ताज़ा खबर
 

IPL 2018 : जानिए किन खलाड़ियों के नाम रहा यह सीजन, बनाए गए कुल 20 बड़े रिकॉर्ड्स

वहीं आईपीएल इतिहास में पहली बार इस सीजन दो कप्तानों ने एक ही मैच में 90 से ज्यादा स्कोर बनाने में कामयाब रहे। आरसीबी और मुंबई के बीच 17 अप्रैल को खेले गए इस मुकाबले में यह कारनामा हुआ। रोहित शर्मा ने इस सीजन टी-20 करियर में अपना 300वां छक्का लगाया। वहीं सुनील नरेन आईपीएल में 100 विकेट लेने वाले पहले विदेशी स्पिनर बने।

सुनील नरेन, महेंद्र सिंह धोनी और केएल राहुल।

सनराइजर्स हैदराबाद को हराकर चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल सीजन 11 पर अपना कब्जा जमा लिया है। इस सीजन कई रिकॉर्ड्स बनाए गए, आइए नजर डालते हैं कुछ शानादार रिकॉर्ड्स पर। किंग्स XI पंजाब के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज केएल राहुल ने अपने पहले ही मैच में दिल्ली के खिलाफ 14 गेंदों में अर्धशतक जड़ दिया। यह आईपीएल इतिहास की सबसे तेज फिफ्टी थी, इससे पहले सुनील नरेन के नाम 15 गेंदों में अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड दर्ज था। दिल्ली के लिए 14 मैच में 684 रन बनाने वाले ऋषभ पंत एक सीजन में दिल्ली के लिए सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बने। उन्होंने हैदराबाद के खिलाफ 128 रनों की नाबाद पारी खेली, जो किसी भी भारतीय खिलाड़ी द्वारा आईपीएल में खेली गई सबसे बड़ी पारी थी। चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते हुए बतौर कप्तान आईपीएल में 5 हजार रन बनाने वाले महेंद्र सिंह धोनी पहले खिलाड़ी बने। इस आईपीएल में धोनी ने अपने नाम कई रिकॉर्ड दर्ज किए,इस सीजन 150 मैच में कप्तानी करने वाले धोनी पहले कप्तान बन गए।

महेंद्र सिंह धोनी।

वहीं आईपीएल इतिहास में पहली बार इस सीजन दो कप्तानों ने एक ही मैच में 90 से ज्यादा स्कोर बनाने में कामयाब रहे। आरसीबी और मुंबई के बीच 17 अप्रैल को खेले गए इस मुकाबले में यह कारनामा हुआ। रोहित शर्मा ने इस सीजन टी-20 करियर में अपना 300वां छक्का लगाया। वहीं सुनील नरेन आईपीएल में 100 विकेट लेने वाले पहले विदेशी स्पिनर बने। पंजाब की तरफ से खेलने वाले मुजीब जरदन आईपीएल इतिहास के सबसे युवा खिलाड़ी बने। 17 साल 11 दिन में उन्होंने अपना आईपीएल डेब्यू किया।

7वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए आंद्रे रसेल ने 36 गेंदों पर 88 नाबाद रन बनाकर चेन्नई के खिलाफ रिकॉर्ड कायम किया। एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के लगने का रिकॉर्ड भी इसी आईपीएल में दर्ज हुआ। इस सीजन कुल 872 छक्के लगे जो पिछले सभी सीजनों के मुकाबले काफी ज्यादा है। आईपीएल में सर्वाधिक शतक लगाने के मामले में क्रिस गेल सबसे आगे हैं। इस सीजन हैदराबाद के खिलाफ शतक लगाते ही उन्होंने आईपीएल में अपना छह शतक पूरा किया। आईपीएल में 5 बार एक सीजन में 500 से अधिक रन बनाने वाले कोहली इकलौते खिलाड़ी हैं।

नेपाल की ओर से इस साल संदीप लामिछाने आईपीएल खेलने वाले पहले नेपाली क्रिकेटर बने। बसिल थंपी ने चार ओवर में 70 रन देकर एक शर्मनाक रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया। एक सीजन में 100 से ज्य़ादा चौके लगाने वाले ऋषभ पंत पहले भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज बने। वहीं धोनी ने इस साल स्टंपिंग में एक नया रिकॉर्ड अपने नाम किया। वो आईपीएल में सबसे अधिक 33 बार स्टंप आउट करने वाले विकेट कीपर बने। इस सीजन एरोन फिंच आईपीएल की सात टीमों से खेलने वाले पहले खिलाड़ी बने। वहीं एक पारी में पांच विकेट लेने वाले अंकित राजपूत पहले अनकैप्ड प्लेयर रहे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 सौरव गांगुली ने खोला धोनी का राज, बताया आखिर क्यों चेन्नई सुपर किंग्स में जाते ही फॉर्म में आ जाते हैं माही
2 IPL 2018: डेढ़ महीने पहले ही बता दिया था, कौन होगा विनर, रनर अप और मैन ऑफ द मैच!
3 IPL 2018: 30 से ऊपर के 7 खिलाड़‍ियों वाली टीम ने सबको धूल चटाई, लिखी एक और यादगार कहानी
IPL 2020
X