ताज़ा खबर
 

पिता ने लड़ी करगिल की लड़ाई; बेटे के नाम है 21 गेंदों में शतक लगाने का रिकॉर्ड, जानिए ध्रुव जुरैल की दिलचस्प कहानी

India U19 vs Sri Lanka U19, 1st Semi-Final: इस मैच में एक बार फिर फैंस की निगाहें विकेटकीपर विस्फोटक बल्लेबाज और कप्तान ध्रुव जुरैल पर रहेगी। एशिया कप में ध्रुव का प्रदर्शन अभी तक कुछ खास नहीं रहा है, लेकिन सेमीफाइनल मैच में वह टीम के लिए अहम साबित हो सकते हैं।

भारतीय़ अंडर-19 कप्तान ध्रुव जुरैल। (फोटो सोर्स- फेसबुक)

India U19 vs Sri Lanka U19, 1st Semi-Final: करगिल में भारत को जीत दिलाने वाले जाट रेजीमेंट के नेम सिंह जुरैल के बेटे ध्रुव जुरैल भारतीय अंडर-19 टीम के कप्तान हैं। ध्रुव जुरैल की कप्तानी में भारतीय टीम गुरुवार (12 सितंबर) को श्रीलंका के खिलाफ अपना सेमीफाइनल मैच खेलेगी। इस मैच में एक बार फिर फैंस की निगाहें विकेटकीपर विस्फोटक बल्लेबाज और कप्तान ध्रुव जुरैल पर रहेगी।

एशिया कप में ध्रुव का प्रदर्शन अभी तक कुछ खास नहीं रहा है, लेकिन सेमीफाइनल मैच में वह टीम के लिए अहम साबित हो सकते हैं। साल 2014 में ध्रुव ने स्कूली टीमों के मध्य हुई चैंपियनशिप से अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत की थी। इसी साल अंडर-17 स्कूल नेशनल क्रिकेट चैंपियनशिप में ध्रुव को टी-20 के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के खिताब से नवाजा गया। साल 2018 के दौरान ध्रुव ने महज 21 गेंदों में शतक जड़कर सभी को हैरान कर दिया था। दिल्ली, आगरा और मध्य प्रदेश के बीच खेली गई टी-20 ट्राई सीरीज के एक मैच के दौरान ध्रुव ने यह कारनामा किया था।

ध्रुव जुरैल के पिता नेम सिंह को उम्मीद है कि उनका बेटा एक दिन देश के लिए क्रिकेट में बड़ा नाम करेगा। इंडियन एक्सप्रेस के साथ हुई बातचीत के दौरान उन्होंने बताया था कि भले ही यह दोनों क्षेत्र अलग हैं, लेकिन दोनों का भाव ही देश की सेवा करना है। मैंने करगिल युद्ध के दौरान देश की सेवा की थी और अब मेरा बेटा क्रिकेट खेलकर देश का सेवा कर रहा है। बता दें कि ध्रुव जुरैल के पिता चाहते थे कि वह पढ़ाई खत्म करने के बाद सेना में भर्ती हो जाए, लेकिन क्रिकेट में बढ़ती दिलचस्पी ने उन्हें क्रिकेटर बना दिया।

ध्रुव के कोच परवेंदर यादव का मानना है कि तेज गति से बल्लेबाजी और एकाग्रता ध्रुव की सबसे बड़ी ताकत है। उन्हें यकीन है कि ध्रुव एक दिन जरूर देश का नाम रोशन करेगा। साल 2015 में ध्रुव ने यूपी की ओर से अंडर-14 राज सिंह डूंगरपुर ट्रॉफी में फाइनल मैच में मध्य प्रदेश के खिलाफ शानदार 137 रनों की पारी खेली। इसके साथ ही विकेट के पीछे उन्होंने दस कैच भी पकड़े थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 India U19 vs Sri Lanka U19, 1st Semi-Final: बिना खेले ही फाइनल में पहुंचा भारत, 14 को बांग्लादेश से होगी भिड़ंत
2 साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान आज; केएल राहुल की जगह रोहित शर्मा के नाम की चर्चा
3 दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रन बनाने को बेताब ऋषभ पंत, खुद को बताया धोनी का सुपर फैन
अयोध्या से LIVE
X