ताज़ा खबर
 

कपिल देव का जलवा बरकरार, क्रिकेट के बाद गोल्फ में मचाया धमाल

कपिल देव की कप्तानी में ही क्रिकेट टीम ने 1983 में वनडे वर्ल्ड चैंपियन बनी थी, जिसने भारतीय को बदलकर रख दिया था। कपिल बाद में टीम इंडिया कोच भी बने।

कपिल देव। (फोटो सोर्स- फाइल फोटो)

पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान कपिल देव ने एवीटी चैंपियंस टूर गोल्फ टूर्नमेंट में शुक्रवार को पुणे में 60 से 64 वर्ष के आयु वर्ग का खिताब जीता। जबकि सीमा सुरक्षा बल के पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ ने ओवरऑल ट्रॉफी जीती। इस चैंपियनशिप में दस शहरों के 100 से अधिक गोल्फरों ने हिस्सा लिया था। इस पार 72 कोर्स में दोनों दिन बारिश होने के कारण खेलना मुश्किल हो गया था। कपिल ने कहा, ‘जीतना हमेशा अच्छा अहसास होता है। एवीटी टूर बेहतरीन प्रयास है जिससे हम सरीखे सीनियर एमेच्योर को किसी उद्देश्य के लिए नियमित तौर पर खेलने में मदद मिल रही है। सीनियर टूर ने कुछ प्रतिभाशली गोल्फरों में प्रतिस्पर्धी भावना जगा दी है।’ उल्लेखनीय है कि कपिल देव की कप्तानी में ही क्रिकेट टीम ने 1983 में वनडे वर्ल्ड चैंपियन बनी थी, जिसने भारतीय को बदलकर रख दिया था। कपिल बाद में टीम इंडिया कोच भी बने।

बता दें कि कुछ दिन पहले ही कपिल देव को हरियाणा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का पहला चांसलर नियुक्त किया गया है। किसी राज्य सरकार की ओर से शुरू की गई हरियाणा स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी देश की तीसरे स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी है। पिछले महीने ही हरियाणा सरकार ने इस यूनिवर्सिटी की स्थापना की थी। 6 जनवरी 1959 को चंडीगढ़ में जन्मे कपिल देव ऑलराउंडर खिलाड़ी थे। उन्होंने 131 टेस्ट की 184 पारियों में 27 अर्धशतक और 8 शतक की मदद से 5248 रन बनाए थे।

वहीं 225 वनडे मैचों की 198 पारियों में 3783 रन। इस दौरान उन्होंने 14 अर्धशतक और 1 शतक भी ठोका। कपिल का एकदिवसीय मैचों में सर्वोच्च स्कोर 175 (नाबाद) रहा। कपिल ने 356 मैचों में कुल 687 विकेट अपने नाम किए थे। कपिल ने 1979-80 सीजन में 13 टेस्‍ट में 63 विकेट लिए थे, जिस रिकॉर्ड को रविचंद्रन अश्विन ने 37 साल बाद तोड़ा था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IND vs SA, 3rd T20: मैच से पहले जानिए मौसम का हाल, आसमान में छाए रहेंगे बादल
2 Gayle B’day Spl: बिग बी और किंग खान के फैन हैं यूनिवर्स बॉस, रोनाल्डो की तरह गरीबी में काटा है बचपन
3 एयरपोर्ट से खुद गाड़ी चलाकर घर पहुंचे महेंद्र सिंह धोनी, एक महीने पहले ही खरीदी थी 1.12 करोड़ की SUV
IPL 2020 LIVE
X