ताज़ा खबर
 

ICC चैम्पियंस ट्रॉफी 2017: जानिए टीमों के लिए कैसे टूर्नामेंट का हर मुकाबला बन गया है ‘करो या मरो’

इस टर्नामेंट में ऐसी परिस्थितियां बन गईं हैं कि डिफेंडिंग चैम्पियन इंडिया, विश्व की नंबर एक वनडे टीम साउथ अफ्रीका और विश्व चैम्पियन आॅस्ट्रेलिया को 'करो या मरो' का मुकाबला खेलना पड़ रहा है।

भारत को आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने आखिरी मुकाबले में जीत दर्ज करनी होगी।(Photo: BCCI)

आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 क्रिकेट प्रेमियों के लिए और भी रोमांचक हो गया है। क्योंकि, अब इस टूर्नामेंट का हर एक मुकाबला क्वार्टर फाइनल की तरह बन गया है। इस टूर्नामेंट में भाग ले रहीं सभी टीमों में अब तक सिर्फ इंग्लैंड की टीम ही सेमीफाइनल में स्थान पक्का कर पाने में कामयाब रही है। इसके आलावा कुछ टीमों के लिए बारिश भी निराशा का कारण बनी है और मैचों का रिजल्ट ना निकल पाने के कारण उनको अंक बांटने पड़े हैं। इस टर्नामेंट में ऐसी परिस्थितियां बन गईं हैं कि डिफेंडिंग चैम्पियन इंडिया, विश्व की नंबर एक वनडे टीम साउथ अफ्रीका और विश्व चैम्पियन आॅस्ट्रेलिया को ‘करो या मरो’ का मुकाबला खेलना पड़ रहा है। आइए हम नज़र डालते हैं ग्रुप ए और ग्रुप बी दोनों में टीमों की स्थिति पर…

ग्रुप ए: न्यूजीलैंड ( दो मैचों से 1 प्वाइंट; नेट रन रेट-1.74) बनाम बांग्लादेश (दो मैचों से एक प्वाइंट;नेट रन रेट-0.40): इन दोनों टीमों में से जो टीम मैच जीतेगी उसके तीन अंक होंगे और सेमीफाइनल में पहुंचने की उसकी उम्मीदें जिंदा रहेंगी। इस ग्रुप का दूसरा मुकाबला इंग्लैंड (दो मैचों में चार प्वाइंट; नेट रन रेट 1.06) और आॅस्ट्रेलिया (दो मैचों में दो प्वाइंट; नेट रन रेट 0.00) के बीच 10 जून को एजबेस्टन में खेला जाएगा। अगर आॅस्ट्रेलिया की टीम इस मैच में जीत हासिल करती है तो उसके 4 अंक हो जाएंगे और वो सीधे सेमीफाइनल में पहुंच जाएगाी। अगर यह मैच टाई होता है या बारिश के कारण रद्द होता है तो आॅस्ट्रेलिया के तीन अंक होंगे और उसे बांग्लादेश तथा न्यूजीलैंड के बीच हुए मैच के विजेता से अंक बराबर होने के कारण रन रेट तुलना पर निर्भर रहना होगा।

ग्रुप बी: भारत (दो मैच में दो प्वाइंट; नेट रन रेट 1.27) और साउथ अफ्रीका (दो मैच में दो प्वाइंट; नेट रन रेट 1.00) के बीच 11 जून को लंदन के केनिंग्टन ओवर मैदान पर होने वाले मुकाबले में जो भी टीम जीत दर्ज करेगी वो से​मीफाइनल में पहुंच जाएगी। यदि इस मैच का नतीजा नहीं निकलता है या मुकाबला टाई रहता है तो दोनों टीमों को श्रीलंका और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले का इंतजार करना होगा। श्रीलंका (दो मैचों में दो प्वाइंटs; नेट रन रेट- 0.87) और पाकिस्तान (दो मैचों में दो प्वाइंट; नेट रन रेट-1.54) के बीच 12 जून को कार्डिफ में मुकाबला होगा। इस मुकाबले में जीत दर्ज करने वाली टीम सीधे सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई कर जाएगी। मैच टाई होने या रद्द होने की दिशा में दोनों टीमों को अंक बांटना पड़ेगा और तीन अंकों के साथ दोनों को रन रेट के भरोसे रहना पड़ेगा।

Champions Trophy 2017 : वीडियो एनालिसिस से जानिए, श्रीलंका भारत से मैच हारने के बाद कैसे सेमीफइनल में पहुंचेगा भारत

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App