ताज़ा खबर
 

B’day Spl: क्रिकेट की दीवानगी ने बदल दी जिंदगी, आज शुभमन गिल को कहा जाता है भारत का नया विराट कोहली

Happy Birthday Shubman Gill: गिल के पिता लखविंदर सिंह की दिलचस्पी क्रिकेट में काफी पहले से थी। शुभमन का बचपन से ही क्रिकेट के प्रति लगाव देखकर उन्हें गिल को क्रिकेटर बनाने का फैसला किया।

gill and kohliविराट कोहली और शुभमन गिल।

Happy Birthday Shubman Gill: भारतीय क्रिकेट टीम के प्रतिभाशाली युवा बल्लेबाज शुभमन गिल आज अपना 20वां जन्मदिन मना रहे हैं। इतनी कम उम्र में ही गिल ने अपनी बल्लेबाजी से क्रिकेट के बड़े-बड़े दिग्गजों को प्रभावित किया। इसी साल 31 जनवरी को न्यूजीलैंड के खिलाफ शुभमन गिल ने भारत के लिए इंटरनैशनल मैचों में डेब्यू किया था। गिल को न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे में खेलने का मौका मिला था। हालांकि, वह इस मौके का कुछ खास फायदा नहीं उठा सके। इस सीरीज में खेले गए दोनों मैचों में फ्लॉप रहे।

गिल को इस सीरीज के बाद फिर कभी भारत की ओर से खेलने का मौका नहीं मिला है। गिल के कुछ शॉट्स की तुलना भारतीय कप्तान विराट कोहली से भी की जाती रही है। कई दिग्गजों का मानना है कि भारत के लिए गिल भविष्य के विराट कोहली साबित होंगे। शुभमन गिल के लिए भारतीय टीम में जगह बनाना कतई आसान नहीं था। पंजाब के मोहाली से 300 किमी दूर एक छोटे से गांव के रहने वाले गिल की सफलता के पीछे उनके पिता का हाथ रहा है।

गिल के पिता लखविंदर सिंह की दिलचस्पी क्रिकेट में काफी पहले से थी। शुभमन का बचपन से ही क्रिकेट के प्रति लगाव देखकर उन्हें गिल को क्रिकेटर बनाने का फैसला किया। गिल को अच्छी ट्रेनिंग देने के लिए वह गांव छोड़कर शहर में आकर बस गए। कोच के साथ-साथ लखविंदर सिंह भी गिल को लगातार क्रिकेट की छोटी-छोटी बारिकियों समझाते रहे। शुभमन महज 14 साल की उम्र में अंडर-16 में रिकॉर्ड 587 रन की पार्टनरशिप कर सुर्खियों में आ गए थे।

इसके बाद से उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और दिन-प्रतिदिन नई ऊंचाइयों को छूते चले गए। गिल भारत के लिए अंडर-19 वर्ल्ड कप खेल चुके हैं। उस दौरान उन्होंने 124.50 की बेहतर औसत से 372 रन बनाए। इतना ही नहीं शुभमन गिल ने अपने पहले 2 रणजी सीजन में पंजाब के लिए 7 मुकाबले खेले, जिसमे उन्होंने 973 रन बनाए। गिल के इस प्रदर्शन को देखने के बाद हर कोई उन्हें टीम इंडिया का फ्यूचर स्टार बताने लगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 2012 तक मुझे विपक्षी टीम की निगाहों में अपने लिए भय या सम्मान नहीं दिखा: विराट कोहली
2 नाइट राइडर्स की शानदार जीत के बाद शाहरुख खान ने ब्रावो के साथ किया ‘लुंगी डांस’, क्रिस गेल ने शेयर की तस्वीर
3 SL vs NZ: लसिथ मलिंगा ने टी-20 में रचा इतिहास, 4 गेंदों में झटके 4 विकेट
IND vs AUS 3rd ODI
X