ताज़ा खबर
 

IPL 2018: स्टीव स्मिथ के बाद अब डेविड वॉर्नर की भी हुई आईपीएल सीजन-11 से छुट्टी

IPL 2018: केपटाउन में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में बेनक्रॉफ्ट को गेंद के साथ पीले टेप से छेड़छाड़ करते हुए कैमरे में कैद किया गया था। बाद मे स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट ने यह बात मानी कि गेंद से छेड़खानी टीम की योजना थी।

स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर। (Photo Courtesy: ICC)

केपटाउन टेस्ट में गेंद से छेड़छाड़ के दोषी पाए गए ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ और उप-कप्तान डेविड वॉर्नर पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने एक साल का प्रतिबंध लगा दिया। इसके साथ ही अब स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर आईपीएल सीजन-11 में भी नहीं खेल सकेंगे। सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स सदरलैंड ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में इस बात की पुष्टि कर दी। सीए द्वारा जारी बयान में बताया गया है कि बॉल टेम्परिंग विवाद में शामिल स्मिथ और वॉर्नर को दोषी पाए जाने के बाद उन पर एक साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है, वहीं इस विवाद में शामिल सलामी बल्लेबाज कैमरून बेनक्रॉफ्ट को नौ महीने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है।

यह दोनों खिलाड़ी प्रतिबंध की समय सीमा में अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट से दूर रहेंगे। सीए ने हालांकि इन तीनों खिलाड़ियों को क्लब क्रिकेट खेलने की अनुमति दी है। स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट प्रतिबंध खत्म होने के भी 12 महीने बाद तक घरेलू क्रिकेट में किसी भी टीम की कप्तानी नहीं कर सकेंगे। वॉर्नर भी कप्तानी नहीं कर सकेंगे।

David Warner with Candice Warner

सीए के बयान के मुताबिक, “स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट प्रतिबंध के खत्म होने के 12 महीने बाद तक टीम की कप्तानी नहीं कर सकेंगे। वॉर्नर भविष्य में टीम की कप्तानी नहीं करेंगे।” सीए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जेम्स सदरलैंड ने कहा, “मैं इस बात से संतुष्ट हूं कि जो सजा सुनाई गई है, उससे खेल का सम्मान बचा रहेगा। साथ ही, खिलाड़ियों के वापस आने को लेकर भी संभावनाएं हैं। इस मामले से खिलाड़ी काफी कुछ सीखेंगे।

ये था मामला: केपटाउन में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में बेनक्रॉफ्ट को गेंद के साथ पीले टेप से छेड़छाड़ करते हुए कैमरे में कैद किया गया था। बाद मे स्मिथ और बेनक्रॉफ्ट ने यह बात मानी कि गेंद से छेड़खानी टीम की योजना थी। जांच में वॉर्नर इसमें शामिल पाए गए। इसके बाद सीए ने स्मिथ और वॉर्नर को तीसरे टेस्ट मैच के बाकी दिनों के लिए इनके पदों से हटा दिया था। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भी स्मिथ पर एक टेस्ट मैच का प्रतिबंध, पूरी मैच फीस का जुर्माना और बेनक्रॉप्ट पर मैच फीस का 75 फीसदी जुर्माना लगाया था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App