ताज़ा खबर
 

IRE vs IND: पहले टी20 में ही ध्‍वस्‍त हुए कई रिकॉर्ड्स, यहां देखें पूरी लिस्‍ट

भारतीय टीम की ओपनिंग साझेदारी की बात करें तो इससे पहले साल 2017 में केएल राहुल और रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ टी-20 में 165 रनों की सबसे बड़ी साझेदारी की थी। इस मैच में टी-20 में 6000 रन पूरा करने वाले शिखर धवन छठे भारतीय बल्लेबाज बने।

भारतीय टीम और धोनी।

पहले मैच में एकतरफा जीत हासिल करने के बाद भारतीय टीम शुक्रवार को होने वाले दूसरे टी-20 मैच में आयरलैंड को मात देना चाहेगी। बुधवार को खेले गए पहले मैच में भारतीय टीम ने 76 रनों की बड़ी जीत के साथ ही कई रिकॉर्ड भी अपने नाम किए। भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन ने इस मैच के दौरान टी-20 में अपने 1000 रनों की पार्टनरशिप पूरी की। वर्ल्ड क्रिकेट में रोहित और धवन से पहले डेविड वॉर्नर-शेन वॉटसन, मार्टिन गप्टिल-केन विलियमसन और विलियम पोर्टरफील्ड-पॉल स्टर्लिंग की जोड़ी ये कारनामा कर चुकी है। वहीं भारतीय टीम की ओपनिंग साझेदारी की बात करें तो इससे पहले साल 2017 में केएल राहुल और रोहित शर्मा ने श्रीलंका के खिलाफ टी-20 में 165 रनों की सबसे बड़ी साझेदारी की थी। इस मैच में टी-20 में 6000 रन पूरा करने वाले शिखर धवन छठे भारतीय बल्लेबाज बने। वहीं टी-20 इंटरनैशनल में 10000 से ऊपर रन बनाने वाले रोहित शर्मा 13वें खिलाड़ी बने। गेंदबाजी में कुलदीप यादव ने सबसे अधिक चार विकेट हासिल कर एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया। 21 रन देकर 4 विकेट झटकने वाले कुलदीप यादव टी-20 के सबसे सफल चाइनामैन गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले किसी भी चाइनामैन स्पिन गेंदबाज को टी-20 में चार विकेट हासिल नहीं हुए हैं।

विराट कोहली और भारतीय टीम।

इस मैच में रोहित अपने तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय शतक से चूक गए लेकिन उन्होंने 61 गेंद में पांच छक्कों और आठ चौकों की मदद से 97 रन की पारी खेलने के अलावा धवन (74) के साथ पहले विकेट के लिए 16 ओवर में 160 रन की साझेदारी की जिससे भारत ने पांच विकेट पर 208 रन बनाए। धवन ने 45 गेंद की अपनी पारी में पांच छक्के और इतने ही चौके मारे। आयरलैंड की टीम इसके जवाब में बायें हाथ के चाइनामैन कुलदीप यादव (21 रन पर चार विकेट) के करियर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (38 रन पर तीन विकेट) की फिरकी के जादू के सामने नौ विकेट पर 132 रन ही बना सकी।

आयरलैंड की ओर से सलामी बल्लेबाज जेम्स शेनन (60) ने अर्धशतक जड़ा लेकिन उनके अलावा कोई बल्लेबाज 20 रन के आंकड़े को भी पार नहीं कर पाया। लक्ष्य का पीछा करने उतरे आयरलैंड की शुरुआत खराब रही। टीम ने दूसरे ओवर में ही पाल र्स्टिलंग (01) का विकेट गंवा दिया जिन्हें जसप्रीत बुमराह ने कुलदीप यादव के हाथों कैच कराया। सलामी बल्लेबाज जेम्स शेनन को पारी के पहले ओवर में ही जीवनदान मिला जब भुवनेश्वर की गेंद पर मिड आफ पर हार्दिक पंड्या ने उनका कैच टपका दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App