scorecardresearch

आयरलैंड के खिलाफ सीरीज में राहुल द्रविड़ की जगह VVS लक्ष्मण होंगे कोच, एक साथ दो जगहों पर खेलेगी टीम इंडिया

पिछले साल जुलाई में टीम इंडिया इंग्लैंड दौरे पर थी तब शिखर धवन की अगुवाई में टीम इंडिया लिमिटेड ओवर्स का क्रिकेट खेलने श्रीलंका गई थी। तब राहुल द्रविड़ ने कोच की जिम्मेदारी संभाली थी।

राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण। (सोर्स- ट्विटर)

इंडियन प्रीमियर लीग 2022 (IPL 2022) के बाद टीम इंडिया का शेड्यूल काफी व्यस्त रहने वाला है। घरेलू सरजमीं पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज खेलने के बाद टीम इंग्लैंड और आयरलैंड दौरे पर जाएगी। इसी दौरान टीम टी-20 और टेस्ट सीरीज एक साथ खेलती दिखाई देगी। ऐसे में रिपोर्ट्स की मानें तो आयरलैंड के खिलाफ सीरीज में वीवीएस लक्ष्मण कोच हो सकते हैं। वहीं राहुल द्रविड़ इंग्लैंड में टेस्ट टीम के साथ होंगे, जो रीशेड्यूल टेस्ट खेलेगी।

ईएसपीएन क्रिकइंफ्रो की रिपोर्ट को अनुसार द्रविड़ भारत की टेस्ट टीम के साथ होंगे, जो बर्मिंघम जाने से पहले 24-27 जून तक लीसेस्टर में चार दिवसीय मैच खेलेगी। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट 1-5 जुलाई तक खेला जाएगा। वह 19 जून को बेंगलुरु में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की पांच मैचों की टी-20 सीरीज के समापन के बाद दौरे पर जाने वाली टीम से जुड़ेंगे।

इंग्लैंड में नॉर्थम्पटनशायर और डर्बीशायर के खिलाफ भारत के टी20 अभ्यास मैच और एजबेस्टन टेस्ट के बीच टकराव होगा। इसलिए उन मैचों के दौरान भी लक्ष्मण के टीम के साथ होने की संभावना है। लक्ष्मण वर्तमान में बेंगलुरू में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में क्रिकेट निदेशक हैं। इस पद पर वह पिछले साल द्रविड़ के राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच बनने के बाद से नियुक्त किए गए हैं।

लक्ष्मण पहले आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद और घरेलू सर्किट में बंगाल में बल्लेबाजी सलाहकार के तौर पर काम कर चुके हैं। इस साल की शुरुआत में वह कैरेबियाई सरजमीं पर भारत की अंडर -19 विश्व कप विजेता टीम के साथ सहायक स्टाफ समूह का हिस्सा थे। टीम इंडिया के चयनकर्ता 22 मई को दौरे के लिए टीम चुन सकते हैं। बता दें कि पिछले साल जुलाई में टीम इंडिया इंग्लैंड दौरे पर थी तब शिखर धवन की अगुवाई में टीम इंडिया लिमिटेड ओवर्स का क्रिकेट खेलने श्रीलंका गई थी। तब राहुल द्रविड़ ने कोच की जिम्मेदारी संभाली थी।

भारत के टेस्ट विशेषज्ञ टीम 15 जून को इंग्लैंड के लिए रवाना होने की संभावना है। पिछले साल टीम के स्क्वायड में कोविड -19 के प्रकोप के बाद बर्मिंघम टेस्ट को स्थगित कर दिया गया था। भारत वर्तमान में 2-1 सीरीज में आगे है। 2007 के बाद से इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने का सुनहरा अवसर है। संयोग से वह सीरीज द्रविड़ की कप्तानी में जीती गई थी।

पढें IPL 2022 (Ipl News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट