ताज़ा खबर
 

स्टीव स्मिथ पर बैन से हो सकता है विराट कोहली का फायदा, जानिए कैसे

स्मिथ ने अपने टेस्ट करियर में 64 टेस्ट मैचों 61.37 की बेहतरीन औसत से 6199 रन बनाए हैं, जिसमें 23 शतक और 24 अर्धशतक शामिल हैं। स्मिथ के टेस्ट मैचों का रिकॉर्ड भारतीय रन मशीन विराट कोहली से भी बेहतर है। ऐसे में स्मिथ पर बैन लगने से विराट कोहली के पास खुद को स्मिथ से आगे करने का बड़ा मौका होगा।

विराट कोहली और स्टीव स्मिथ।

पिछले दो साल से ऑस्ट्रेलिया टीम की कप्तानी करने वाले बल्लेबाज स्टीव स्मिथ पर ऑस्ट्रेलिया ने एक साल का बैन लगा दिया है। स्मिथ पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में गेंद से छेड़खानी का आरोप लगाया गया था, जिसके बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने स्मिथ और उप कप्तान डेविड वार्नर पर 12 महीने के लिए बैन लगा दिया। दुनिया भर के दिग्गज क्रिकेटर स्मिथ की इस मुश्किल घड़ी में उनका साथ दे रहे हैं। स्मिथ ने वनडे से ज्यादा टेस्ट क्रिकेट में अपना नाम कमाया है और ये बदनामी भी उन्हें टेस्ट क्रिकेट के मैच में ही मिली। स्मिथ ने अपने टेस्ट करियर में 64 टेस्ट मैचों 61.37 की बेहतरीन औसत से 6199 रन बनाए हैं, जिसमें 23 शतक और 24 अर्धशतक शामिल हैं। स्मिथ के टेस्ट मैचों का रिकॉर्ड भारतीय रन मशीन विराट कोहली से भी बेहतर है। ऐसे में स्मिथ पर बैन लगने से विराट कोहली के पास खुद को स्मिथ से आगे करने का बड़ा मौका होगा। विराट कोहली ने अब तक 66 टेस्ट में 53.40 की औसत से 5554 रन बनाने में कामयाब रहे हैं। जिस दौरान वो 21 शतक और 16 अर्धशतक बनाने में कामयाब रहे हैं।

स्‍टीव स्मिथ, विराट कोहली और डेविड वॉर्नर।

हालांकि, वनडे मैचों में विराट कोहली का रिकॉर्ड स्मिथ से पहले से ही बेहतर है। इसकी सबसे बड़ी वजह कोहली का स्मिथ से ज्यादा मैचों का खेलना हो सकता है। विराट ने अपने वनडे करियर में 208 मैचों में 58.11 के शानदार औसत के साथ 10405 रन बनाए हैं। जिस दौरान उन्होंने 35 शतक भी अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की। वहीं स्मिथ ने 108 वनडे मैचों में 41.84 के औसत के साथ 3973 रन बनाए हैं। इस दौरान स्मिथ 8 शतक लगाने में भी सफल रहे।

बता दें कि क्रिकेट दिग्गज लगातार स्टीव स्मिथ, विराट कोहली, जो रूट और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन जैसे बल्लेबाजों की तुलना करते रहे हैं। ऐसे में स्मिथ के बैन होने से विराट कोहली के साथ-साथ जो रूट और केन विलियमसन जैसे बल्लेबाजों को भी लाभ पहुंच सकता है। विराट टेस्ट क्रिकेट में स्मिथ को पछाड़ आगे निकल सकते हैं तो वहीं वनडे में वह अपने आकड़े को और ज्यादा मजबूत कर सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App