ताज़ा खबर
 

IPL 2017: जानिए पिछली बार से कितनी अलग है राइंजिग पुणे सुपरजाएंट की टीम, पहली बार कप्तानी नहीं करेंगे धोनी

IPL RPS 2017 Teams Full Squad: सीएसके की तरफ से बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले आर अश्विन वही कारनामा आरपीएस के लिए नहीं दोहरा सके थे और 14 मैचों में सिर्फ 10 विकेट हासिल कर पाए थे। धोनी भी बैटिंग और कप्तानी दोनों में कुछ खास नहीं कर सके थे।

महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के दस सालों के इतिहास में पहली बार किसी और की कप्तानी में खेलेंगे।(Photo: BCCI)

आईपीएल 2016 सीजन में शामिल हुई राइजिंग पुणे सुपरजाएंट टीम के लिए उसका पहला सत्र काफी खराब रहा था। राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स टीमों के स्पॉट फिक्सिंग मामले में दो साल के लिए प्रतिबंधित होने के बाद दो नई टीमें गुजरात लॉयंस और राइजिंग पुणे सुपरजाएंट आईपीएल में शाामिल हुई थीं। राइजिंग पुणे सुपरजाएंट की टीम कागत पर तो बहुत मजबूत थी, टीम में बड़े बड़े नाम थे, अंतराराष्ट्रीय क्रिकेट के साथ ही आईपीएल में भी बेहतरीन ट्रैक रिकॉर्ड रखने वाला महेंद्र सिंह धोनी जैसा कप्तान था, ऐसे में इस टीम से जिस प्रकार के प्रदर्शन की उम्मीद थी रिजल्ट उसके बिल्कुल विपरीत था। हालांकि, केविन पीटरसन, फॉफ डु प्लेसिस, मिचेल मार्श और स्टीव स्मिथ जैसे खिलाड़ियों का टूर्नामेंट के बीच में चोटिल होना टीम के लिए महंगा साबित हुआ था। आईपीएल में सीएसके की तरफ से बेहतरीन गेंदबाजी करने वाले आर अश्विन वही कारनामा आरपीएस के लिए नहीं दोहरा सके थे और 14 मैचों में सिर्फ 10 विकेट हासिल कर पाए थे। महेंद्र सिंह धोनी भी बैटिंग और कप्तानी दोनों में कुछ खास नहीं कर सके थे।

अजिंक्य रहाणे ने जरूर 14 मैचों में 480 रन बनाकर आरपीएस की तरफ से सबसे बड़ा खिलाड़ी होने का परिचय दिया था। इस प्रदर्शन के बाद आरपीएस टीम मैनेजमेंट ने कुछ कड़े फैसले करने का निर्णय लिया। आरपीएस ने केविन पीटरसन, इशांत शर्मा, इरफान पठान, थिसारा परेरा, आरपी सिंह, पीटर हैंड्सकॉम्ब, सौरभ तिवारी और एल्बी मोर्केल जैसे खिलाड़ियों को रिलीज कर दिया। आईपीएल के दसवें संस्करण के लिए फरवरी में हुई नीलामी में आरपीएस ने इंग्लैंड टीम के आॅलराउंडर बेन स्टोक्स को 14.5 करोड़ रुपये की भारी भरकम कीमत में खरीदा। आरपीएस ने नीलामी के लिए उपलब्ध अपने बजत का लगभग 80 प्रतिशत हिस्सा सिर्फ बेन स्टोक्स पर खर्च कर दिया। इसके बाद एक और बड़े निर्णय में आरपीएस टीम मैनेजमेंट ने महेंद्र सिंह धोनी को कप्तानी से हटाकर स्टीव स्मिथ को टीम की कमान सौंप दी। इसके आलावा टीम मैनेजमेंट ने अपने नाम से एक अक्षर कम करने का भी निर्णय लिया।

बेन स्टोक्स के आलावा आरपीएस ने इस साल जिन खिलाड़ियों को अपने साथ जोड़ा है, उसमें मिचेल मार्श के चोटिल होने के बाद इमरान ताहिर का नाम प्रमुख है। इमरान ताहिर इस सीजन में आर अश्विन की कमीं पूरी करेंगे, अश्विन इस सीजन में चोट के चलते नहीं खेल पाएंगे। इन बदलावों के बाद आईपीएल के दसवें और अपने दूसरे सत्र में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट टीम बेहतर प्रदर्शन करने की कोशिश करेगी। महेंद्र सिंह धोनी के लिए भी खुद को साबित करने का यह मौका होगा। कप्तानी से हटाए जाने के बाद वह आईपीएल के दस सालों के इतिहास में पहली बार सिर्फ एक खिलाड़ी के तौर पर खेलेंगे। गौरतलब है कि एमएस धोनी आईपीएल के पहले संस्करण से ही चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी करते आ रहे थे, बाद में वो आरपीएस के साथ भी कप्तान के रूप में ही जुड़े।

हम आपको राइजिंग पुणे सुपरजाएंट क पूरी टीम के बारे में बताते हैं…शार्दुल ठाकुर, एमएस धोनी, अजिंक्य रहाणे, स्टीव स्मिथ (कप्तान), फॉफ डु प्लेसिस, अंकुध बैंस, उस्मान ख्वाजा, रजत भाटिया, अंकित शर्मा, इश्वर पांण्डेय, एडम जम्पा, जसकरन सिंह, बाबा अपराजित, दीपक चाहर, मयंक अग्रवाल, बेन स्टोक्स, मनोज तिवारी, जयदेव उनादकट, राहुल चाहर, डेनियल क्रिश्चियन, लॉकी फर्गुसन, सौरभ कुमार, मिलिंद टण्डन, राहुल त्रिपाठी, इमरान ताहिर।

वीडियो: IPL: टॉप 5 'पनौती' खिलाड़ी, जिस टीम में गए उस टीम का हो गया बंटाधार

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App