ताज़ा खबर
 

8 मौके, जब ब्रेट ली की रफ्तार से पिच पर ही धराशायी हुए बल्लेबाज, देखें विडियो

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके हैं। ब्रेट ली का नाम उन चुनिंदा गेंदबाजों में से आता है जिनका खौफ बल्लेबाजों में हमेशा रहा है।

मैदान पर आने वाले बल्लेबाज इसी कोशिश में रहते थे कि उन्हें ब्रेट ली की कम से कम गेंदों का सामना करना पड़े।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व तेज गेंदबाज ब्रेट ली इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास ले चुके हैं। ब्रेट ली का नाम उन चुनिंदा गेंदबाजों में से आता है जिनका खौफ बल्लेबाजों में हमेशा रहा है। मैदान पर आने वाले बल्लेबाज इसी कोशिश में रहते थे कि उन्हें ब्रेट ली की कम से कम गेंदों का सामना करना पड़े। ब्रेट ली की गेंदों की रफ्तार इतनी होती थी कि वह पलक झपकते ही बैट्समेन की गिल्लियां उड़ा देते थे। ब्रेट ली बाउंसर्स से के लिए जाने जाते थे। अगर कोई बल्लेबाज उनकी गेंदों पर चौका या छक्का जड़ता तो वह बाउंसर्स से उसका जवाब देते थे। लेकिन उनके बाउंसर्स कई बार इतने खतरनाक साबित होते थे कि अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को मैदान छोड़कर बाहर जाना पड़ता था। आज ही के दिन ब्रेट ली का जन्म 1976 के न्यू साउथ वेल्स में हुआ था। ब्रेट ली आज 41 साल के हो गए हैं।

इस मौके पर हम आपको दिखाने जा रहे हैं उनके द्वारा फेंके गए कुछ ऐसे बाउंसर्स जिसने अच्छे-खासे बल्लेबाजों को पवेलियन भेजने का काम किया। इन बल्लेबाजों की लिस्ट में केन्या, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड, साउथ-अफ्रीका के साथ-साथ भारत के खिलाड़ी भी शामिल हैं। तेज गेंदबाजों का जब भी जिक्र होता है तो पाकिस्तान के शोएब अख्तर का नाम सबसे पहले लोगों के जहन में आता है।

लेकिन अख्तर के बाद अगर किसी गेंदबाज ने पूरी दुनिया में अपनी गेंदबाजी से बल्लेबाजों को परेशान किया है तो वह ब्रेट ली ही हैं। बता दें कि ब्रेट ली ने 76 टेस्‍ट में 310 विकेट हासिल किए हैं, वहीं 221 वनडे में उनके नाम 380 विकेट दर्ज हैं। इसके अलावा ब्रेट ली ने 25 टी20 मैच भी खेले हैं जिसमें उन्‍होंने 28 विकेट लिए हैं। ब्रेट ली 2012 में वनडे जबकि 2015 में टी-20 क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App