X

टेस्ट मैचों में दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज बनें जेम्स एंडरसन, ग्लेन मैक्ग्रा को छोड़ा पीछे

मोहम्मद शमी का आखिरी विकेट लेते ही तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले सीमर बन गए।

ओवल में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे टेस्ट सीरीज में इंग्लैंड ने भारत को 4-1 से हरा दिया। इंग्लैंड के लिए यह सीरीज कई मायनों में काफी महत्वपूर्ण रही। एक तो इस सीरीज के आखिरी मैच में दिग्गज इंग्लिश बल्लेबाज एलिएस्टर कुक ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया। वहीं इसी मैच में मोहम्मद शमी का आखिरी विकेट लेते ही तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले सीमर बन गए। एंडरसन ने शमी का विकेट लेकर टेस्ट करियर में अपना 564वां विकेट हासिल किया और इसी के साथ उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के महान फास्ट बॉलर ग्लेन मैक्ग्रा को पीछे छोड़ दिया। सिर्फ इतना ही नहीं, यह विकेट लेने के साथ ही एंडरसन ने क्रिकेट के इस लंबे प्रारूप की सार्वकालिक सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों की सूची में चौथा स्थान हासिल कर लिया है।

36 साल के इस तेज गेंदबाज के नाम 143 टेस्ट मैचों में 564 विकेट दर्ज हैं। उनसे आगे अब सिर्फ श्रीलंका के मुथैय्या मुरलीधरन (800 विकेट), ऑस्ट्रेलिया के शेन वार्न (708) और भारत के अनिल कुंबले (619) मौजूद हैं। फास्ट बॉलर्स की बात करें तो इससे पहले सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट्स लेने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्ग्रा के नाम दर्ज था। मैक्ग्रा ने 134 टेस्ट मैचों में 563 विकेट लिए थे। भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच की दूसरी पारी में शिखर धवन और चेतेश्वर पुजारा का विकेट लेने के बाद एंडरसन ने मैक्ग्रा के इस रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। मैच का आखिरी विकेट लेते ही वह दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले सीमर बन गए।

सीरीज का यह मैच कई मायने में इंग्लैंड की टीम के लिए महत्वपूर्ण रहा। एंडरसन की इस उपलब्धि के अलावा ओवल ग्राउंड ने इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाद एलिएस्टर कुक की विदाई भी देखी। कुक ने अपनी आखिरी टेस्ट पारी में शतक लगाकर अपनी विदाई को और शानदार बना दिया। इंग्लैंड की भारत पर 4-1 से सीरीज जीत, एलिएस्टर कुक का संन्यास, उनकी आखिरी पारी का यादगार शतक और एंडरसन का दुनिया का सबसे ज्यादा विकेट लेने वाला सीमर बनना, ये वो उपलब्धियां हैं जो इंग्लैंड के लिए यह सीरीज काफी यादगार बनाती हैं।

Outbrain
Show comments