेनरिक्स की गेंद को वह पर्याप्त ऊंचाई नहीं दे सके। वॉर्नर ने अपने स्टार गेंदबाज मुस्तफिजुर को आखिर में दसवें ओवर में गेंद थमाई और उन्होंने आते ही हार्दिक पंड्या को विकेट के पीछे कैच करा दिया। हरभजन ने एक छोर संभाले रखा जिससे मुंबई अपने न्यूनतम स्कोर (87 रन बनाम किंग्स इलेवन पंजाब 2011) को पार करने में सफल रहा।

इससे पहले वॉर्नर ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखी, धवन ने सही समय पर लय हासिल की जबकि युवराज ने अपने पुराना रंग दिखाया। युवराज और धवन के दमदार खेल से सनराइजर्स आखिरी चार ओवरों में 47 रन जुटाने में सफल रहा। हरभजन सिंह मुंबई के सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 29 रन देकर दो विकेट लिए।

वॉर्नर और धवन ने सनराइजर्स को ठोस शुरुआत दिलाई। वॉर्नर ने पारी के चौथे ओवर में हरभजन का स्वागत छक्के और चौके से करके अपने हाथ खोले लेकिन आखिर में इसी ऑफ स्पिनर ने उन्हें अपना अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया।

हरभजन पर दो चौके जड़ने के बाद वॉर्नर ने ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद को छह रन के लिए भेजने की कोशिश की लेकिन उनका लाफ्टेड ड्राइव लांग ऑफ पर कीरोन पोलार्ड के सुरक्षित हाथों में चला गया। हरभजन ने अपने अगले ओवर में नए बल्लेबाज केन विलियमसन को पवेलियन की राह दिखाई।

सनराइजर्स की टीम 14वें ओवर में 100 रन के पार पहुंची। इसके बाद युवराज ने चौका और छक्का जड़कर अपने पुराने तेवर दिखाए। धवन ने 43 गेंदों पर टी20 में अपना 31वां अर्धशतक पूरा किया लेकिन 16 ओवर के बाद स्कोर 130 रन तक ही पहुंचा था।

धवन ने इसके बाद तेजी दिखाई। उन्होंने जसप्रीत बुमराह पर तीन चौके लगाए और फिर इसी गेंदबाज के अगले ओवर में अपनी पारी का पहला छक्का भी जड़ा। बुमराह ने अपने चार ओवर में 35 रन दिए जिसमें से 27 रन अकेले धवन ने बनाए। युवराज ने इस बीच अपनी ताकत का पूरा इस्तेमाल करके टिम साउथी की गेंद मिडविकेट पर छह रन के लिए भेजी।

युवराज आखिरी ओवर में बड़े अजीबोगरीब स्थिति में हिटविकेट आउट हुए। उन्होंने मिशेल मैकलेनगन के ऑफ स्टंप से बाहर के फुलटॉस को खेलने को लेकर आखिरी क्षणों में मन बदला लेकिन तभी उनका बल्ला ऑफ स्टंप से लगकर गिल्लियां गिरा गया। वह इस तरह से आउट होने से निराश दिख रहे थे। उन्होंने अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के लगाए।

सनराइजर्स हैदराबाद
डेविड वॉर्नर का पोलार्ड बो हरभजन 48
शिखर धवन नाबाद 81
केन विलियमसन का रोहित बो हरभजन 02
युवराज सिंह हिटविकेट मैकलेनगन 39
मोएजेस हेनरिक्स नाबाद 01

अतिरिक्त 05
कुल : 20 ओवर में, तीन विकेट पर : 177
विकेट पतन : 1-85, 2-91, 3-176

गेंदबाजी
साउथी 4-0-35-0
मैकलेनगन 4-0-38-1
हरभजन 4-0-29-2
बुमराह 4-0-35-0
हार्दिक पांड्या 1-0-10-0
पोलार्ड 2-0-23-0
कृणाल पांड्या 1-0-5-0

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories