ताज़ा खबर
 

19 साल की उम्र में 145 की रफ्तार से बोलिंग, जल्‍द ही टीम इंडिया में जाएगा यह लड़का

भारतीय अंडर-19 टीम के गेंदबाज शिवम मावी ने अब तक मैदान पर अपनी पेस और स्विंग से सबको प्रभावित किया। शायद यही वजह रही कि कोलकाता नाइट राइडर्स प्रबंधन ने उन्हें 3 करोड़ रुपये खर्च कर अपनी टीम में शामिल किया।
तेज गेंदबाज शिवम मावी DD के कप्तान गौतम गंभीर को आउट करने के बाद। Source – Twitter

टीम इंडिया की गेंदबाजी आने वाले दिनों में अब और भी घातक होने वाली है। इसकी वजह यह है कि जल्दी भारतीय टीम के साथ जुड़ने वाले हैं शिवम मावी। 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकने वाले शिवम ने फिलहाल इंडियन प्रीमियर लीग में कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम से अपना डेब्यू किया है। भारतीय अंडर-19 टीम के गेंदबाज शिवम मावी ने अब तक मैदान पर अपनी पेस और स्विंग से सबको प्रभावित किया है। शायद यही वजह रही कि कोलकाता नाइट राइडर्स प्रबंधन ने उन्हें 3 करोड़ रुपये खर्च कर अपनी टीम में शामिल किया है। विश्वकप में मावी ने अपने छह मुकाबलों में 9 विकेट चटकाए। हालांकि विश्वकप के अलावा शिवम मावी ने अभी ज्यादा क्रिकेट नहीं खेला है, लेकिन आईपीएल में मावी को दिनेश कार्तिक, रॉबिन उथप्पा, मिशेल जानसन, आंध्र रसल और विनय कुमार जैसे खिलाड़ियों के साथ ड्रेसिंग रुप शेयर करने का मौका मिलेगा।

शिवम के पिता मूलरूप से उत्तर प्रदेश के मेरठ के मवाना तहसील के सीना गांव से हैं। वह करीब 20 साल से नोएडा के सेक्टर-71 में रहते हैं। जिस घर में खेल को प्राथमिकता नहीं दी जाती थी, वहां से संघर्ष करते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर तक पहुंचे शिवम मावी ने 8 साल की उम्र क्रिकेट अकाडमी ज्वायन कर लिया था। अपनी प्रतिभा और मेहनत की बदौलत यह खिलाड़ी जा पहुंचा अंडर-19 विश्वकप। शिवम ने स्टेट लेबल पर शानदार प्रदर्शन कर परिवार और अकैडमी के साथ-साथ अपने शहर नोएडा को भी पहचान दिलाई।

शिवम के प्रदर्शन को देखते हुए अकाडमी ने उन्हें दिल्ली स्टेट के ट्रायल में मौका दिया। वहां उनका चयन अंडर-14 टीम में हो गया। उन्होंने जम्मू-कश्मीर में हुए मैच में टीम को जिताने में अहम योगदान दिया। यूपी से अंडर-14, 16 और अंडर-19 की स्टेट टीम में लगातार खेलते रहे। अंडर-19 इंडिया टीम में चयन के बाद उनका आत्मविश्वास बढ़ गया। उन्होंने मुंबई में इंग्लैड के खिलाफ खेलते हुए अच्छा प्रदर्शन किया, जिसके बाद क्रिकेटर राहुल द्रविड़ की निगाह शिवम पर पड़ी। उन्होंने ही वर्ल्डकप टीम के लिए शिवम का नाम फाइनल किया और अब पूर्व क्रिकेटर माइकल वॉगन ने उम्मीद जताई है कि शिवम जल्द ही टीम इंडिया का हिस्सा बनेंगे। माइकल वॉगन ने ट्वीट कर कहा है कि 19 साल के शिवम मावी 145 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से गेंद फेक रहे हैं। उम्मीद है वो जल्द ही टीम इंडिया का हिस्सा बनेंगे।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App