ताज़ा खबर
 

रबादा के सात झटकों से 342 पर सिमटा इंग्लैंड

तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा के सात विकेट की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने चौथे और अंतिम क्रिकेट टैस्ट के तीसरे दिन इंग्लैंड को 342 रन पर समेटने के बाद दूसरी पारी पारी में एक विकेट पर 42 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त 175 रन तक पहुंचा दी।

सेंचुरियन | January 25, 2016 1:13 AM
तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा के सात विकेट की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने चौथे और अंतिम क्रिकेट टैस्ट के तीसरे दिन इंग्लैंड को 342 रन पर समेट दिया।

तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा के सात विकेट की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने चौथे और अंतिम क्रिकेट टैस्ट के तीसरे दिन इंग्लैंड को 342 रन पर समेटने के बाद दूसरी पारी पारी में एक विकेट पर 42 रन बनाकर अपनी कुल बढ़त 175 रन तक पहुंचा दी। दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी में डीन एल्गर (01) का विकेट गंवाया जो एक बार फिर नाकाम रहे। उन्होंने जेम्स एंडरसन की गेंद पर विकेटकीपर जानी बेयरस्टा को कैच थमाया। दिन का खेल खत्म होने पर पहली पारी के दोनों शतकवीर स्टीफन कुक (23) और हाशिम आमला (16) क्रीज पर डटे हुए थे।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के पहली पारी के 475 रन के जवाब में इंग्लैंड की टीम 342 रन पर सिमट गई और उसने 133 रन की बढ़त गंवाई। इंग्लैंड की ओर से कप्तान एलिस्टेयर कुक (76), जो रूट (76) और मोइन अली (61) ने अर्धशतक जड़े लेकिन कोई भी बड़ी पारी नहीं खेल पाया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से रबादा ने अपने करिअर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 112 रन देकर सात विकेट चटकाए जिसमें लंच से पहले 12 गेंद में हासिल किए तीन विकेट भी शामिल हैं। उन्होंने लंच से पहले जो रूट, जेम्स टेलर और जानी बेयरस्टा तीनों को विकेटकीपर क्विंटन डिकाक के हाथों कैच कराया। उन्होंने लगातार दूसरे मैच में पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लिए हैं।

आसमान में छाए बादल और पिच से मिल रहे असमान उछाल के बीच बल्लेबाजी कुछ मुश्किल हो गई थी लेकिन रबादा के झटकों से पहले इंग्लैंड ने सिर्फ एक विकेट गंवाया था। एलिस्टेयर कुक और रूट ने तीसरे विकेट के लिए 99 रन जोड़े। दोनों ने रविवार सुबह 37 रन जोड़े जिसके बाद मोर्कल ने कुक को आउट किया। कुक ने डिकाक को कैच थमाया। उन्होंने 186 गेंद में 11 चौकों की मदद से 76 रन बनाए। रूट ने अपना आठवां चौका जड़कर 92 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। उन्हें 67 रन के निजी स्कोर पर अंपायर कुमार धर्मसेना ने डेन पीट की गेंद पर विकेट के पीछे कैच आउट दिया लेकिन रिव्यू में वे नाटआउट करार दिए गए।

पहले तीन टैस्ट में एक शतक और दो अर्धशतक जड़ने वाले रूट हालांकि 128 गेंद में 11 चौकों की मदद से 76 रन बनाने के बाद रबादा का शिकार बने। टेलर भी 14 रन बनाने के बाद रबादा की बाउंसर को हवा में लहराकर डिकाक के हाथों लपके गए जबकि तीन गेंद बाद बेयरस्टा भी खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए। लंच के बाद रबादा ने बेन स्टोक्स को भी पवेलियन भेजा जिन्होंने 29 गेंद में 33 रन बनाए। दूसरी नई गेंद से दूसरी ही गेंद पर पहली स्लिप में हाशिम आमला ने उनका कैच लपका।

क्रिस वोएक्स को मोर्कल की गेंद पर डिकाक ने जीवनदान दिया जिसका फायदा उठाकर उन्होंने मोइन अली के साथ आठवें विकेट के लिए 43 रन जोड़े। वोएक्स हालांकि आफ स्पिनर जेपी डुमिनी के पहले ओवर में स्लिप में कैच दे बैठे। उन्होंने 26 रन बनाए। मोइन को अंतिम सत्र की पहली गेंद पर अमला ने जीवनदान दिया। रबादा ने हालांकि अगले ओवर में स्टुअर्ट ब्राड (05) को स्टीफन के हाथों कैच कराके अपना सातवां विकेट हासिल किया। मोइन ने रबादा पर चौके के साथ अर्धशतक पूरा किया लेकिन मोर्कल ने उन्हें पीट के हाथों कैच कराके उनकी पारी का अंत किया।

Next Stories
1 सचिन तेंदुलकर से से बेहतर हैं विराट कोहली: सौरव गांगुली
2 ICC Ranking: रोहित शर्मा करियर के शिखर पर, धोनी 7 पायदान नीचे खिसके
3 सचिन ने दिया था करारा जवाब लेकिन नहीं सुधरे चैपल, अब बोले-वन डे क्रिकेट से धोनी के दिन खत्‍म
ये पढ़ा क्या?
X