ताज़ा खबर
 

SRH vs MI : आखिरी गेंद पर जीता हैदराबाद, रोमांचक मैच में दर्ज की 1 विकेट से जीत

VIVO IPL 2018 Cricket Score Streaming, SRH vs MI Score Live Streaming Match Toss, Scorecard Online (आईपीएल 2018 क्रिकेट स्कोर): टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने 8 विकेट खोकर 147 रन बनाए। मुंबई की तरफ से सूर्यकुमार यादव और किरोन पोलार्ड ने 28-28 रन बनाए।

हैदराबाद को मिली एक विकेट से जीत। (फोटो सोर्स- पीटीआई)

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) सीजन-11 में गुरुवार (12 अप्रैल) को सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के बीच राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में मुकाबला खेला गया, जिसमें हैदराबाद ने 1 विकेट से रोमांचक जीत दर्ज की। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई ने 8 विकेट खोकर 147 रन बनाए। लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद ने अंतिम गेंद पर जीत हासिल की।हैदराबाद की ओर से साहा-धवन के बीच पहले विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी हुई, जिसने टीम को मजबूत शुरुआत दी। रिद्धिमान साहा ने 22 रन की पारी खेली। उनके अलावा शिखर धवन ने 28 गेंदों में 8 चौकों की मदद से 45 रन ठोके। इनके बाद केन विलियमसन (6), मनीष पांडे (11) और शाकिब अल हसन (12) खासा योगदान नहीं दे सके। हालांकि इसके बाद दीपक हुडा ने टीम को संभाला। हुडा ने 25 गेंदों में नाबाद 32 रन बनाए। हैदराबाद को आखिरी गेंद पर सिंगल की दरकार थी। मैच बेहद रोमांचक मोड़ पर आ चुका था। ऐसे में स्टैनलेक ने एक रन लेकर टीम को 1 विकेट से जीत दिलाई। मुंबई की ओर से मयंक मार्कंडेय ने 23 रन देकर सर्वाधिक 4 विकेट झटके। उनके अलावा मुस्तफिजुर रहमान ने 3 और जसप्रीत बुमराह ने 2 शिकार किए।

पहली पारी में मुंबई की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा महज 11 रन बनाकर आउट हुए। सिद्धार्थ कौल ने छठे ओवर में ईशान किशन (9) और ईविन लुइस (29) को पवेलियन वापस भेज मुंबई को मुश्किल में डाल दिया। वहीं क्रुणाल पांड्या (15) भी कुछ खास योगदान नहीं दे सके। हालांकि सूर्यकुमार यादव और किरोन पोलार्ड ने टीम को संभालने की कोशिश जरूर की। इन दोनों बल्लेबाजों ने 28-28 रन की पारी खेली। विपक्षी टीम की ओर से संदीप शर्मा, बिली स्टैनलेकर और सिद्धार्थ कौल को 2-2, जबकि राशिद खान-शाकिब अल हसन को 1-1 सफलता हाथ लगी।

IPL 2018, SRH vs MI Highlights:

आखिरी ओवर बेन कटिंग के हाथों में। पहली ही गेंद पर दीपक हुडा ने डीप एक्स्ट्रा कवर पर छक्का लगाया। टीम को जीत के लिए 5 रन की दरकार। अगली डिलीवरी वाइड। दूसरी बॉल डॉट। तीसरी गेंद पर हुडा ने सिंगल लिया। स्ट्राइक स्टैनलेक के हाथों में। चौथी गेंद पर सिंगल। स्ट्राइक पर फिर से हुडा। दो गेंदों में 2 रन की दरकार। पांचवीं गेंद पर सिंगल। आखिरी गेंद पर स्टैनलेक ने सिंगल के साथ मैच जिताया।

सनराइजर्स अपनी दूसरी जीत की ओर अग्रसर। बुमराह के चौथे ओवर की पहली तीन गेंदों पर सिंगल। चौथी बॉल पर युसुफ पठान, केरोन पोलार्ड के हाथों कैच आउट। पठान 14 रन बनाकर आउट। हैदराबाद को छठा झटका लगा। अगली गेंद पर राशिद खान विकेटकीपर के हाथों कैच आउट। बुमराह को लगातार दो गेंदों पर सफलता। आखिरी गेंद पर कोई रन नहीं। हैदराबाद- 136/7 (18)

-मुस्तफिजुर रहमान अपना तीसरा ओवर डालते हुए। पहली बॉल डॉट। दूसरी गेंद पर हुडा ने सिंगल निकाला। अगली बॉल पर कोई रन नहीं। चौथी बॉल पर एक रन के लिए दौड़। इस ओवर से कुल 3 रन बने। हैदराबाद- 124/5 (16)

-बेन कटिंग अपने दूसरे ओवर के साथ। तीसरी गेंद पर यूसुफ पठान ने फाइन लेग की दिशा में चौका लगाया। अगली गेंद डॉट। इस ओवर से कुल 7 रन बने। हैदराबाद को जीत के लिए 34 रन की दरकार। हैदराबाद- 114/5 (14)

-रहमान पारी का 12वां ओवर कराते हुए। पहली दो गेंदों पर सिंगल। अगली बॉल पर शाकिब ने थर्ड मैन की ओर चौका लगाया। चौथी बॉल पर शाकिब ने दो रन के लिए दौड़ लगाई। इस ओवर से कुल 10 रन। हैदराबाद- 104/4 (12)

मार्कंडे दूसरा ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर डबल। दूसरी बॉल डॉट। अगली दो बॉल पर सिंगल। पांचवीं गेंद पर छक्का लगाने की कोशिश में धवन को जसप्रीत बुमराह ने कैच आउट किया। टीम को तीसरा झटका लगा।  हैदराबाद- 81/3 (9)

मार्कंडे अपने पहले ओवर के साथ। दूसरी बॉल पर धवन ने चौका लगाया। पांचवीं बॉल पर साहा पगबाधा आउट। हैदराबाद को पहला झटका लगा। क्रीज पर केन विलियमसन आ चुके हैं। हैदराबाद- 63/1 (7)

-हैदराबाद ने 5 ओवर में बगैर किसी नुकसान के 42 रन बना लिए हैं। रिद्धिमान साहा 20, जबकि शिखर धवन 21 बनाकर खेल रहे हैं। टीम का आगाज शानदार आगाज रहा है। हैदराबाद 8.44 के रनरेट से बल्लेबाजी कर रही है।

-सांगवान के दूसरे ओवर की शुरुआत धवन ने डीप मिड विकेट पर चौके के साथ की। अगली गेंद पर सिंगल। तीसरी बॉल पर कमिंस ने साहा का कैच टपकाया। इस गेंद पर चौका। पांचवीं बॉल पर साहा के बल्ले का ऊपरी किनारा लेते हुए गेंद विकेटकीपर के पीछे चौके के लिए गई। हैदराबाद- 28/0 (3)

-हैदराबाद की तरफ से शिखर धवन और रिद्धिमान साहा सलामी जोड़ी के रूप में बैटिंग के लिए आ चुके हैं। पहला ओवर प्रदीप सांगवान डालते हुए। पहली बॉल पर सिंगल के साथ टीम का खाता खुला। दूसरी गेंद पर धवन ने चौका लगाया। तीसरी गेंद पर सिंगल। अगली दो बॉल डॉट। हैदराबाद- 7/0 (1)

-आखिरी ओवर कौल के हाथों में। पहली डिलीवरी नो बॉल करार, जिस पर कुल 2 रन बने। अगली चार गेंदों पर सिंगल। आखिरी बॉल पर मार्कंडे ने चौका जड़ा। हैदराबाद को जीत के लिए 148 रन का टारगेट मिला है। 

संदीप शर्मा पारी के 19वें ओवर के साथ। पहली बॉल पर यादव ने डबल निकाला। अगली दो गेंदें डॉट। चौथी बॉल पर दीपक हुडा ने यादव का कैच लपका। मुंबई को सातवां झटका लगा। अगली बॉल पर प्रदीप सांगवान पगबाधा आउट। आखिरी बॉल पर बुमराह ने सिंगल निकाला। मुंबई- 137/8 (19)

संदीप शर्मा पारी के 19वें ओवर के साथ। पहली बॉल पर यादव ने डबल निकाला। अगली दो गेंदें डॉट। चौथी बॉल पर दीपक हुडा ने यादव का कैच लपका। मुंबई को सातवां झटका लगा। अगली बॉल पर प्रदीप सांगवान पगबाधा आउट। 

-कौल अपना तीसरा ओवर डालते हुए। पहली बॉल पर सिंगल। अगली गेंद डॉट। तीसरी, चौथी और पांचवीं बॉल पर सिंगल के लिए दौड़। लास्ट बॉल पर यादव ने चौका लगाया। मुंबई- 129/5 (17)

स्टैनलेक के आखिरी ओवर की शुरुआत पोलार्ड ने छक्के के साथ की। अगली गेंद डॉट। तीसरी बॉल पर थर्ड मैन की ओर चौका। पांचवीं गेंद पर पोलार्ड, धवन के हाथों कैच आउट। मुंबई को पांचवां झटका लगा। मुंबई- 111/5 (15)

-राशिद खान अपने तीसरे ओवर के साथ। पहली दो गेंदों पर यादव कोई रन नहीं ले सके। तीसरी और चौथी बॉल पर सिंगल। पांचवीं गेंद पर यादव ने फाइन लेग की दिशा में सिंगल निकाला। इस ओवर से कुल 3 रन। मुंबई- 90/4 (13)

-मुंबई इंडियंस ने 11 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 82 रन बना लिए हैं। किरोन पोलार्ड 5, जबकि सूर्यकुमार यादव 7 रन बनाकर खेल रहे हैं। मुंबई 7.34 के रनरेट से बल्लेबाजी कर रही है।

शाकिब दूसरे ओवर के साथ। पहली ही डिलीवरी वाइड। अगली दो बॉल पर पांड्या ने डबल लिया। तीसरी गेंद पर पांड्या ने लॉन्ग ऑफ की दिशा में चौका लगाया। चौथी बॉल पर थर्ड मैन की ओर चौका। अगली गेंद पर पांड्या विलियमसन के हाथों कैच आउट। किरोन पोलार्ड मैदान पर आ चुके हैं। मुंबई- 72/4 (9)

-छठे ओवर में मुंबई ने दो विकेट खो दिए। अगले ओवर में शाकिब अल हसन गेंदबाजी के लिए आ चुके हैं। पहली चार गेंदों पर यादव कोई रन नहीं बना सके। अगली बॉल पर स्ट्राइक चेंज। इस ओवर से महज 1 रन। मुंबई- 55/1 (7)

-राशिद खान को तीसरे गेंदबाज के रूप में लगाया जा चुका है। पहली तीन गेंदें डॉट। चौथी बॉल पर लेग बाई के रूप में सिंगल। अगली गेंद पर संदीप शर्मा ने लुइस का आसान सा कैच टपकाया। मुंबई- 48/1 (5)

-रोहित के आउट होने के बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए ईशान किशन आ चुके हैं। लुइस ने संदीप के दूसरे ओवर की शुरुआत छक्के के साथ की। अगली बॉल पर डबल। पांचवीं और छठी गेंद पर ईशान ने चौके जड़े। इस ओवर से 17 रन बने। मुंबई- 28/1 (3)

मुंबई इंडियंस की तरफ से सलामी जोड़ी के रूप में रोहित शर्मा और एविन लुइस बल्लेबाजी के लिए आ चुके हैं। गेंद संदीप शर्मा के हाथों में। पहली दो गेंदों पर कोई रन नहीं। चौथी बॉल पर दीपक हुडा ने रोहित का कैच टपकाया। इस पर 1 रन। मुंबई- 1/0 (1)

-मुंबई इंडियंस की चिंता का सबब डेथ ओवरों की गेंदबाजी है, जिसमें जसप्रीत बुमराह , मुस्ताफिजुर रहमान और मिशेल मैक्लीनागन नाकाम रहे हैं। मुंबई को अपनी इस खामी पर ध्यान देना होगा।

सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया है। मुंबई ने मिचेल मैकक्लेनघन के स्थान पर बेन कटिंग को मौका दिया है। वहीं हार्दिक पांड्या इस मुकाबले में नहीं दिखेंगे। सनराइजर्स को भुवनेश्वर कुमार के बिना खेलना पड़ रहा है।

-मैच हैदराबाद के उप्पल स्टेडियम में खेला जा रहा है। फिलहाल टॉस होने में अभी 10 मिनट का समय है। मुंबई इंडियंस पिछला मुकाबला चेन्नई के खिलाफ हारा था। इससे उन पर दबाव रहेगा। हार्दिक का इस मैच में खेलना मुश्किल है।

-एविन लुईस और कीरोन पोलार्ड जैसे आक्रामक बल्लेबाज मुंबई के पास है। वहीं पहले मैच में युवा लेग स्पिनर मयंक मकरंद का प्रदर्शन शानदार रहा जो इस साल आईपीएल में पदार्पण कर रहे हैं।

टीमें :

हैदराबाद: केन विलियमसन (कप्तान), शिखर धवन, मनीष पांडे, दीपक हुड्डा, यूसूफ पठान, शाकिब अल हसन, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), राशिद खान, संदीप शर्मा, बिलि स्टानलेक, सिद्धार्थ कौल।

मुंबई: रोहित शर्मा (कप्तान), इविन लुइस, ईशान किशन (विकेटकीपर), बेन कटिंग, मयंक मार्कंडे, किरन पोलार्ड, सूर्य कुमार यादव, क्रूणाल पांड्या, प्रदीप सांगवान, मुस्तफीजुर रहमान और जसप्रीत बुमराह।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Sunrisers Hyderabad vs Mumbai Indians, IPL 2018 Match 6 : इस तरह मोबाइल पर देखें IPL मैच
2 IPL 2018 Match 7 Streaming, SRH vs MI Cricket Score Streaming: जानें कहां देख सकते हैं MI vs SRH मैच का टेलीकास्ट
3 IPL 2018 : आउट होकर इस किवी बल्लेबाज ने बनाया शर्मिंदा होने वाला रिकॉर्ड
ये पढ़ा क्या?
X