ताज़ा खबर
 

IND vs NZ, टेस्ट-2 स्टंप: न्यूजीलैंड 34 ओवर में 128/7, भारत पहली पारी 316

IND vs NZ, Test 2, Cricket Score: भारत की पहली पारी 316 रन पर सिमटी
Author कोलकाता | October 1, 2016 16:54 pm
Cricket Score, Ind vs NZ: जश्न मनाते भारतीय खिलाड़ी

कोलकाता के ईडन गार्डंस पर खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन खेल खत्म होने तक भारत की पहली पारी के 316 रनों के जवाब में न्यूजीलैंड ने 34 ओवर में 7 विकेट खोकर 128 रन बनाए हैं। जीतन पटेल 05 और बीजे वॉटलिंग 12 रन बनाकर खेल रहे हैं। पहली पारी खेलने उतरी मेहमान टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। पारी के दूसरे ओवर की 5वीं गेंद पर भारत को पहली सफलता टाम लाथम के रूप में मिली। उन्हें एक के निजी स्कोर पर मोहम्मद शमी ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। दूसरे सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल भी बल्ले से कुछ खास करिश्मा दिखाने में नाकाम रहे और 13 रन बनाकर चलते बने। उन्हें तेज गेंदबाज़ भुवनेश्वर कुमार ने बोल्ड किया। 23 के कुल स्कोर पर भुवनेश्वर ने न्यूजीलैंड को तीसरा झटका दिया जब उनकी गेंद पर निकोलस के विकेट की गिल्लियां बिखर गईं। भारत को चौथे विकेट के लिए काफी लंबा इंतजार करना पड़ा। 25वें ओवर की चौथी गेंद पर रोंची (52 गेंद में 35 रन) को पगबाधा कर रविंद्र जडेजा ने बारत की झोली में चौथा विकेट डाल दिया। 24.4 ओवर में बारिश की वजह से मैच को लगभग 45 मिनट कर रोकना पड़ा। मैच शुरू होने के बाद रॉस टेलर अपने निजी स्कोर (30 रन) में महज सिर्फ़ 6 रन जोड़कर आउट हो गए। उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने अपना तीसरा शिकार बनाया। 33वें ओवर की पहली गेंद पर मिशेल सांटनर (20 गेंद में 11 रन) भुवी की गेंद पर पगबाधा करार दिए गए। अगली ही गेंद पर हेनरी को भी भुनवेश्वर ने पवेलियन की राह दिखाई।

इससे पहले भारतीय टीम ने पहली पारी में 316 रन बनाए। आखिरी विकेट के रूप में मोहम्मद शमी आउट हुए। उन्होंने 14 रन बनाए। नौवें विकेट के रूप में भुवनेश्वर कुमार (5 रन) आउट हुए। भारत का 8वां विकेट रविंद्र जडेजा के रूप में गिरा। जाडेजा ने 14 रन बनाए। शुक्रवार का खेल खत्म होने तक भारत ने 7 विकेट गवांकर 239 रन बनाए थे। पहले दिन स्टंप के समय क्रीज पर रिद्धीमान साहा (14) रन के साथ रविन्द्र जडेजा (0) मौजूद थे। न्यूजीलैंड की कसी हुई गेंदबाजी के सामने भारत के टॉप बल्‍लेबाज सस्‍ते में आउट हो गये। हालांकि चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने भारत को खराब शुरुआत से उबरने में मदद की। चेतेश्वर पुजारा ने 87 रन और अजिंक्य रहाणे ने 77 रन की पारी खेली। इन दोनों ने दूसरे सत्र में मिलकर भारत के लिए 141 रन की अहम साझेदारी की। कानपुर टेस्ट में 62 और 78 रन की पारियां खेलने वाले पुजारा ने अपना लगातार तीसरा अर्धशतक जड़ा।

इस वक्त का ताजा स्कोर देखने के लिए क्लिक करें

न्यूजीलैंड की तरफ से तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने 3 और स्पिनर जीतन पटेल ने 2 विकेट हासिल किया। ट्रेंट बोल्ट और नील वेगनर ने भी एक-एक विकेट झटका। इससे पहले मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय कप्तान विराट कोहली का यह फैसला भारत के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (1) और मुरली विजय (9) के लिए सही साबित नहीं हुआ 28 रन तक के स्कोर तक दोनों सलामी बल्लेबाज पैवेलियन लौट गए। कप्तान कोहली (9) भी जल्द ही आउट हो गए। लंच तक भारतीय टीम का स्कोर 57/3 हो गया।

वीडियो: दिन भर की और बड़ी खबरें देखने के लिए क्लिक करें

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.