ताज़ा खबर
 

चैम्पियंस ट्रॉफी 2017: वर्षा प्रभावित मैच में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को 19 रन से हराया

Pakistan vs South Africa: बारिश ने मैच में बाधा डाली दी और खेल को रोकना पड़ा। इसके बाद मुकाबला फिर शुरू नहीं हुआ और डकवर्थ लुईस नियम के तहत पाकिस्तान ने इस मैच को 19 रन से जीत लिया।

बारिश ने मैच में बाधा डाली दी और खेल को रोकना पड़ा। इसके बाद मुकाबला फिर शुरू नहीं हुआ और डकवर्थ लुईस नियम के तहत पाकिस्तान ने इस मैच को 19 रन से जीत लिया।

पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका के बीच आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का सातवां मैच बर्मिंगम में खेला गया। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। द. अफ्रीका ने निर्धारित 50 ओवर में 08 विकेट के नुकसान पर 219 रन बनाए। 220 रन की चुनौती का पीछा करते हुए पाकिस्तान की टीम ने 27 ओवर में 03 विकेट खोकर 119 रन बनाए। बाबर आजम 31 और शोएब मलिक 16 रन बनाकर खेल रहे थे, तभी बारिश ने मैच में बाधा डाली दी और खेल को रोकना पड़ा। इसके बाद मुकाबला फिर शुरू नहीं हुआ और डकवर्थ लुईस नियम के तहत पाकिस्तान ने इस मैच को 19 रन से जीत लिया।

मोर्ने मोर्कल ने 8वें ओवर की दूसरी गेंद (7.2) पर 31 रन पर खेल रहे फख्रर जमन को अमला के हाथों कैच आउट करवा कर द. अफ्रीका को पहला सफलता दिलाई। इसी ओवर की चौथी गेंद पर दूसरे ओपनर अजहर अली 9 रन बनाकर मोर्कल की गेंद पर ताहिर को कैच दे बैठे। मोहम्मद हफीज़ 26 रन बनाकर मोर्कल की गेंद पर ताहिर को कैच थमा गए और पाकिस्तान को लगा तीसरा झटका। द. अफ्रीका के लिए डेविड मिलर ने सबसे ज़्यादा 75 रन बनाए। वहीं पाकिस्तान की तरफ से हसन अली ने 3 दो इमाद वसीम और जुनैद खान ने दो-दो विकेट अपने नाम किए तो एक विकेट मोहम्मद हफीज़ ने भी अपने नाम किया।

इमाद वसीम ने अपने पहले ही ओवर में हाशिम अमला को पगबाधा आउट कर दक्षिण अफ्रीका की टीम को बड़ा झटका दिया। इसके बाद डि कॉक (33) को हफीज़ ने एलबीडब्ल्यू आउट कर द. अफ्रीका दो दूसरा झटका दे दिया। इसके अगले ही ओवर में इमाद वसीम ने ए बी डिविलियर्स को खाता तक खोलने का मौका नहीं दिया और हफीज़ के हाथों कैच आउट कराकर पाकिस्तान को तीसरी सफलता दिला दी। 26 रन पर खेल रहे फॉफ डू प्लेसिस को हसन अली ने बोल्ड कर पाकिस्तान को चौथी सफलता दिला दी। ड्युमिनी 8 रन बनाकर हसन अली की गेंद पर स्लिप पर खड़े बाबर आज़म को कैच दे बैठे। इसी ओवर में हसन अली ने पार्नेल को खाता तक खोलने का मौका नहीं दिया और बोल्ड कर पाकिस्तान को छठी सफलता दिला दी। 28 रन पर खेल रहे क्रिस मॉरिस जुनैद खान की गेंद पर हसन अली को कैच देकर पवेलियन लौट गए। रबादा 26 रन बनाकर जुनैद खान की गेंद पर हसन अली को कैच देकर पवेलियन लौट गए और द.अफ्रीका को लगा 8वां झटका।

यहां पढ़ें Pakistan vs South Africa Cricket Score Updates Here:

12:04 PM: मोर्ने मोर्केल ने मोहम्मद हफीज को आउट कर पाकिस्तान को तीसरा झटका दिया। पाकिस्तान ने 25 ओवर में 104-3, बाबर आजम और शोएब मलिक की जोड़ी क्रीज पर है। पाकिस्तान को जीत के लिए 116 रन बनाने हैं।

11:40 PM: मोर्ने मोर्केल ने फखर जमां और अजहर अली को आउट कर पाकिस्तान को दोहरा झटका दिया। अली 9 रन बनाकर इमरान ताहिर के हाथों लपके गए, वहीं, फख़र जामं 31 रन बनाकर हाशिम अमला को कैच दे बैठे। पाकिस्तान ने 20 ओवर की समाप्ति पर 76-2  रन बना लिए हैं। बाबर आजम 17 और मोहम्मद हफीज 14 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

10:34 PM: छठे ओवर की समाप्ति पर पाकिस्तान का स्कोर 35-0 , फख़र जमां 30 और अजहर अली 5 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

10:30 PM: पाकिस्तान ने पांच ओवर ​की समाप्ति पर बिना किसी विकेट के नुकसान पर 32 रन बना लिए हैं। फखर जमां और अजहर अली क्रीज पर मौजूद हैं। जमां 29 और अजहर अली 3 रन बनाकर खेल रहे हैं।

9:47 PM: दक्षिण अफ्रीका ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 219 रन बनाए। इस प्रकार पाकिस्तान को मैच जीतने के लिए 220 रन बनाने होंगे। दक्षिण अफ्रीका के लिए डेविड मिलर ने नाबाद 75 रन बनाए। उनके आलावा कोई अन्य बल्लेबाज बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रहा। क्विंटन डी कॉक ने 33, क्रिस मॉरिस ने 28, फॉफ डु प्लेसिस और कगिसो रबाडा ने 26-26 रन बनाए। पाकिस्तान के लिए हसन अली ने 3, इमाद वसीम और जुनैद खान ने 2-2 विकेट झटके। मोहम्मद हफीज को एक सफलता मिली।

9:38 PM: जुनैद खान ने कगिसो रबाडा को दक्षिण अफ्रीका की पारी के 49वें ओवर की आखिरी गेंद पर हसन अली के हाथों कैच कराया और दक्षिण अफ्रीका के 8वें विकेट का पतन कर दिया। रबाडा ने 26 रन बनाए। 49 ओवर की समाप्ति पर दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 213-8, डेविड मिलर अर्धशतक जमाकर खेल रहे हैं।

9:32 PM: जुनैद खान ने क्रिस मॉरिस को हसन अली के हाथों कैच आउट करा कर दक्षिण अफ्रीका के 7वें विकेट का पतन किया। 48 ओवर की समाप्ति पर दक्षिण अफ्रीका ने 197-7 रन बना लिए हैं। डेविड मिलर 61 और कगिसो रबाडा 21 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

8:51 PM: 40वें ओवर की समाप्ति पर साउथ अफ्रीका का स्कोर 156/6, डेविड मिलर 47 और क्रिस मॉरिस 22 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

8:20 PM: 33वें ओवर की समाप्ति पर दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 126/6, डेविड​ मिलर 36 और क्रिस मॉरिस 3 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

8:09 PM: 30वें ओवर की समाप्ति पर साउथ अफ्रीका का स्कोर 121/6, डेविड मिलर 33 और क्रिस मॉरिस 1 रन बनाकर क्रीज पर हैं। हसन अली 31वां ओवर डाल रहे हैं।

8:04 PM: हसन अली ने 29वें ओवर में डुमिनी और पर्नेल को चलता कर दक्षिण अफ्रीका के पांचवें और छठे विकेट का पतन कर दिया। 29 ओवर की समाप्ति पर दक्षिण अफ्रीका ने 6 विकेट गवांकर 118 रन बना लिए हैं।

7:57 PM: 28वें ओवर की समाप्ति पर दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 114/4, डेविड मिलर 29 और डुमिनी 6 रन बनाकर क्रीज मौजूद हैं।

7:54 PM: 27वें ओवर की समाप्ति पर साउथ अफ्रीका का स्कोर 105-4, डेविड मिलर 21 और जिन पॉल डुमिनी 5 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। पाकिस्तान की तरफ से इमाद वसीम ने दो, मोहम्मद हफीज और हसन अली ने एक-एक सफलता हासिल की है।

7:43 PM: 24वें ओवर की समाप्ति के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर 95-4, डेविड मिलर 13 और डुमिनी 3 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

7:40 PM: हसन अली ने फॉफ डू प्लेसिस को क्लीन बोल्ड कर दक्षिण अफ्रीका के चौथे विकेट का पतन कर दिया। डू प्लेसिस ने 26 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका ने 23 ओवर की समाप्ति के बाद 93-4 रन बना लिए हैं।

7:30 PM: 21वें ओवर की समाप्ति के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर 83/3, फॉफ डू प्लेसिस 20 और डेविड मिलर 10 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

7:08 PM: दक्षिण अफ्रीका ने लगातार दो विकेट गवां दिए हैं। पहले मोहम्मद हफीज ने क्विंटन डी कॉक को पगबाधा आउट किया। इसके अगले ही ओवर में इमाद वसीम ने एबी डीविलियर्स को हफीज के हाथों कैच करा दिया। डीविलियर्स अपना खाता भी नहीं खोल सके। 15 ओवर की समाप्ति पर दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 62/3, डेविड मिलर 1 और फॉफ डू प्लेसिस 8 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

7:00 PM: पाकिस्तान की तरफ से अब तक मोहम्मद आमिर, जुनैद खान, इमाद वसीम और मोहम्मद हफीज ने गेंदबाजी की है। इमाद वसीम को हाशिम अमला के रूप में एकमात्र सफलता मिली है।

6:58 PM: तेरहवें ओवर की समाप्ति के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर 55-1, क्विंटन डी कॉक 29 और फॉफ डू प्लेसिस 6 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

6:47 PM: इमाद वसीम ने हाशिम अमला को पगबाधा आउट कर दक्षिण अफ्रीका के पहले विकेट का पतन किया। अमला ने 16 रन बनाए। उनके आउट होने के बाद फॉफ डू प्लेसिस क्रीज पर बल्लेबाजी के लिए आए हैं।

6:38 PM: आठवें ओवर की समाप्ति पर दक्षिण अफ्रीका ने बिना किसी विकेट के नुकसान पर 39 रन बना लिए हैं। क्विंटन डी कॉक 19 और हाशिम अमला 16 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

6:15 PM: पांचवें ओवर की समाप्ति पर साउथ अफ्रीका का स्कोर 20/0, क्विंटन डी कॉक 11 और हाशिम अमला 5 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

6:11 PM: दूसरे ओवर की समाप्ति के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर 7/0, क्विंटन डी कॉक 4 और हाशिम अमला 2 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

6:07 PM: पहले ओवर की समाप्ति के बाद साउथ अफ्रीका का स्कोर 4/0, क्विंटन डी कॉक 3 रन बनाकर क्रीज पर हैं। हाशिम अमला को अभी अपना खाता खोलना बाकी है।

6:03 PM: दक्षिण अफ्रीका की पारी शुरू हो चुकी है, हाशिम अमला और क्विंटन डी कॉक की जोड़ी क्रीज पर है। पाकिस्तान की ओर से मोहम्मद आमिर साउथ अफ्रीका की पारी का पहला ओवर डाल रहे हैं।

दोनों टीमों की अंतिम एकादश:

पाकिस्तान: अजहर अली, फखर जमान, बाबर आज़म, मोहम्मद हफीज़, शोएब ​मलिक, सरफराज अहमद (कप्तान/विकेटकीपर), इमाद वसीम, शदाब खान, मोहम्मद आमिर, जुनैद खान, हसन अली।

दक्षिण अफ्रीका: हाशिम अमला, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), फॉफ डुप्लेसिस, एबी ​डीविलियर्स (कप्तान), डेविड मिलर, जीन पॉल डुमिनी, क्रिस मॉरिस, वॉयने पर्नेल, कगिसो रबाडा, मोर्ने मोर्केल, इमरान ताहिर।

5:50 PM: दूसरी तरफ, दक्षिण अफ्रीका इस मैच में शानदार फॉर्म के साथ उतर रहा है। उसने अपने पहले मैच में श्रीलंका को मात दी थी। पाकिस्तान के खिलाफ भी वह इस फॉर्म को जारी रखना चाहेगा। बल्लेबाजी में हाशिम अमला और फाफ डू प्लेसिस ने श्रीलंका के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था। हालांकि कप्तान अब्राहम डिविलियर्स विफल रहे थे। इन तीनों पर ही टीम की बल्लेबाजी निर्भर करती है। इनके अलावा डेविड मिलर और ज्यां पॉल ड्यूमिनी पर भी बल्लेबाजी की जिम्मेदारी होगी। गेंदबाजी में इमरान ताहिर ने पिछले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया था। पाकिस्तान के खिलाफ भी उन्हें खास भूमिका निभानी होगी। पिछली बार जब यह दोनों टीमें चैम्पियंस ट्रॉफी में भिड़ी थीं तब डकवर्थ लुइस नियम के तहत पाकिस्तान ने 29 रनों से जीत हासिल की थी।

5:40 PM: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पाकिस्तान को तेज गेंदबाज वहाब रियाज की सेवाएं नहीं मिलेंगी। भारत के खिलाफ मैच में वह चोटिल हो गए थे और बल्लेबाजी करने नहीं उतरे थे। गेंदबाजी में अच्छा प्रदर्शन करने वाले इकलौते गेंदबाज मोहम्मद आमिर की फिटनेस टीम प्रबंधन के लिए चिंता का विषय बनी हुई है। भारत के खिलाफ वह भी चोटिल होकर बीच मैच से बाहर चले गए थे। अगले मैच में पाकिस्तान के हरफनमौला खिलाड़ी फहीम अशरफ, बल्लेबाज फखर जमा और तेज गेंदबाज जुनैद खान को मौका दे सकता है।

5:30 PM: आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी के ग्रुप-बी के मैच में आज पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका की टीमें एजबेस्टन क्रिकेट मैदान पर आमने-सामने होंगी। पाकिस्तान को इसी मैदान पर हुए पहले मैच में भारत ने 124 रनों से मात दी थी। अगर पाकिस्तान को सेमीफाइनल की रेस में बने रहना है तो उसे हर हाल में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जीत हासिल करनी होगी। पाकिस्तानी गेंदबाज भारत के खिलाफ लय में नहीं दिखे थे। बल्लेबाज बड़े लक्ष्य के आगे ढेर हो गए थे। इन दोनों से भी बुरा प्रदर्शन टीम ने फील्डिंग में किया था। अगले मैच में इन तीनों क्षेत्र में पाकिस्तान को बहुत सुधार करना होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App