ताज़ा खबर
 
Puneri Paltan
19VS11
Bengaluru Bulls

IND vs ENG: कुलदीप यादव और केएल राहुल ने रचा इतिहास, पहले टी20 में धराशायी हुए ये रिकॉर्ड

इस मैच में भारतीय टीम ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। टी-20 के इतिहास में कुलदीप यादव पहले ऐसे गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने एक मैच के दौरान पांच विकेट अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की हो। वहीं टी-20 इतिहास का यह दूसरा ऐसा मैच था, जिसके अंदर किसी गेंदबाज ने पांच विकेट लिए हो और उसी टीम के बल्लेबाज ने लक्ष्य का पीछा करते हुए शतक जड़ा हो।

भारतीय टीम। (फोटो सोर्स- पीटीआई)

कुलदीप यादव के पंचे के बाद लोकेश राहुल (नाबाद 101) की तूफानी पारी के दम पर भारत ने मंगलवार देर रात ओल्ड ट्रेफर्ड स्टेडियम में खेले गए तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड को आठ विकेट से हरा दिया। इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत के सामने 160 रनों का लक्ष्य रखा। राहुल की बेहतरीन पारी के दम पर भारत ने इस लक्ष्य को 18.2 ओवरों में दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। इस मैच में भारतीय टीम ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए। टी-20 के इतिहास में कुलदीप यादव पहले ऐसे गेंदबाज बन गए हैं, जिन्होंने एक मैच के दौरान पांच विकेट अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की हो। वहीं टी-20 इतिहास का यह दूसरा ऐसा मैच था, जिसके अंदर किसी गेंदबाज ने पांच विकेट लिए हो और उसी टीम के बल्लेबाज ने लक्ष्य का पीछा करते हुए शतक जड़ा हो। केएल राहुल टी-20 इतिहास के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने चेज करते हुए दो बार शतक लगाया है। वर्ल्ड क्रिकेट में राहुल इस शतक के साथ नौवें नंहर पर पहुंच गए हैं, जबकि वह टी-20 में दो बार सतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बने। राहुल से पहले ये कारनामा रोहित शर्मा कर चुके हैं।

कुलदीप यादव की घातक गेंदबाजी और केएल राहुल की शतकीय पारी की बदौलत भारत ने 8 विकेट से मैच जीत लिया

इंग्लैंड की ओर से इस मैच में तीन खिलाड़ी जॉनी बेयरस्टो, जो रूट और क्रिस जोर्डन गोल्डन डक पर आउट हुए। टी-20 इतिहास में ऐसा तीसरी बार हुआ है। इससे पहले इंग्लैंड की सरजमीं पर भारतीय टीम टी-20 में पांच मैच हार चुकी थी, लेकिन मंगलवार को जीत हासिल करते ही भारत ने इस फॉर्मेट के अंदर अपनी पहली जीत हासिल की। इयोन मॉर्गन के लिए बतौर इंग्लैंड कप्तान टी-20 में यह 31वां मैच था। इसके साथ ही वह टी-20 में इंग्लैंड की ओर से सबसे अधिक कप्तानी करने वाले कप्तान बन गए।

रोहित शर्मा और केएल राहुल ने इस मैच में 123 रनों की साझेदारी की और वह टी-20 में 500 से अधिक रनों की साझेदारी करने में भी कामयाब रहे। रोहित और राहुल 42वीं ऐसी जोड़ी है जो अपनी टीम के लिए 500 या उससे अधिक रनों की साझेदारी करने में कामयाब रही। इस मैच के दौरान नाबाद 20 रनों की पारी खेलने वाले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने टी-20 फॉर्मेट के 2000 रन भी पूरे किए। इसके साथ ही वह ऐसा कारनामा करने वाले दुनिया के चौथे और भारत के पहले खिलाड़ी बने।

Pro Kabaddi League 2019
  • pro kabaddi league stats 2019, pro kabaddi 2019 stats
  • pro kabaddi 2019, pro kabaddi 2019 teams
  • pro kabaddi 2019 points table, pro kabaddi points table 2019
  • pro kabaddi 2019 schedule, pro kabaddi schedule 2019

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App