scorecardresearch

राजस्थान रॉयल्स 14 साल बाद खिताब की रेस में, जानिए- मौजूदा कप्तान संजू सैमसन 2008 में किस टूर्नामेंट में खेले थे फाइनल

दिवंगत दिग्गज क्रिकेटर शेन वार्न की कप्तानी में राजस्थान की टीम 2008 में आईपीएल के पहले सत्र का खिताब जीती थी। तब मौजूदा कप्तान संजू सैमसन की उम्र महज 13 साल थी।

राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन। (आईपीएल – पीटीआई)

आईपीएल 2022 के क्वालीफायर-2 में राजस्थान रॉयल्स (RR) ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) के हराकर फाइनल में 14 साल बाद जगह बनाई। दिवंगत दिग्गज क्रिकेटर शेन वार्न की कप्तानी में राजस्थान की टीम 2008 में आईपीएल के पहले सत्र का खिताब जीती थी। तब मौजूदा कप्तान संजू सैमसन की उम्र महज 13 साल थी। बैंगलोर के खिलाफ मैच के बाद उन्होंने बताया कि वह तब क्या कर रहे थे?

संजू ने कहा, ” मैं केरल में कहीं अंडर-16 का फाइनल खेल रहा था जब मैंने 2008 में शेन वार्न और सोहेल तनवीर ने राजस्थान रॉयल्स को खिताब दिलाया था।मुझे अपने दोस्तों के साथ आखिरी मैच देखना याद है और आखिरी रन भी याद है, जब शेन वार्न और सोहेल तनवीर ने रन मारा था और वे खुशी से दौड़ रहे थे। ये बहुक धुंधली याद है, जो मेरे पास है।”

गुजरात टाइटंस के खिलाफ क्वालीफायर-1 में हार के बाद रॉयल्स ने शानदार प्रदर्शन करते हुए बैंगलोर को सात विकेट से हराकर दूसरी बार फाइनल में जगह बनाई। रविवार 29 मई को फाइनल मुकाबला गुजरात और राजस्थान के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली गुजरात की टीम पहले सत्र में फाइनल में पहुंच गई।

सैमसन ने यह भी कहा, “आईपीएल में हम उछाल भरी पिचों पर खेलने के आदी हो गए हैं। यह लंबा टूर्नामेंट है, जिसमें उतार चढ़ाव चलता रहता है। विकेट से पहले तेज गेंदबाजों को काफी मदद मिल रही थी। उछाल अच्छा था। हमारे तेज गेंदबाजों ने वास्तव में काफी अच्छी गेंदबाजी की।” बटलर की पारी पर उन्होंने कहा, ‘‘हम बहुत भाग्यशाली हैं कि हमारे पास जोस है।’’

बटलर को ‘मैन ऑफ द मैच’ चुना गया, जिन्होंने चौथा शतक जड़ने के साथ सत्र में 800 रन भी पूरे किए। उन्होंने कहा, ‘‘मैं इस सत्र में बहुत कम उम्मीदों के साथ आया था लेकिन काफी ऊर्जा से भरा था। फाइनल में पहुंचकर काफी रोमांचित हूं।’’ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) के कप्तान फॉफ डुप्लेसी ने कहा, ‘‘हमारा स्कोर थोड़ा कम रह गया। नई गेंद से खेलना चुनौती भरा था। हमें लगा कि 180 रन का स्कोर अच्छा होगा, लेकिन इतना स्कोर नहीं बना सके। युवा खिलाड़ियों ने प्रभावित किया।’’ 

पढें IPL 2022 (Ipl News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट