ताज़ा खबर
 

Ind vs WI: 35 साल से भारत में वेस्टइंडीज नहीं जीत पाया है एक भी टेस्ट सीरीज, क्या इस बार बदलेगी टीम की किस्मत

Ind vs WI, India vs West Indies 2018 Schedule: सीरीज का पहला टेस्ट गुरुवार को राजकोट में खेला जाएगा और इस मैच के लिए मंगलवार को भारतीय खिलाड़ी राजकोट पहुंच भी गए। भारतीय टीम अपने घर में वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले 35 सालों के दौरान एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है।

भारत और वेस्टइंडीज की टेस्ट टीम। (फोटो सोर्स-एपी)

Ind vs WI, India vs West Indies 2018 : वेस्टइंडीज और भारत के बीच 4 अक्टूबर से दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आगाज होना है। एशिया कप जीतने के बाद भारतीय टीम एक बार फिर अपने घरेलू मैदान पर वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट, पांच वनडे और तीन टी-20 मैचों की सीरीज खेलेगी। सीरीज का पहला टेस्ट गुरुवार को राजकोट में खेला जाएगा और इस मैच के लिए मंगलवार को भारतीय खिलाड़ी राजकोट पहुंच भी गए। भारतीय टीम अपने घर में वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले 35 सालों के दौरान एक भी टेस्ट सीरीज नहीं हारी है। कप्तान विराट कोहली चाहेंगे कि वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम का यह रिकॉर्ड यूं ही बरकरार रहे। वहीं वेस्टइंडीज लंबे अर्से बाद भारत में जीत हासिल करना चाहेगी। साल 1983 में आखिरी बार वेस्टइंडीज की टीम ने भारत को उसकी सरजमीं पर हराया था। इसके बाद से इन दोनों देशों के बीच भारत में 6 टेस्ट सीरीज का आयोजन किया गया और उन सभी सीरीज भारत अपने नाम करने में कामयाब रही। इस दौरान कैरेबियाई टीम भारत को एक मैच भी हराने में सफल नहीं रही।

विराट कोहली।

वेस्टइंडीज की टीम ने भारत में अब तक 11 टेस्ट सीरीज खेली है। शुरुआत में 1948 से लेकर 1974 तक वेस्टइंडीज की टीम ने अपना दबदबा बनाया तो वहीं 1984 से अब तक भारत ने लगातार वेस्टइंजीड को पटखनी देने का काम किया है। वेस्टइंडीज की टीम इस साल कई नए खिलाड़ियों के साथ भारत दौरे पर आई है और टीम की कोशिश बेहतर प्रदर्शन करने की होगी।

बता दें कि वेस्टइंडीज के खिलाफ मुरली विजय और करुण नायर को बाहर जाना पड़ा है। वहीं जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, को आराम दिया गया है। शिखर धवन को भी टीम में जगह नहीं मिली है। इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में डेब्यू करने वाले हनुमा विहारी को टीम में बनाए रखा गया है जबकि पृथ्वी शॉ भी टीम में शामिल हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App