ताज़ा खबर
 

चैम्पियंस ट्रॉफी, 2017: आस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड का मैच बारिश के कारण रद्द

ऑस्ट्रेलिया वर्सेज न्यूजीलैंड: न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के ग्रुप-ए का मैच शुक्रवार को बारिश की भेंट चढ़ गया। लगातार बारिश के कारण अंपायरों ने मैच रद्द करने का फैसला किया।

Author बर्मिंघम | June 2, 2017 11:44 PM
न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के ग्रुप-ए का मैच बारिश की भेंट चढ़ गया।

न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया के बीच आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के ग्रुप-ए का मैच शुक्रवार को बारिश की भेंट चढ़ गया। लगातार बारिश के कारण अंपायरों ने मैच रद्द करने का फैसला किया। मैच में तीन बार बारिश आई और खेलने की स्थिति न बनता देख अंपयारों ने मैच रद्द कर दिया। मैच रद्द होने के बाद दोनों टीमों के हिस्से एक-एक अंक आया। 2013 के चैम्पियंस ट्रॉफी मैच में इसी मैदान पर इन्हीं दो टीमों का मैच बारिश की भेंट चढ़ गया था। मैच में पहली बार बारिश किवी टीम की बल्लेबाजी के दौरान आई। टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी किवी टीम ने पारी में 9.3 ओवरों में ही खेले थे ही बारिश ने पहली बार दस्तक दी। कुछ देर इंतजार के बाद बारिश रूकी और मैच ओवरों में संशोधन के साथ शुरू हुआ। अंपायरों ने 50 ओवरों के मैच को घटाकर 46 ओवरों का कर दिया। न्यूजीलैंड ने 45 ओवर में सभी विकेट खोकर 291 रन बनाए। जैसे ही न्यूजीलैंड की पारी खत्म हुई उसके कुछ देर बाद ही बारिश एक बार फिर आई। बारिश रूकने के बाद आस्ट्रेलिया को 33 ओवरों में 235 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलिया ने नौ ओवर में तीन विकेट पर 53 रन बनाए थे कि बारिश ने तीसरी बार मैच में खलल डाला। बारिश तेज होने के कारण मैच होने की परिस्थति न बनता देख अंपयारों ने मैच रद्द करने का फैसला लिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलिया ने डेविड वार्नर (18), एरॉन फिंच (8) और मोएजिज हेनरिक्स (18) के तीन अहम विकेट खो दिए थे। कप्तान स्टीवन स्मिथ आठ रनों पर नाबाद थे। आस्ट्रेलिया संकट में थी और उस पर हार का खतरा मंडरा रहा था लेकिन, बारिश ने उसे एक लिहाज से बचा लिया। वहीं तीन विकेट लेकर मजबूत स्थिति में पहुंचने वाली किवी टीम इससे निराश होगी। वह इस मैच में जीत की ओर बढ़ती नजर आ रही थी। इससे पहले न्यूजीलैंड ने आस्ट्रेलिया के सामने 292 रनों का लक्ष्य रखा था। किवी टीम ने कप्तान केन विलियमसन के 100 रनों और ल्यूक रौंची की 65 रनों की पारी के दम पर न्यूजीलैंड ने 45 ओवरों में अपने सभी विकेट खोकर 291 रन बनाए।

न्यूजीलैंड को रौंची और मार्टिन गुप्टिल (26) ने सधी हुई शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 5.4 ओवरों में 40 रन जोड़े। इससे आगे यह जोड़ी नहीं जा पाई। गुप्टिल, जोश हेजलवुड की गेंद पर ग्लैन मैक्सवेल को कैच देकर पवेलियन लौटे। यहां से कप्तान और रौंची ने मोर्चा संभाला और दूसरे विकेट के लिए 77 रनों की साझेदारी की। इसी बीच 10वें ओवर में बारिश ने दस्तक दी और कुछ देर मैच रुकने के बाद दोबारा शुरू हुआ। लेकिन ओवरों की संख्या घटा दी गई। हालांकि, इसका असर विलियमसन और रौंची पर नहीं पड़ा। दोबारा मैदान पर उतरने के बाद भी उन्होंने अपना खेल खेला और रन गति को कम नहीं होने दिया। जॉन हेस्टिंग्स ने रौंची को 117 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेजा। उन्होंने 43 गेंदों में तीन छक्के और नौ चौके लगाए। रौंची ने 36 पारियों के बाद अर्धशतक जड़ा है। उनके जाने के बाद विलियमसन को अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर (46) का साथ मिला। टेलर के साथ मिलकर विलियमसन ने तीसरे विकेट के लिए 99 रन जोड़े। टेलर अपने अर्धशतक से चार रन से चूक गए। उन्हें हेस्टिंग्स ने मोएजिज हेनरिक्स के हाथों कैच कराया। 58 गेंदों की अपनी पारी में टेलर ने छह चौके लगाए।

विलियमसन ने 39वें ओवर की पांचवीं गेंद पर एक रन लेकर अपना शतक पूरा किया। यह विलियमसन का आस्ट्रेलिया के खिलाफ सर्वोच्च स्कोर है। लेकिन अगले ही ओवर में विलियमसन रन आउट हो गए। उन्होंने सौ रनों का पारी में 97 गेंदें खेलीं और आठ चौके तथा तीन छक्के लगाए।  नील ब्रूम 14 रनों का योगदान दे सके। अंतिम ओवरों में तेजी से रन बनाने के प्रयास में किवी टीम लगातार विकेट खोती रही। कोरी एंडरसन ने एक चौके की मदद से आठ रन बनाए। जिम्मी नीशम छह, एडम मिलने 11, मिशेल सैंटनर आठ, ट्रेंट बाउल्ट खाता भी नहीं खोल पाए। किवी टीम ने आखिरी के पांच ओवरों में छह विकेट खोए और 46 रन बनाए। आस्ट्रेलिया की तरफ से हेजलवुड ने सर्वाधिक छह विकेट लिए जिसमें से तीन विकेट 45वें ओवर में लिए। इस ओवर में वह हैट्रिक से चूक गए। उनके अलावा हेस्टिंग्स ने दो और पैट कमिंस ने एक विकेट लिया।

यहां पढ़ें Australia vs New Zealand match:

9:57 PM: तीसरे ओवर की समाप्ति पर आॅस्ट्रेलिया का स्कोर 14/0, डेविड वॉर्नर और एरॉन फिंच की जोड़ी क्रीज पर मौजूद

9:45 PM: बारिश रुक गयी है। आॅस्ट्रेलिया को जीत के लिए 33 ओवर में 235 रन का संशोधित लक्ष्य मिला है। मैच में अब तीन गेंदबाज अधिकतम 7 ओवर और दो गेंदबाज 6 ओवर की गेंदबाजी कर सकते हैं।

8:20 PM: हेजलवुड ने एडम मिल्ने और मिशेल सैंटनर को आउट कर न्यूजीलैंड के 8वें और 9वें विकेट का पतन किया। हेजलवुड ने ट्रेंट बोल्ट को बिना खाता खोले पवेलिसन भेजकर न्यूजीलैंड की पारी 45 ओवर में 291 रनों पर समेट दी।

8:13 PM: जोस हेजलवुड ने जेम्स निसम को डेविड वॉर्नर के हाथों कैच आउट करा कर उनकी पारी का अंत किया। निसम ने 6 रन बनाए। 44वें ओवर की समाप्ति पर न्यूजीलैंड का स्कोर 286/7

8:03 PM: पैट कमिंस ने कोरे एंडरसन को आउट कर न्यूजीलैंड के छठें विकेट का पतन कर दिया है। आउट होने से पहले कोरे एंडरसन ने 8 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने 42 ओवर की समाप्ति पर 268 रन बना लिए हैं।

7:58 PM: न्यूजीलैंड ने 41वें ओवर की समाप्ति के बाद 5 विकेट गवांकर 260 रन बना लिए हैं। जेम्स निसम और कोरे एंडरसन की जोड़ी क्रीज पर है।

7:56 PM: जोस हेजलवुड ने नील ब्रूम को ग्लेन मैक्सवेल के हाथों कैच आउट करा कर न्यूजीलैंड के पांचवें विकेट का पतन कर दिया। ब्रूम 14 रन बना सके। जेम्स निसम और कोरे एंडरसन की जोड़ी क्रीज पर है।

7:49 PM: मिशेल स्टॉर्क ने केन विलियमसन को रन आउट कर न्यूजीलैंड के चौथे विकेट का पतन किया। विलियमसन ने आउट होने से पहले 97 गेंदों में 8 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 100 रन बनाए।

7:41 PM: 38वें ओवर की समाप्ति के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 242/3, केन विलियमसन 95 और नील ब्रूम 5 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

7:36 PM: 37वें ओवर की समाप्ति के बाद न्यूजीलैंड का स्कोर 239/3, केन विलियमसन 94 और नील ब्रूम 3 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

7:24 PM: जॉन हैस्टिंग ने रॉस टेलर को आउट कर न्यूजीलैंड के तीसरे विकेट का पतन कर दिया। टेलर ने 46 रन बनाए, आॅनरिकेज ने उनका कैच लपका। 34 ओवर की समाप्ति पर न्यूजीलैंड का स्कोर 217-3

7:04 PM: केन विलियमसन अर्धशतक बनाकर खेल रहे हैं। तीस ओवर की समाप्ति के बाद न्यूजीलैंड ने 2 विकेट के नुकसान पर 180 रन बना लिए हैं। रॉस टेलर 34 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

6:57 PM: न्यूजीलैंड ने 28वें ओवर की समाप्ति के बाद 2 विकेट के नुकसान पर 176 रन बना लिए हैं। केन विलियमसन 49 और रॉस टेलर 32 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इन दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए अब तक 60 रनों की साझेदारी हो चुकी है।

6:21 PM: न्यूजीलैंड की पारी के 19 ओवर समाप्त हो चुके हैं। किवी टीम ने 2 विकेट के नुकसान पर 133 रन बना लिए हैं। केन विलियमसन 27 और रॉस टेलर 12 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

6:12 PM: न्यूजीलैंड ने 17वें ओवर की समाप्ति पर 2 विकेट गवांकर 118 रन बना लिए हैं। केन विलियमसन 25 रन बनाकर खेल रहे हैं। रॉस टेलर को अपना खाता खोलना है।

6:07 PM: जॉन हैस्टिंग ने ल्यूक रोंची को ग्लेन मैक्सवेल के हाथों कैच आउट करा कर न्यूजीलैंड के दूसरे विकेट का पतन किया। रोंची ने आउट होने से पहले 43 गेंदों में 9 चौकों और तीन छक्कों की मदद से 65 रनों की पारी खेली।

5:58 PM: ल्यूक रोंची अर्धशतक बनाकर खेल रहे हैं। केन विलियमसन उनके साथ 22 रन बनाकर खेल रहे हैं। न्यूजीलैंड ने 14वें ओवर की समाप्ति पर 99 रन बना लिए हैं।

5:50 PM: बारिश बंद होने के बाद मैच एक बार फिर शुरू हो चुका है। 12 ओवर की समाप्ति पर न्यूजीलैंड ने एक विकेट के नुकसान पर 81 रन बना लिए हैं। ल्यूक रोंची 35 और केन विलियमसन 19 रन बनाकर क्रीज पर हैं। बारिश के बाद मैच में ओवर्स की संख्या घटाकर 46-46 कर दी गई है।

3:53 PM: न्यूजीलैंड और आॅस्ट्रेलिया मैच में बारिश ने खलल डाल दी। बारिश आने के समय न्यूजीलैंड ने 9.3 ओवर में एक विकेट गवांकर 67 रन बना लिए हैं।

3:40 PM: आठवें ओवर की समाप्ति पर न्यूजीलैंड का स्कोर 58/1, ल्यूक रों​वी 17 और केन विलियमसन 14 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। आॅस्ट्रेलिया की ओर से अब तक जोस हेज़लवुड, मिशेल स्टॉर्क और पैट कमिंस ने गेंदबाजी की है।

3:19 PM: चार ओवर की समाप्ति पर न्यूजीलैंड ने बिना किसी विकेट के नुकसान पर 24 रन बना लिए हैं। मार्टिन गप्टिल 15 और ल्यूक रोंची 8 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

3:00 PM: ऑस्ट्रेलियाई टीम लंबे अर्से के बाद एकदिवसीय मैच खेलेगी। बावजूद इसके ऑस्ट्रेलिया खिताब की प्रबल दावेदार मानी जा रही है। उसके पास मार्कस स्टोइनिस और जॉन हेस्टिंग्स के रूप में दो अच्छे हरफनमौला खिलाड़ी हैं। अच्छे गेंदबाज और हरफनमौला खिलाड़ियों के रहते हुए वह न्यूजीलैंड के लिए कड़ी चुनौती साबित हो सकती है।

2:45 PM: बल्लेबाजी में उसे एक परेशानी ग्लेन मैक्सवेल और क्रिस लिन में से किसी एक को चुनने में आ सकती है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दोनों के बीच हुए आखिरी 10 मुकाबलों में आस्ट्रेलिया ने नौ में जीत हासिल की है। हालांकि वह किवी टीम को हल्के में लेने की गलती नहीं करेंगे।

2:30 PM: किवी टीम की बल्लेबाजी फॉर्म में है। आखिरी अभ्यास मैच में उसके बल्लेबाजों ने श्रीलंका के खिलाफ 357 रनों का विशाल लक्ष्य हासिल कर लिया था। अनुभवी सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल, कप्तान केन विलियमसन, टॉम लाथम, रास टेलर के रूप में उसके पास अच्छे बल्लेबाज हैं। वहीं कोरी एंडरसन के रूप में शानदार हरफनमौला खिलाड़ी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App