ताज़ा खबर
 

चैम्पियंस ट्रॉफी 2017: इंग्लैंड का विजयी आगाज, बांग्लादेश को 8 विकेट से दी मात

इंग्लैंड वर्सेंज बांग्लादेश: जोए रूट (नाबाद 133), एलेक्स हेल्स (95) और इयोन मोर्गन (नाबाद 75) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर मेजबान इंग्लैंड ने आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी का आगाज जीत के साथ किया है।

जोए रूट (नाबाद 133), एलेक्स हेल्स (95) और इयोन मोर्गन (नाबाद 75) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर मेजबान इंग्लैंड ने आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी का आगाज जीत के साथ किया।

जोए रूट (नाबाद 133), एलेक्स हेल्स (95) और इयोन मोर्गन (नाबाद 75) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर मेजबान इंग्लैंड ने आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी का आगाज जीत के साथ किया है। इंग्लैंड ने टूर्नामेंट के पहले मैच में गुरुवार को ग्रुप-ए के मुकाबले में बांग्लादेश को आठ विकेट से मात दी। केनिंग्टन ओवल मैदान पर खेले गए मैच में बांग्लादेश ने तमीम इकबाल की 128 और मुशफिकुर रहीम की 79 रनों की पारियों की बदौलत निर्धारित 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 305 रन बनाए थे, हालांकि इंग्लैंड ने चुनौतीपूर्ण लक्ष्य को 47.2 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। मेजबान टीम को मनमाफिक शुरुआत नहीं मिली। बांग्लादेश के कप्तान मशरफे मुर्तजा ने सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय को मुश्ताफिजुर रहमान के हाथों तीसरे ओवर में कैच करा टीम को बड़ी सफलता दिलाई। रॉय छह रनों के कुल स्कोर पर आउट हुए।

लेकिन इसके बाद हेल्स और रूट ने बांग्लादेश को अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठाने दिया। इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 159 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूती से लक्ष्य की ओर बढ़ाया। सब्बीर रहमान ने हेल्स को शतक से पांच रन दूर रखा। 86 गेंदों में 11 चौके और दो छक्कों की मदद से 95 रनों की पारी खेलने वाले हेल्स 165 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। इसके बाद भी बांग्लादेश मेजबान टीम पर हावी नहीं हो पाई। जोए रूट को कप्तान इयोन मोर्गन का साथ मिला और दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 143 रनों की नाबाद साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई। रूट ने अपनी शतकीय पारी में 129 गेंदों का सामना किया और 11 चौके तथा एक छक्का लगाया। मोर्गन ने 61 गेंदों की पारी में आठ चौके और दो छक्के लगाए।

इससे पहले, टॉस हाकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश ने धीमी, लेकिन सधी शुरुआत की। बांग्लादेश टीम ने 12वें ओवर तक बिना कोई विकेट गंवाए 56 रन बना लिए थे। इसी स्कोर पर बेन स्टोक्स ने सौम्य सरकार (28) को जॉनी बेयरस्टो के हाथों कैच करवाया। इसके बाद, इमरुल कायेस (19) भी सलामी बल्लेबाजी तमीम के साथ दूसरे विकेट के लिए 39 रनों की ही साझेदारी कर सके। लियाम प्लंकेट ने मार्क वुड के हाथों कायेस को कैच आउट कर बांग्लादेश टीम का दूसरा झटका दिया।बांग्लादेश की इस धीमी रफ्तार को तीसरे विकेट के लिए साथ देने आए रहीम ने तेजी दी। दोनों ने 166 रनों की शानदार शतकीय साझेदारी कर टीम को 261 के स्कोर तक पहुंचाया। दोनों ने 25.1 ओवरों में 6.59 के औसत से यह रन जोड़े। इस बीच तमीम ने अपने करियर का नौवां शतक जड़ा। 44वें ओवर की तीसरी गेंद पर तमीम बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में विकेट के पीछे खड़े जोस बटलर के हाथों लपके गए। तमीम ने 90.14 की स्ट्राइक रेट से 142 गेंदों पर 12 चौके और तीन छक्के लगाए।

तमीम और रहीम के बीच एशिया के बाहर यह बांग्लादेश के लिए की गई सबसे बड़ी एकदिवसीय साझेदारी है। इसके अलाव सलामी बल्लेबाज के तौर पर तमीम इंग्लैंड के खिलाफ ओवल मैदान पर सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। उन्होंने इस क्रम में श्रीलंका के खिलाड़ी सनथ जयसूर्या को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल मैदान पर 122 रनों की पारी खेली थी। तमीम के आउट होने के बाद रहीम भी ज्यादा देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए और वह भी 261 के ही स्कोर पर लंबा शॉट मारने के प्रयास में हेल्स के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौटे। उन्होंने अपनी पारी में खेली गई 72 गेंदों पर आठ चौके लगाए।mरहीम के बाद आए शाकिब अल हसन 10 रन बनाकर जैक बॉल की गेंद पर स्टोक्स के हाथों लपके गए। 15 गेंदों में तीन चौके के साथ 24 रन बनाकर सब्बीर रहमान ने टीम को 300 के स्कोर तक पहुंचाया, लेकिन इसी स्कोर पर प्लंकेट ने उन्हें रॉय के हाथों कैच करा पवेलियन भेजा। इंग्लैंड के लिए प्लंकेट ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं बॉल और स्टोक्स को एक-एक सफलता हासिल हुई।
चैम्पियंस ट्रॉफी का अगला मैच शुक्रवार को आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच होगा।

यहां पढ़ेंं Cricket Score of England vs Bangladesh:

10:08 PM: 41वें ओवर की समाप्ति पर इंग्लैंड का स्कोर 244-2, जीत के लिए 54 गेंदों में 62 रन और चाहिए। जो रूट और इयोन मोर्गन क्रीज पर मौजूद हैं।

9:49 PM: 37वें ओवर की समाप्ति पर इंग्लैंड का स्कोर 214/2, मैच जीतने के लिए 78 गेंदों में 92 रन और बनाना है। जो रूट 87 और इयोन मोर्गन 28 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

9:32 PM: इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए 102 गेंदों में 116 रन और बनाने हैं। जो रूट 77 और इयोन मोर्गन 14 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

9:17 PM: इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए 120 गेंदों में 128 रन और बनाने हैं। जो रूट 72 और इयोन मोर्गन 7 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

9:13 PM: सब्बीर रहमान ने बांग्लादेश को दूसरी सफलता दिलायी है। उन्होंने एलेक्स हेल्स को 95 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर सुंजमुल इस्लाम के हाथों कैच आउट कराया। हेल्स ने अपनी पारी में 86 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौके और 2 छक्के लगाए।

8:29 PM: 20 ओवर की समाप्त पर इंग्लैंड का स्कोर 110/1, एलेक्स हेल्स 60 और जो रूट 47 रन बनाकर क्रीज पर हैं। इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए 180 गेंदों में 195 रन बौर बनाने हैं।

7:55 PM: 12वें ओवर की समाप्ति के बाद इंग्लैंड का स्कोर 58/1, एलेक्स हेल्स 38 और जो रूट 19 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

7:47 PM: दसवें ओवर की समाप्ति पर इंग्लैंड ने एक विकेट गवांकर 51 रन बना लिए हैं। जो रूट 15 और एलेक्स हेल्स 36 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

7:36 PM: 8वें ओवर की समाप्ति पर इंग्लैंड ने जेसन रॉय का विकेट गवांकर 38 रन बना लिए हैं। जो रूट 12 और एलेक्स हेल्स 25 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

6:47 PM: बांग्लादेश ने तमीम इकबाल (128) और मुश्फिकुर रहीम (79) की उम्दा पारियों की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 305 रन का स्कोर बनाया। इंग्लैंड की तरफ से लियम प्लेंकेट सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने अपने कोटे के 10 ओवर में 59 रन देकर 4 विकेट हासिल किए। बेन स्टोक्स और जेक बॉल को एक-एक विकेट मिला।

6:26 PM: 48वें ओवर की समाप्ति पर बांग्लादेश ने 5 विकेट गवांकर 287 रन बना लिए हैं। महमुदुल्लाह और शब्बीर रहमान की जोड़ी क्रीज पर है।

5:47 PM: बांग्लादेश ने 40 ओवर की समाप्ति पर दो विकेट गवांकर 223 रन बना लिए हैं। तमीम इकबाल 106 और मुश्फिकुर रहीम 63 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

4:31 PM: लियम प्लेंकेट ने इमरुल कायेल को मार्क वुड के हाथों कैच आउट करा कर बांग्लादेश के दूसरे विकेट का पतन कर दिया। कायेस ने 19 रन बनाए।

4:08 PM: 15वें ओवर की समाप्ति के बाद बांग्लादेश का स्कोर 80/1, इमरुल कायेस 12 और तमीम इकबाल 38 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

3:56 PM: बेन स्टोक्स ने सौम्य सरकार को बेयरस्टॉ के हाथों कैच आउट करा कर बांग्लादेश के पहले विकेट का पतन किया। सौम्य सरकार ने 34 गेंदों में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 28 रन बनाए।

3:47 PM: जेक बॉल बांग्लादेश की पारी का 11वां ओवर करने आए। उनके ओवर की पहली गेंद पर सौम्य सरकार ने बांग्लादेश की पारी का पहला छक्का जड़ा।

3:45 PM: बांग्लादेश ने दसवें ओवर की समाप्ति के बाद बिना किसी विकेट के नुकसान पर 36 रन बना लिए हैं। तमीम इकबाल 23 और सौम्य सरकार 12 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

3:41 PM: जेक बॉल बांग्लादेश की पारी का 9वां ओवर डाल रहे हैं। उनके ओवर की पहली गेंद पर तमीम इकबाल कोई रन नहीं बना सके, दूसरी गेंद पर उन्होंने शानदार चौका जड़ा। जेक बॉल ने वापसी करते हुए अगली दो गेंदों पर कोई रन नहीं दिया। पांचवीं गेंद पर तमीम इकबाल ने सिंगल लिया। जेक बॉल के ओवर की आखिरी गेंद पर सौम्य सरकार कोई रन नहीं बना सके। बांग्लादेश ने 9वें ओवर की समाप्ति पर बिना किसी नुकसान के 30 रन बना लिए हैं।

3:37 PM: आठवें ओवर की समाप्ति पर बांग्लादेश ने बिना किसी विकेट के नुकसान पर 25 रन बना लिए हैं। त​मीम इकबाल 13 और सौम्य सरकार 11 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

3:33 PM: इंग्लैंड की ओर से अब तक क्रिस वोक्स, मार्क वुड और जेक बॉल ने गेंदबाजी की है। बांग्लादेश ने 7वें ओवर की समाप्ति पर बिना किसी विकेट के नुकसान पर 20 रन बना लिए हैं।

3:20 PM: बांग्लादेश ने चार ओवर की समाप्ति पर बिना किसी नुकसान के 6 रन बना लिए हैं। तमीम इकबाल और सौम्य सरकार की जोड़ी क्रीज पर है।

3:05 PM: दुनिया की शीर्ष आठ क्रिकेट टीमें गुरुवार से शुरू हो रही चैम्पियंस ट्रॉफी में खिताबी मुकाबले के लिए कमर कस चुकी हैं। एक जून से 18 जून तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में दो सेमीफाइनल और एक फाइनल सहित कुल 16 मैच खेले जाएंगे। आज पहला मैच ग्रुप-ए का है, जिसमें इंग्लैंड की भिड़ंत बांग्लादेश के साथ होगी। 2013 में हुए पिछले संस्करण में खिताब अपने नाम करने वाली भारतीय टीम खिताब बचाने के इरादे से मैदान पर उतरेगी। भारत ने न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए अभ्यास मैचों में जीत हासिल कर अपनी शानदार फॉर्म का परिचय दे दिया है।

3:00 PM: पिछले संस्करण में महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में खिताब जीतने वाली भारतीय टीम इस बार विराट कोहली के नेतृत्व में उतर रही है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के हाल ही में खत्म हुए 10वें संस्करण में कोहली का बल्ला खास नहीं कर सका। वह अपने बल्ले में लगी जंग को दूर करने की कोशिश करेंगे। भारतीय टीम अपने अभियान की शुरुआत चार जून को पाकिस्तान के खिलाफ एजबेस्टन में करेगी। इसके बाद वह आठ जून को द ओवल में श्रीलंका और 11 जून को दक्षिण अफ्रीका से मुकाबला करेगी। ग्रुप-ए में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और बांग्लादेश हैं। दोनों ग्रुप की शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में प्रवेश करेंगी। भारत को इस टूर्नामेंट में ग्रुप-बी में श्रीलंका, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के साथ रखा गया है।

2:50 PM: टूर्नामेंट का पहला मैच गुरुवार को यहां इंग्लैंड और बांग्लादेश के बीच खेला जाएगा। इंग्लैंड पिछले संस्करण की उपविजेता टीम है। इस बार वह खिताब जीतने के लिए उत्सुक होगी। जोस बटलर, क्रिस वोक्स, बेन स्टोक्स जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी से टीम मजबूत दिख रही है।

2:40 PM: ऑस्ट्रेलिया इस टूर्नामेंट में मिशेल स्टार्क, पैट कमिंस, जोस हाजलेवुड और जेम्स पैटिंसन की पेस बैट्री के दम पर उतर रही है। वहीं दक्षिण अफ्रीका को आईसीसी के टूर्नामेंट्स में चोकर्स माना जाता है। कप्तान अब्राहम डिविलियर्स के नेतृत्व में इस बार टीम इस ठप्पे को अपने ऊपर से हटाना चाहेगी।

2:30 PM: इन सभी के अलावा पाकिस्तान और श्रीलंका की टीमें भी अपने दिन बेहतर प्रदर्शन कर टूर्नामेंट में आगे बढ़ सकती हैं। हालांकि दोनों टीमों के हालिया फॉर्म को देखकर ऐसा प्रतीत नहीं होता है कि टीम इस टूर्नामेंट में बाकी टीमों को टक्कर दे पाएंगी। पाकिस्तान के पास अच्छा गेंदबाजी आक्रमण है जो इंग्लैंड की परिस्थतियों में कारगर साबित हो सकता है। उसके पास वहाब रियाज, मोहम्मद आमिर, जुनैद खान, हसनी अली के रूप में अच्छे गेंदबाज हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App