ताज़ा खबर
 

IPL 2018: मैच जिताने के बाद धोनी ने बताया, क्‍या है एक अच्‍छे फिनिशर का काम

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिह धौनी ने कहा है कि एक फिनिशर का काम मैदान पर अपने साथी बल्लेबाज की मदद करने के साथ-साथ मैच को फिनिश करना है।

Author बेंगलुरु | April 26, 2018 4:33 PM
महेंद्र सिंह धोनी।

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिह धोनी ने कहा है कि एक फिनिशर का काम मैदान पर अपने साथी बल्लेबाज की मदद करने के साथ-साथ मैच को फिनिश करना है। कैप्टन कूल कहे जाने वाले धौनी ने बुधवार को यहां रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ 34 गेंदों पर एक चौके और सात छक्के की मदद से 70 रन की नाबाद पारी खेली और बेंगलोर से मिले 206 रनों के लक्ष्य को दो गेंद शेष रहते पांच विकेट के नुकसान पर 207 रन बनाकर हासिल कर लिया।

धोनी ने मैच के बाद कहा, “जब आप बल्लेबाजी कर रहे हैं तो जरूरी है कि दूसरे छोर पर मौजूद बल्लेबाज की भी मदद करें। उन्हें बताएं कि गेंदबाज आपकी बल्लेबाजी शैली के खिलाफ कौन सी रणनीति अपना सकता है। एक फिनिशर का काम मैच को फिनिश करने के साथ-साथ अपने साथी बल्लेबाज से मैदान पर रन बनाने को लेकर चर्चा करना भी है। मैदान पर ये चीजें बहुत मायने रखती हैं।”

धोनी उस समय बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर आए थे जब चेन्नई को 66 गेंदों पर 132 रन बनाने थे जबकि उसने 74 रन पर अपने चार विकेट गंवा दिए थे। धौनी और अंबाती रायडू के बीच पांचवें विकेट के लिए 101 रन की शतकीय साझेदारी हुई। धौनी को उनके इस शानदार प्रदर्शन के लिए मैन आफ द मैच का पुरस्कार मिला।

कप्तान ने कहा, “डिविलियर्स की बल्लेबाजी को देखकर लग रहा था कि इस लक्ष्य का पीछा करना मुश्किल है। मुझे लगता है कि हमने 15-20 रन ज्यादा दे दिए। इसके बाद हमने भी शुरुआत में कुछ अच्छे बल्लेबाजों के विकेट गंवाए। लेकिन, मैदान छोटा था। गेंद बल्ले पर आ रही थी और बाद में कुछ ओस भी पड़ रही थी। कुल मिलाकर सब कुछ रणनीति के अनुसार हुआ।”

मैन आफ द मैच धोनी ने कहा, “यह जरूरी है कि आपके दिमाग में हमेशा यह बात रहे कि कितने ओवर बचे हैं और इन डेथ ओवरों में कौन गेंदबाजी करेगा। साथ यह भी ध्यान रखना जरूरी है कि उस विकेट पर कौन गेंदबाज सबसे अच्छी गेंदबाजी कर सकता है, जिसे आप गेंद सौपना चाहेंगे। इसमें आप को जीत या हार मिल सकती है, लेकिन ऐसे समय पर सही फैसले लेना बहुत जरूरी है।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X