ताज़ा खबर
 

Ind vs SA 1st ODI: विराट कोहली की शतकीय पारी के दम भारत ने 6 विकेट से दर्ज की जीत

India vs South Africa 1st ODI : भारतीय स्पिनरों कुलदीप यादव (34/3) और युजवेंद्र चहल (45/2) की फिरकी के दम पर भारत ने दक्षिण अफ्रीका को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया। मेजबान टीम पूरे 50 ओवर खेलने के बाद आठ विकेट खोकर 269 रन ही बना सकी।

India vs South Africa 1st ODI: भारत का साउथ अफ्रीका में रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है।

विराट कोहली की शतकीय पारी की बदौलत भारत ने पहले वनडे में दक्षिण अफ्रीका को हरा दिया। 46वें ओवर की तीसरी गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी ने अपने चित परिचित अंदाज में चौका जड़कर भारत को लक्ष्य तक पहुंचाया। भारत ने यह मैच 6 विकेट से अपने नाम कर लिया है। दक्षिण अफ्रीका ने गुरुवार (1 फरवरी) को किंग्समीड स्टेडियम में खेले जा रहे पहले वनडे मैच में मेजबान भारत के सामने 270 रनों का लक्ष्य रखा था। टेस्ट सीरीज में 1-2 से शिकस्त झेलने वाली भारत ने वनडे सीरीज का आगाज जीत के साथ किया। इसी के साथ मेहमान टीम ने छह वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। भारत की जीत में कप्तान विराट कोहली (112) के वनडे करियर के 33वें शतक, अजिंक्य रहाणे (79) के अर्धशतक के अलावा कुलदीप यादव (34-3) और युजवेंद्र चहल (45-2) की फिरकी की अहम भूमिका रही। कुलदीप और चहल ने दक्षिण अफ्रीका को 50 ओवरों में आठ विकेट पर 269 रनों पर सीमित कर दिया और फिर भारत ने कोहली-रहाणे के बीच चौथे विकेट के लिए हुई 189 रनों की साझेदारी के दम पर 270 रनों के लक्ष्य को 45.3 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर जीत के साथ सीरीज की शुरुआत की। इस जोड़ी ने दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ डु प्लेसिस की 112 गेंदों में 11 चौके और दो छक्कों की मदद से खेली गई 120 रनों की पारी पर पानी फेर दिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत को रोहित शर्मा (20) और शिखर धवन (35) की जोड़ी ने सधी हुई शुरुआत देने की कोशिश की, लेकिन रोहित मोर्ने मोर्कल की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में आउट हो गए। गेंद ने उनके बल्ले का ऊपरी किनारा लिया और हवा में गई जिसे क्विंटन डी कॉक ने लपक लिया। रोहित का विकेट 30 के कुल स्कोर पर गिरा। कोहली ने मैदान पर कदम रखा और धवन के साथ पारी को आगे बढ़ाया। धवन भी लय में दिख रहे थे, लेकिन रन लेने के कारण हुई गलतफहमी में ए़िडन मार्कराम ने सीधा थ्रो विकेट पर मार धवन की पारी का अंत किया। तीसरे टेस्ट में अहम पारी खेल भारत की जीत में अहम भूमिका निभाने वाले रहाणे को चौथे नंबर पर भेजा गया और इस बल्लेबाज ने मौके का भरपूर फायदा उठाते हुए अपने कप्तान को दूसरे छोर से जरूरी समर्थन दिया।

कोहली और रहाणे की जोड़ी ने विकेट पर इस कदर पैर जमा लिए की मेजबान टीम के गेंदबाजों के दांव धरे के धरे रह गए। इस जोड़ी ने भारत को जीत के करीब पहुंचा दिया। रहाणे एक बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में सीमा रेखा के पास अंदिले फेहुलकवायो के हाथों लपके गए। उन्होंने 86 गेंदों का सामना किया और पांच चौकों के अलावा दो छक्के लगाए। वह जब आउट हुए तब भारत को जीत के लिए 14 रनों की दरकार थी। कोहली की पारी का अंत 45वें ओवर की तीसरे गेंद पर फेहुलकवायो ने किया। कोहली ने अपनी पारी में 119 गेंदों का सामना करते हुए 10 चौके लगाए। महेंद्र सिंह धौनी (नाबाद 4) ने चौका मार भारत की जीत दिलाई।

इससे पहले टीम इंडिया की ओर से सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (20) और शिखर धवन (35) रन बनाकर आउट हुए। बता दें कि टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाली मेजबान टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट खोकर 269 रन बनाए। उसके लिए सबसे ज्यादा रन कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने बनाए। प्लेसिस ने 112 गेंदों में 11 चौके और दो छक्के की मदद से 120 रनों की पारी खेली। उनके अलावा क्रिस मॉरिस ने 37 और क्विंटन डी कॉक ने 34 रनों की पारी खेली। भारत की तरफ से कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। युजवेंद्र चहल को दो सफलताएं मिलीं। भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को एक-एक विकेट मिला।

Highlights:

– 46वें ओवर की तीसरी गेंद पर एमएस धोनी ने रबाड़ा की गेंद पर चौका जड़ भारत को दिलाई जीत। भारत ने 6 विकेट से अपने नाम किया पहला वनडे। भारत- 270/4 (45.3) 

– अंदिले फेहुलकवायो की गेंद पर विराट कोहली ने रबाड़ा को थमाया कैच। 119 गेंद पर 112 रन बनाकर आउट हुए विराट।

– रहाणे के आउट होने के बाद क्रीज पर उतरे हार्दिक पांड्या। 117 गेंद पर 111 रन बनाकर विराट कोहली भारत को जीत ओर ले जा रहे हैं। भारत को यहां से 35 गेंद पर 8 रन की जरूरत। भारत- 262/3 (44.2)

– विराट कोहली ने जड़ा करियर का 33वां शतक। रहाणे ने 86 गेंद पर 79 रन बनाकर आउट। यहां से भारत को जीत के लिए 14 रन की जरूरत। भारत- 257/3 (43)

-कगिसो रबाडा को फिर से गेंदबाजी सौंपी गई है। दूसरा पावर प्ले चल रहा है। ऐसे में भारत तेज खेलेगा। पहली दो गेंदों पर कोई रन नहीं। तीसरी और चौथी बॉल पर सिंगल। भारत- 131/2 (25)

-भारत ने 2 विकेट के नुकसान पर 125 रन बना लिए हैं। टीम को 162 गेंदों पर 145 रन की जरूरत है। विराट कोहली 41, जबकि अजिंक्य रहाणे 23 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत- 113/2 (21)

-साउथ अफ्रीका ने छठे गेंदबाज के रूप में जेपी ड्यूमिनी को लगा दिया है। दूसरी गेंद पर रहाणे ने चौका लगाया। ड्यूमिनी ने अपने पहले ओवर में 7 रन दिए। टीम को 157 रन की दरकार। भारत- 113/2 (21)

-अंदिले फेहुलकवायो अपना तीसरा ओवर डालते हुए। पहली बॉल पर कोई रन नहीं। अगली चार गेंदों पर सिंगल। इस ओवर से टीम के खाते में 5 रन आए। भारत- 106/2 (20)

-क्रिस मॉरिस चौथा ओवर डालते हुए। पहली गेंद डॉट। अगली दो बॉल पर सिंगल। चौथी गेंद पर दो रन के लिए दौड़। इस ओवर से 5 रन आए। भारत को तेज गति से रन बनाने होंगे। भारत- 86/2 (17)

टीम इंडिया 16 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 79 रन बना चुका है। विराट कोहली 19, जबकि अजिंक्य रहाणे 2 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत को जीत के लिए 189 रन की दरकार है।

-क्रिस मॉरिस अपना तीसरा ओवर डालते हुए। पहली तीन गेंदों पर कोई रन नहीं। चौथी और पांचवीं बॉल पर डबल। इस ओवर में 4 रन बने। साउथ अफ्रीका मुकाबले में वापसी कर चुका है। भारत- 75/2 (15)

भारत को शिखर धवन के रूप में दूसरा झटका लगा। धवन 35 के स्कोर पर रन आउट हुए। टीम इंडिया इस वक्त संकट में नजर आ रही है। मैदान पर अजिंक्य रहाणे आ चुके हैं। भारत- 68/2 (13)

-क्रिस मॉरिस को गेंद सौंपी गई है। पहली गेंद पर डबल। अगली चार बॉल पर सिंगल। आखिरी गेंद पर शिखर धवन ने चौका जड़ा। भारत ने इस ओवर से 10 रन बनाए। भारत- 59/1 (11)

-रबाडा पावर प्ले का आखिरी ओवर डालते हुए। पहली और दूसरी गेंद पर एक रन के लिए दौड़। अगली दो बॉल पर कोई रन नहीं। इस ओवर से महज 3 रन बने। भारत को तेजी दिखानी होगी। भारत- 49/1 (10)

-तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए कप्तान विराट कोहली मैदान पर आ गए हैं। रबाडा अपना चौथे ओवर डालते हुए। पांचवीं गेंद पर शिखर धवन ने चौका लगाया। भारत- 42/1 (8)

मोर्ने मॉर्कल पारी का 7वां ओवर डालते हुए। तीसरी गेंद पर रोहित शर्मा लेग साइड पर मारने की कोशिश में डी कॉक को अपना कैच थमा बैठे। भारत को पहला झटका लग चुका है। भारत- 37/1 (7)

-रबाडा अपना तीसरा ओवर डालते हुए। पहली दो गेंदें डॉट। अगली बॉल पर रोहित शर्मा ने चौका लगाया। चौथी और पांचवीं गेंद पर कोई रन नहीं। इस ओवर से 5 रन बने। भारत- 31/0 (6)

-भारत ने बिना कोई विकेट गंवाए 5 ओवर में 26 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा 13, जबकि शिखर धवन 12 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत ने बेहद संभली हुई शुरुआत की है। भारत- 26/0 (5)

रबाडा के दूसरे ओवर की पहली ही गेंद पर धवन ने चौका लगाया। अगली गेंद पर कोई रन नहीं। तीसरी बॉल पर धवन ने सिंगल लिया। चौथी और पांचवीं गेंद पर कोई रन नहीं। आखिरी बॉल पर रोहित शर्मा ने चौका लगाया। भारत- 20/0 (4)

-मोर्ने मॉर्कल अपने दूसरे ओवर के साथ। तीसरी गेंद पर रोहित शर्मा ने छक्का जड़ा। भारत ने 3 ओवर में बगैर किसी नुकसान के 11 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा 8, जबकि धवन 2 रन बनाकर खेल रहे हैं।

-पारी का दूसरा ओवर कगिसो रबाडा डालते हुए। दूसरी गेंद पर शिखर धवन ने अपना खाता खोला। अगली तीन बॉल पर कोई रन नहीं। इस ओवर मे भारत ने महज 2 रन बनाए। भारत- 4/0 (2)

-भारत की ओर से सलामी जोड़ी के रूप में शिखर धवन और रोहित शर्मा मैदान पर उतर चुके हैं। भारत के लिए ये टारगेट काफी मुश्किल साबित हो सकता है। पहला ओवर मोर्ने मॉर्कल ने डाला, जिसपर 1 रन बने। भारत- 1/0 (1)

आखिरी ओवर की पहली गेंद पर कोई रन नहीं। अगली बॉल पर डू प्लेसिस कैच आउट। अगली दो गेंदों पर सिंगल। इस ओवर से कुल 5 रन बने। साउथ अफ्रीका ने भारत को जीत के लिए 270 रन का टारगेट दिया।

-पारी का 48वां ओवर जसप्रीत बुमराह के हाथों में। पहली बॉल पर सिंगल। अगली गेंद पर दो रन के लिए दौड़। तीसरी बॉल पर फाफ डू प्लेसिस ने छक्का जड़ा। आखिरी बॉल चौका। साउथ अफ्रीका- 264/6 (48)

फाफ डू प्लेसिस ने अपना शतक पूरा किया। बुमराह के नौवें ओवर की पहली पांच गेंदों पर सिंगल। अंतिम बॉल पर कोई रन नहीं। भारत ने मुकाबले में अपना दबाव बना रखा है। साउथ अफ्रीका- 247/6 (47)

-भुवनेश्वर कुमार अपना 8वां ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर कोई रन नहीं। अगली बॉल पर सिंगल। चौथी गेंद पर प्लेसिस ने चौका जड़ा।इस ओवर से 9 रन बने। साउथ अफ्रीका- 232/6 (46)

-युजवेंद्र चहल पारी का 44वां ओवर डालते हुए। दूसरी गेंद पर फेहलुकवायो ने छक्का लगाया। इस दौरान गेंद बाउंड्री के पास खड़े रहाणे के हाथों को छूती हुई निकली। साउथ अफ्रीका- 219/6 (44)

-तीसरा पावर प्ले शुरू हो चुका है। हार्दिक पांड्या अपना 7वां ओवर डालते हुए। पहली बॉल पर प्लेसिस ने सिंगल निकाला। अगली 4 गेंदों पर कोई रन नहीं। इस ओवर से कुल 2 रन बने। साउथ अफ्रीका- 210/6 (42)

क्रिस मॉरिस ने 40.2 ओवर में कुलदीप यादव की गेंद पर मैच का पहला छक्का लगाया। टीम ने अपने 200 रन पूरे कर लिए हैं। अगली गेंद पर मॉरिस बोल्ड। भारत को छठी सफलता मिली। साउथ अफ्रीका- 208/6 (39)

दोनों बल्लेबाजों के बीच अर्धशतकीय पारी पूरी हो चुकी है। कुलदीप यादव अपना आठवां ओवर डालते हुए। पहली दो गेंदों पर कोई रन नहीं। अगली बॉल पर एक रन के लिए दौड़। इस ओवर से 3 रन। साउथ अफ्रीका- 191/5 (39)

-भुवनेश्वर कुमार अपना सातवां ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर क्रिस मॉरिस ने चौका लगाया। अगली दो गेंदों पर कोई रन नहीं। आखिरी बॉल पर प्लेसिस ने चौका लगाया। 37 ओवर में साउथ अफ्रीका 5 विकेट के नुकसान पर 183 रन बना चुका है।

-जसप्रीत बुमराह पारी का 34वां ओवर डालते हुए। आखिरी गेंद पर क्रिस मॉरिस ने चौका जड़ा। टीम ने 5 विकेट के नुकसान पर 156 रन बना लिए हैं। भारत बेहतरीन गेंदबाजी करता हुआ।

हार्दिक पांड्या अपना छठा ओवर डालते हुए। पहली दो बॉल पर कोई रन नहीं। अगली दोनों गेंदों पर सिंगल। पांचवीं बॉल पर डू प्लेसिस ने चौका लगाया। साउथ अफ्रीका ने इस ओवर से 7 रन बनाए। साउथ अफ्रीका- 149/5 (33)

-जसप्रीत बुमराह पारी का 32वां ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर कोई रन नहीं। दूसरी बॉल पर सिंगल। अगली चार गेंदों पर कोई रन नहीं। मेजबान टीम को तेजी से रन बनाने की दरकार। साउथ अफ्रीका- 142/5 (32)

-युजवेंद्र चहल के 7वें ओवर से साउथ अफ्रीका ने 3 रन जुटाए। वहीं पांड्या ने भी अपने 5वें ओवर में 3 रन दिए। भारत ने मुकाबले में अपना दबदबा बना रखा है। साउथ अफ्रीका- 141/5 (31)

-नए बल्लेबाज के रूप में क्रिस मॉरिस आ चुके हैं। हार्दिक पांड्या अपना चौथा ओवर डालते हुए। पहली दो गेंदें डॉट। अगली बॉल पर सिंगल।

फाफ डू प्लेसिस ने 27.1 ओवर में अपना वनडे का 30वां अर्धशतक पूरा किया। कुलदीप यादव के इस ओवर की पांचवीं गेंद पर डेविड मिलर कैच आउट। भारत को पांचवीं सफलता मिली। साउथ अफ्रीका- 134/5 (28)

टीम इंडिया को चौथी सफलता मिल चुकी है। जेपी ड्यूमिनी कुलदीप यादव की गेंद पर बोल्ड हुए। ड्यूमिनी ने 18 गेंदों पर 12 रन बनाए। डेविड मिलर छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए। साउथ अफ्रीका- 122/4 (26)

-केदार जाधव अपना दूसरा ओवर डालते हुए। पहली गेंद डॉट। अगली दो पर सिंगल। इस ओवर से कुल 4 रन बने। भारत बेहतरीन गेंदबाजी करता हुआ। डू प्लेसिस अपने अर्धशतक के बेहद करीब हैं। साउथ अफ्रीका- 120/3 (25)

-केदार जाधव ने अपने पहले ओवर में 8 रन दिए। वहीं अगला ओवर कुलदीप यादव के पास, जिसमें महज 3 सिंगल आए। साउथ अफ्रीका 24 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 116 रन बना चुका है।

-साउथ अफ्रीका ने 22 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 105 रन बना लिए हैं। फाफ डू प्लेसिस अपने अर्धशतक से 9 रन दूर हैं। भारत ने मैच में काफी हद तक पकड़ बना ली है। साउथ अफ्रीका- 105/3 (22)

20.4 ओवर में युजवेंद्र चहल की गेंद पर मार्करम अपना कैच हार्दिक पांड्या को थमा बैठे। भारत को तीसरी सफलता मिली। क्रीज पर नए बल्लेबाज के रूप में जेपी ड्यूमिनी आ चुके हैं। साउथ अफ्रीका- 103/3 (21)

-कुलदीप यादव ने अपने दूसरे ओवर में महज 4 रन दिए। वहीं 19वें ओवर में चहल ने भी इतने ही रन लुटाए। साउथ अफ्रीका इस वक्त 5 रन प्रति ओवर के हिसाब से रन जुटा रहा है। साउथ अफ्रीका- 96/2 (19)

-युजवेंद्र चहल अपना चौथा ओवर डालते हुए। इस ओवर से साउथ अफ्रीका के खाते में महज 2 ही रन आए। स्पिन आक्रमण लगने से मेजबान टीम की रन गति काफी हद तक कम हो गई है। साउथ अफ्रीका- 87/2 (17)

-कुलदीप यादव अपना पहला ओवर डालते हुए। पहली ही गेंद पर प्लेसिस ने सिंगल चुराया। अगली चार बॉल डॉट। आखिरी गेंद पर एक रन के लिए दौड़। भारत कसी हुई गेंदबाजी करता हुआ। साउथ अफ्रीका- 85/2 (16)

युजवेंद्र चहल ने 15वें ओवर में क्विंटन डी कॉक को पगबाधा आउट किया। इसी के साथ साउथ अफ्रीका को दूसरा झटका लग चुका है। मैदान पर चौथे नंबर पर मार्करम आए। साउथ अफ्रीका- 83/2 (15)

-हार्दिक पांड्या ने अपने दूसरे ओवर में नो बॉल फेंकी। हालांकि फ्री हिट पर महज 1 रन बना। इस ओवर से साउथ अफ्रीका ने 3 चौकों की मदद से कुल 17 रन बनाए। साउथ अफ्रीका- 79/1 (14)

-युवजवेंद्र पारी का 13वां ओवर डालते हुए। इस ओवर से महज 2 सिंगल आए। साउथ अफ्रीका बेहद संभलकर खेलता दिख रहा है। भारतीय गेंदबाज अगले विकेट की तलाश में। साउथ अफ्रीका- 61/1 (13)

पावर प्ले के बाद गेंदबाजी युजवेंद्र चहल को सौंपी गई है, जिसमें 4 रन बने। वहीं अगला ओवर में पांड्या ने 6 रन दिए। क्विंटन डी कॉक 24, प्लेसिस 17 रन बनाकर खेल रहे हैं। साउथ अफ्रीका- 59/1 (12)

-हार्दिक पांड्या अपना पहला ओवर डालते हुए। दूसरी ही गेंद पर डी कॉक ने बाउंड्री लगाई। साउथ अफ्रीका पहला विकेट खोने के बाद बेहद तेज खेल दिखा रहा है। साउथ अफ्रीका- 49/1 (10)

-फाफ डू प्लेसिस ने 9वें ओवर में भुवनेश्वर पर लगातार तीन चौके लगाए। प्लेसिस बेहद तेज खेलते हुए। उन्होंने 8 गेंदों में 13 रन बना लिए हैं। वहीं डी कॉक 13 रन बनाकर खेल रहे हैं। साउथ अफ्रीका- 43/1 (9)

आठवां ओवर जसप्रीत बुमराह के पास। दूसरी गेंद पर हाशिम अमला पगबाधा आउट। भारत को पहली सफलता मिलीइस ओवर से महज 2 रन बने। साउथ अफ्रीका- 31/1 (8)

-भुवनेश्वर कुमार अपना चौथा ओवर डालते हुए। तीसरी गेंद क्विंटन डी कॉक के हेलमेट से टकराई। पिच पर काफी बाउंस देखा जा रहा है। पांचवीं गेंद अमला के बल्ले का एज लेते हुए हवा में उछली लेकिन टीम को कोई नुकसान नहीं। साउथ अफ्रीका- 29/0 (7)

साउथ अफ्रीका ने 6 ओवर में बगैर किसी नुकसान के 23 रन बना लिए हैं। हाशिम अमला 12, जबकि क्विंटन डी कॉक 10 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। भारत को जल्द पहला विकेट चटकाना होगा।

-जसप्रीत बुमराह ने अपने दूसरे ओवर की पहली 5 गेंदों पर कोई रन नहीं दिया लेकिन आखिरी बॉल पर हाशिम अमला ने चौका जड़ा। मेजबान टीम बेहद संभलकर बल्लेबाजी कर रही है। साउथ अफ्रीका- 17/0 (4)

-भुवनेश्वर कुमार मैच का तीसरा ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर अमला ने डबल लिया। अगली बॉल पर सिंगल। पहले बल्लेबाजी करते हुए इस मैदान पर टीम ने ज्यादा मैच जीते हैं। साउथ अफ्रीका- 13/0 (3)

-दूसरा ओवर जसप्रीत बुमराह डालते हुए। पहली गेंद पर कोई रन नहीं। चौथी बॉल पर क्विंटन डी कॉक ने शानदार चौका लगाया। टीम के खाते में इस ओवर से 4 रन आए। साउथ अफ्रीका- 7/0 (2)

-दक्षिण अफ्रीका की ओर से क्विंटन डी कॉक और हाशिम अमला सलामी बल्लेबाज के रूप में मैदान पर उतरे। कप्तान कोहली ने पहला ओवर भुवनेश्वर कुमार को सौंपा है। पहली दो गेंदों पर कोई रन नहीं। तीसरी बॉल पर क्विंटन ने टीम का खाता सिंगल के साथ खोला। साउथ अफ्रीका- 3/0 (1)

साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है। भारत ने इस मैच में कुलदीप यादव को स्थान दिया है। टीम इंडिया पहले मुकाबले में जीत दर्ज करने के इरादे से उतरेगा।

-इस मैच में अजिंक्य रहाणे चौथे नंबर पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। कप्तान कोहली ने मैच से पहले कहा, ‘रहाणे पर तीसरे सलामी बल्लेबाज के रूप में विचार किया जा सकता है, लेकिन विश्व कप में उन्होंने नंबर-4 पर बल्लेबाजी की थी और तेज गेंदबाजों की मददगार पिच पर भी वह नंबर-4 के लिए अच्छा विकल्प हो सकते हैं। हमारे पास मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, केदार जाधव हैं जो नंबर पांच और छह पर बल्लेबाजी कर सकते हैं। इसके अलावा हार्दिक पांड्या और महेंद्र सिंह धोनी भी हैं।’

-दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज को लेकर कोहली ने कहा, ‘हमने पिछले कुछ महीनों में कई विकल्पों पर बात की है। चूंकि हमारे पास ज्यादा समय नहीं है और विश्व कप से पहले हमें कुछ सीरीज खेलनी है तो हम ज्यादा से ज्यादा संयोजन आजमाना चाहते हैं।’

-डिविलियर्स की उंगली में चोट है जो उन्हें तीसरे टेस्ट मैच के दौरान लग गई थी। उन्हें इस चोट से निकलने में तकरीबन दो सप्ताह का समय लगेगा। टीम को उम्मीद है कि डिविलियर्स चौथे वनडे में टीम के साथ होंगे, जो 10 फरवरी को खेला जाएगा।

-दक्षिण अफ्रीका को भारत के खिलाफ होने वाली छह मैचों की वनडे सीरीज से पहले तगड़ा झटका लगा है। सीरीज के शुरुआती तीन वनडे मैचों में उसके स्टार खिलाड़ी अब्राहम डिविलियर्स उंगली में चोट के कारण नहीं खेलेंगे। मेजबान टीम ने अभी तक डिविलियर्स के विकल्प की घोषणा नहीं की है। उसको उम्मीद है कि वह आखिरी के तीन वनडे मैचों के लिए डिविलियर्स उपलब्ध रहेंगे।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल।

दक्षिण अफ्रीका : फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), हाशिम अमला, क्विंटन डी कॉक, एडिन मार्कराम, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, अंदिले फेहुलकवायो, कागिसो रबादा, मोर्ने मोर्केल, इमरान ताहिर।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App