ताज़ा खबर
 

धर्मशाला टेस्ट मैच में आॅस्ट्रेलिया को हरा भारत ने लगातार 7वीं टेस्ट सीरीज पर जमाया कब्जा

इंडिया वस ऑस्ट्रेलिया: आॅस्ट्रेलिया ने भारत को सीरीज के पुणे में खेले गए पहले टेस्ट मैच में हराया था। इसके बाद भारत ने बेंगलुरू और धर्मशाला में जीत दर्ज कर सीरीज पर 2-1 से कब्जा कर लिया।

Author धर्मशाला | March 28, 2017 4:42 PM
Live Cricket Score, India vs Australia 4th Test: धर्मशाला टेस्ट में शॉट लगाते केएल राहुल।

भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच धर्मशाला में खेले गए चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के अंतिम और निर्णायक मुकाबले में मेजबान टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा कर बड़ी जीत दर्ज की है। इस जीत के साथ ही भारत ने बॉर्डर- गावस्कर सीरीज़ पर एक बार फिर से कब्ज़ा जमा लिया है। इस सीरीज़ को टीम इंडिया ने 2-1 से अपने नाम किया। दूसरी पारी में मिले 106 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत ने दूसरी पारी में 2 विकेट खोकर 106 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को धूल चटा दी। लोकेश राहुल ने एक बार फिर 51 रन की पारी खेली और रहाणे 38 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत के ओपनर मुरली विजय को 08 रन के स्कोर पर कमिंस ने विकेटकीपर मैथ्यू वेड के हाथों कैच आउट कराकर भारत को पहला झटका दिया। कमिंस के इसी ओवर की आखिरी गेंद पर मैक्सवेल ने पुजारा को रन आउट कर भारत को दूसरा झटका दिया। भारत को दो झटके देने वाले कमिंस को भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे ने करारा जवाब दिया। रहाणे ने कमिंस के (20वें) ओवर में दो लगातार गेंदों पर दो छक्के जड़कर अपनी आइपीएल की तैयारियों का संकेत भी दे दिया।

इससे पहले, भारतीय गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया की टीम को 137 रनों पर समेट दिया। मैथ्यू वेड 25 रन बनाकर नाबाद रहे। रवींद्र जडेजा, आर. अश्विन और उमेश यादव को 3-3 विकेट और भुवनेश्वर कुमार को एक विकेट मिला। इंग्लैंड के पहली पारी में 300 रनों के जवाब में भारत ने पहली पारी में 332 रन बनाए थे। भारतीय टीम को पहली पारी के आधार पर 32 रनों की बढ़त मिली थी।

यहां पढ़ें Live Cricket Score of India vs Australia 4th Test Day 4

10:38 AM: अजिंक्य रहाणे 16 गेंद में 29 रन बनाकर खेल रहे हैं। जिसमें उन्होंने 2 छक्के और तीन चौके लगाए हैं।

10:36 AM: अजिंक्य रहाणे ने पैट कमिंस की लगातार दो गेंदों पर दो छक्के लगा कर भारत का स्कोर 84/2, जीत के लिए 22 रन और बनाने हैं।

10:29 AM: अजिंक्य रहाणे और केएल राहुल क्रीज पर मौजूद हैं। भारत को जीत के लिए  38 रन और बनाने हैं। राहुल 40 और रहाणे 16 रन बनाकर खेल रहे हैं।

10:23 AM: केएल राहुल तेजी से बल्लेबाजी कर रहे हैं। उन्होंने 53 गेंदों का सामना किया है और 8 चौकों की मदद से 38 रन बनाकर खेल रहे हैं। यदि लोकेश राहुल अपना अर्धशतक पूरा करते हैं तो यह उनका इस सीरीज में छठा अर्धशतक होगा।

10:20 AM: चेतेश्वर पुजारा के बाद बैटिंग के लिए कप्तान अजिंक्य रहाणे क्रीज पर आए। उन्होंने जोश हेज़लवुड के ओवर में लगातार गेंदों पर दो चौके लगाकर अपना खाता खोला और भारत को जीत दिलाने के लिए केएल राहुल के साथ क्रीज पर मौजूद हैं।

10:11 AM: चेतेश्वर पुजारा बिना खाता खोले ही रन आउट होकर पवेलियन लौट चुके हैं। ग्लेन मैक्सवेल ने उन्हें रन आउट किया। भारत ने 2 विकेट के नुकसान पर 47 रन बना लिए हैं और जीत के लिए 59 रन और बनाने हैं।

10:06 AM: पैट कमिंस ने मुरली विजय को विकेट के पीछे मैथ्यू वेड के हाथों कैच आउट करा कर भारत को दूसरी पारी में पहला झटका दिया। विजय 8 रन बनाकर पवेलियन लौटे। उनके आउट होने के बाद चेतेश्वर पुजारा क्रीज पर आए हैं।

9:45 AM: केएल राहुल ने 6 चौकों की मदद से 28 रन बनाए हैं, भारत ने 40 रन बना लिए हैं।

9:41 AM: केएल राहुल ने जोश हेज़लवुड को दो चौके जड़ भारत को जीत के और करीब पहुंचा दिया है। भारत को जीत के लिए 75 रन और बनाने हैं।

9:35 AM: भारत का स्कोर 21/0, केएल राहुल 14 और मुरली विजय 7 रन पर खेल रहे हैं।

9:30 AM: शुरू हो चुका है मैच, 19 रन से आगे खेल रहा है भारत

9:20 AM: थोड़ी देर में शुरू होगा मैच

सबसे ज्यादा कमाई करने वाले 10 क्रिकेटर्स, टॉप पर है ये भारतीय खिलाड़ी, देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App