ताज़ा खबर
 

क्या आप भी जानते हैं ‘सुपरओवर’ से जुड़े ये रोचक नियम …

पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जितने रन बनाती है विपक्षी टीम को उससे अधिक रन बनाने पड़ते हैं। लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि अगर उस टीम के पहले दो बल्लेबाज आउट हो गए तो इस स्थिति में उस टीम के लिए वहीं पर सुपरओवर समाप्त हो जाएगा।

सुपओवर में लक्ष्य का पीछा करने वाली टीम को दिया जाता है बैटिंग का पहले मौका।

IPL-10 के 35वें मैच में मुंबई इंडियंस का मुकाबला गुजरात लायंस से हुआ। 153 रन के टारगेट का पीछा करते हुए मुंबई 10 विकेट खोकर इतने ही रन बना सकी। ऐसे में मैच सुपरओवर तक पहुंच गया और इसमें मुंबई ने जीत दर्ज कर ली। मगर ऐसे में लोगों के मन में सवाल उठा कि भला ये सुपरओवर क्या है? इसके क्या नियम होते हैं? और मन में सवाल उठना भी लाजमी है, तो हम आज आपकी इस जिज्ञासा को शांत कर देते हैं। हम यहां आपको यहां सुपरओवर से जुड़े रोचक नियम बताने जा रहे हैं।

दरअसल सुपर ओवर को एलिमिनेटर (Eliminator) या वन ओवर पर साइड एलिमिनेटर (one-over-per-side eliminator) भी कहा जाता है। टी20 क्रिकेट में जब दोनों टीमें निर्धारित ओवरों में समान रन बनाती है, तो इस स्थिति में मैच सुपरओवर तक पहुंचता है। इसमें दोनों टीमें अपने तीन बल्लेबाज चुनती हैं। पहले बल्लेबाजी का मौका उस टीम को मिलता है जो लक्ष्य का पीछा कर रही होती है।

पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जितने रन बनाती है विपक्षी टीम को उससे अधिक रन बनाने पड़ते हैं। लेकिन गौर करने वाली बात ये है कि अगर उस टीम के पहले दो बल्लेबाज आउट हो गए तो इस स्थिति में उस टीम के लिए वहीं पर सुपरओवर समाप्त हो जाएगा। अब ऐसे में आपके मन में ये सवाल उठ रहा होगा कि अगर सुपर ओवर में भी दोनों ही टीमें बराबर रन बनाए तो … हम आपको बता दें कि ऐसी स्थिति में जो टीम अपनी पारी के दौरान सबसे ज्यादा छक्के लगाती है उसे विजेता घोषित किया जाता है या इसका नतीजा चौकों के आधार पर भी निकाला जा सकता है।

बता दें कि टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए गुजरात ने 9 विकेट खोकर 153 रन बनाए। टारगेट का पीछा करते हुए मुंबई ने 10 विकेट खोकर इतने ही रन बनाए। ये मैच सुपरओवर तक पहुंचा, जिसमें पहले बैटिंग करने मुंबई इंडियंस आई और उसने 11 रन बनाए। इसके जवाब में गुजरात सिर्फ 6 रन की बना सकी। सुपरओवर में मुंबई इंडियंस की ओर से बुमराह ने शानदार गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 6 रन ही दिए। हालांकि अपने इस ओवर में बुमराह ने एक वाइड और एक नो-बॉल भी फेंकी लेकिन आखिरकार मैच मुंबई के ही पक्ष में रहा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App