ताज़ा खबर
 

IPL 2018, भाई ऑटो चलाता है और पिता सिलिंडर घरों में पहुंचाते हैं, जानिए कौन है KKR का नया खिलाड़ी रिंकू सिंह

IPL 2018: उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के रहने वाले रिंकू बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं और बेहद ही तूफानी बल्लेबाज माने जाते हैं। सिर्फ 8वीं क्लास तक पढ़ाई करने वाले रिंकू सिंह के पिता घर-घर जाकर सिलेंडर की डिलीवरी करते हैं। उनके बड़े भाई ऑटो रिक्शा चलाते हैं। 7 सदस्यों के उनके परिवार में कुल 12 हजार रुपये आते हैं।

KKR के खिलाड़ी रिंकू सिंह अलीगढ़ के रहने वाले हैं।

यह कहानी है एक ऐसे क्रिकेटर की जो एक बेहद ही गरीब घर से निकला और अपने खेल के दम पर जा पहुंचा इंडियन प्रीमियर लीग तक। अब इस खिलाड़ी के घरवाले फूले नहीं समा रहे। इंडियन प्रीमियर लीग के तीसरे मुकाबले में इस खिलाड़ी की धड़कने बेहद तेज हो गई थीं। इस खिलाड़ी को इंतजार था खुद को टीम के प्लेइंग इलेवन में चुने जाने का। आईपीएल का तीसरा मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के बीच खेला गया। जब कोलकाता नाइट राइडर्स ने मैच से ठीक पहले प्लेइंग इलेवन में रिंकू सिंह के नाम का ऐलान किया तो उनके घर वाले खुशी से झूम उठे।

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के रहने वाले रिंकू बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं और बेहद ही तूफानी बल्लेबाज माने जाते हैं। सिर्फ 8वीं क्लास तक पढ़ाई करने वाले रिंकू को क्रिकेट के अलावा और कुछ नहीं आता। अब जरा इस युवा खिलाड़ी के घर के सदस्यों और उनके काम-काज के बारे में भी जान लीजिए। रिंकू सिंह के पिता घर-घर जाकर सिलेंडर की डिलीवरी करते हैं। उनके बड़े भाई ऑटो रिक्शा चलाते हैं। 7 सदस्यों के उनके परिवार में महीने में कुल 12 हजार रुपये आते हैं। जाहिर है रिंकू का बचपन बेहद तंगहाली में गुजरा है। लेकिन क्रिकेट को जुनून की हद से ज्यादा चाहने वाले रिंकू की वजह से अब परिवार की स्थितियां जल्द ही सुधर जाएंगी।

रिंकू सिंह को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 80 लाख रुपये में खरीदा है और रॉयल चैलेंजर्स बेंग्लुरु  के खिलाफ पहले मैच में उन्हें जगह भी दी गई। 20 साल के रिंकू सिंह 9 फर्स्ट क्लास मैचों में 49.42 के धमाकेदार औसत से 692 रन बना चुके हैं। लिस्ट ए क्रिकेट में भी उनका औसत 49.38 है। टी20 क्रिकेट में उनका स्ट्राइक रेट 133.45 है। उनके इसी प्रदर्शन को देखते हुए किंग्स इलेवन पंजाब ने भी उन्हें खरीदा था लेकिन तब उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिला था। इस धमाकेदार बल्लेबाज ने कई ऐसी पारियां खेली जिसके बाद कोलकाता नाइट राइडर्स ने उन्हें 80 लाख रुपये में खरीदा और अब रिंकू ने इंडियन प्रीमियर लीग में डेब्यू कर अपना सपना पूरा करने की शुरुआत भी कर दी है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App