ताज़ा खबर
 

आईपीएल नीलामी 2017: अफगानिस्तान क्रिकेट में रचा गया इतिहास, नबी-खान बने IPL में चुने जाने वाले पहले क्रिकेटर

IPL Players Auction 2017: ये दोनों खिलाड़ी अभी अपनी राष्ट्रीय टीम के साथ जिम्बाब्वे में हैं।

Author बेंगलुरु | February 20, 2017 22:50 pm
अठारह वर्षीय राशिद खान को अपनी गुगली के लिये जाना जाता है। उनके नाम पर 62 अंतरराष्ट्रीय विकेट दर्ज हैं।

अफगानिस्तान क्रिकेट में सोमवार (20 फरवरी) को तब नया इतिहास रचा गया जब मोहम्मद नबी और राशिद खान इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामी में चुने जाने वाले इस युद्धग्रस्त देश के पहले क्रिकेटर बने। नबी और खान दोनों को सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा। नबी को 30 लाख जबकि खान को चार करोड़ रुपए में खरीदा गया। अफगानिस्तान के पांच क्रिकेटर पहली बार नीलामी में शामिल थे। यह थोड़ा हैरान करने वाला रहा कि ऑलराउंडर नबी को उनके आधार मूल्य पर खरीदा गया जबकि खान को सनराइजर्स और मुंबई इंडियन्स के बीच चले मुकाबले का फायदा मिला। वह आखिर में अपने आधार मूल्य के आठ गुना अधिक कीमत पर बिके। ये दोनों खिलाड़ी अभी अपनी राष्ट्रीय टीम के साथ जिम्बाब्वे में हैं।

नबी ने यह बड़ी खबर मिलने के तुरंत बाद ट्वीट किया, ‘आईपीएल नीलामी में टीम सनराइजर्स के लिये चुने जाने पर बहुत खुशी हो रही है। आपके प्यार और समर्थन के लिये शुक्रिया।’ उन्होंने एक अन्य पोस्ट में कहा, ‘आज तो खुशियां बरस रही है सिर्फ मेरे लिये ही नहीं बल्कि जूनियर खिलाड़ी राशिद खान के लिये भी जिसे आईपीएल में सनराइजर्स ने चुना।’ खान को टी20 लीग में खेलने का अनुभव नहीं है लेकिन नबी पाकिस्तान सुपर लीग और बांग्लादेश में सिलहट रॉयल्स में खेलते रहते हैं। अठारह वर्षीय खान को अपनी गुगली के लिये जाना जाता है। उनके नाम पर 62 अंतरराष्ट्रीय विकेट दर्ज हैं। उन्होंने वनडे और टी20 दोनों में 31-31 विकेट लिये हैं। नबी अफगानिस्तान के सीनियर क्रिकेटर हैं। उन्होंने 72 वनडे और 52 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अपने देश का प्रतिनिधित्व किया है।

आईपीएल खिलाड़ी नीलामी 2017: बेन स्टोक्स-टाइमल मिल्स बने मिलियन डॉलर क्रिकेटर

इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स सोमवार (20 फरवरी) को आईपीएल की खिलाड़ियों की नीलामी में सबसे महंगे खिलाड़ी बने जब राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने उन्हें 14 करोड़ 50 लाख रुपए में खरीदा जबकि कई चर्चित नामों की अनदेखी के बीच कुछ अनजान घरेलू क्रिकेटरों पर भी फ्रेंचाइजियों ने मोटी रकम खर्च की। नीलामी में दूसरी सबसे बड़ी धनराशि बटोरने वाले खिलाड़ी इंग्लैंड के ही बायें हाथ के तेज गेंदबाज टाइमल मिल्स रहे जिन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 12 करोड़ रुपए में खरीदा। कुल 350 खिलाड़ी नीलामी में शामिल थे जिनमें आठ फ्रेंचाइजी ने कुल 91.15 करोड़ रुपए खर्च करके 66 खिलाड़ियों को खरीदा। स्वाभाविक था कि सबसे अधिक भारतीय खिलाड़ी खरीदे गये। भारत के 39 खिलाड़ियों ने आईपीएल अनुबंध हासिल किया जबकि 27 विदेशी खिलाड़ी भी विभिन्न फ्रेंचाइजी टीमों से जुड़े।

IPL 2017: ये 5 रहे सबसे महंगे, इन 5 को नहीं मिला खरीदार

IPL 2017: नीलामी में बेन स्टोक्स रहे सबसे महंगे खिलाड़ी, वहीं इन भारतीय खिलाड़ियों को किसी ने नहीं खरीदा

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App