ताज़ा खबर
 

MI vs RPS: कप्तान स्टीव स्मिथ ने छक्के से पुणे को मुंबई पर दिलाई 7 विकेट से जीत

MI vs RPS, IPL 2017 Cricket Score: मुंबई इंडियंस टीम इससे पहले दो बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है। राइजिंग पुणे सुपरजाएंट का आईपीएल में दूसरा साल है। पहले साल वह सातवें स्थान पर रही थी।

MI VS RPS: मुंबई इंडियंस की टीम दो बार आईपीएल चैम्पियन रह चुकी है, वहीं आईपीएल में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट का यह दूसरा सत्र है।

नवनियुक्त कप्तान स्टीव स्मिथ (नाबाद 84) की बदौलत पुणे सुपरजायंट्स ने गुरुवार को महाराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के दूसरे मैच में मुंबई इंडियंस को सात विकेट से हरा दिया। मुंबई से मिले 185 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य का पीछा करते हुए पुणे ने तीन विकेट खोकर एक गेंद शेष रहते 187 रन बनाकर जीत हासिल कर ली। पुणे को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रनों की दरकार थी, लेकिन शुरुआती तीन गेंद में सिर्फ तीन रन बने। अब तीन गेंद में 10 रन चाहिए थे और मैच रोमांचक मोड़ ले चुका था। लेकिन स्मिथ ने यहां लगातार दो छक्के लगाते हुए अपनी टीम को शानदार अंदाज में जीत दिलाई।

पुणे ने शुरुआत तो तेज की, लेकिन मयंक अग्रवाल (6) के रूप में उसे पहला झटका चौथे ओवर की पहली ही गेंद पर 35 के कुल योग पर लग गया। मिशेल मैक्लेनघन की गेंद पर रोहित शर्मा ने मयंक का कैच लपका। पुणे को हालांकि पहले झटके से कोई फर्क नहीं पड़ा। सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे (60) ने स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 8.28 की औसत से 58 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत की दिशा में बनाए रखा। रहाणे 93 के कुल स्कोर पर आउट हुए। टिम साउदी की गेंद पर सीमारेखा के पास नीतीश राणा ने उनका बेहतरीन कैच लपका। रहाणे ने 34 गेंदों में छह चौके और तीन छक्के लगाए। रहाणे के जाने के बाद स्मिथ को आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी इंग्लैंड के बेन स्टोक्स (21) का साथ मिला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए नौ से अधिक के औसत से 50 रन जोड़े।

स्टोक्स 16वें ओवर की दूसरी गेंद पर 143 के कुल योग पर पवेलियन लौटे। 14 गेंदों में तीन चौका लगा चुके स्टोक्स, हार्दिक पांड्या की गेंद पर साउदी के हाथों लपके गए। स्टोक्स के जाने के बाद पुणे के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (नाबाद 12) उतरे। धौनी ने धैर्यपूर्वक क्रीज पर समय बिताया और लगातार स्मिथ को स्ट्रोक देते रहे। दोनों ने 44 रनों की नाबाद साझेदारी करते हुए टीम को जीत दिलाई। मुंबई इंडियंस ने अंतिम ओवरों में केरन पोलार्ड (27) और हार्दिक पांड्या (नाबाद 35) की तूफानी पारियों की मदद से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के दूसरे मैच में राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के खिलाफ गुरुवार को 185 रनों का लक्ष्य रखा है। जा रहे इस मैच में मुंबई की टीम ने 20 ओवरों में आठ विकेट गंवा कर 184 रन बनाए।

पांड्या ने अंतिम ओवर में चार छक्कों और एक चौके की मदद से कुल 30 रन बटोरे, जिसमें तीन छक्के उन्होंने पहली तीन गेंद पर ही लगाए। यह आईपीएल के इतिहास का सबसे महंगा अंतिम ओवर साबित हुआ। एक समय मुंबई का इस स्कोर तक पहुंचने मुश्किल लग रहा था, लेकिन अंतिम ओवरों में पोलार्ड और पांड्या ने उसके लिए जरूरी रन जुटाए। पुणे के लिए सबसे ज्यादा तीन विकेट दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर ने लिए। उन्होंने अपने कोटे के चार ओवरो में 28 रन ही खर्च किए। उनके अलावा रजत भाटिया ने दो विकेट लिए। बल्लेबाजी का आमंत्रण मिलने पर मैदान पर उतरी मुंबई की पार्थिव पटेल (19) और जोस बटलर (38) ने तेज शुरुआत दी और 4.2 ओवरों में 45 रन जोड़ डाले। इमरान ने पटेल को पीछे से बोल्ड कर पुणे को पहली सफलता दिलाई।

कप्तान रोहित शर्मा (3) कुछ खास नहीं कर पाए और इमरान की गुगली में फंस कर बोल्ड हो गए। एक रन बाद इमरान ने बटलर को भी पगबाधा आउट कर मुंबई को तीसरा झटका दिया। मुबंई की टीम 62 रनों पर ही अपने तीन विकेट खो चुकी थी। अंबाती रायडु (10) ने टीम को संभालने की कोशिश की, लेकिन रजत ने उन्हें अपनी ही गेंद पर कैच कर पवेलियन भेज दिया। क्रुणाल पांड्या (3) को रजत ने अपना दूसरा शिकार बनाया। लेकिन अंत में केरन पोलार्ड ने 17 गेंदों में तीन छक्के और एक चौका लगाकर मुंबई के बड़े स्कोर की उम्मीदों को जिंदा रखा। दूसरे छोर पर खड़े पांड्या ने अंतिम ओवर में खुलकर बल्लेबाजी कर उसे बड़ा स्कोर प्रदान किया। स्टीव स्मिथ को उनकी बेहतरीन पारी के लिए मैन आॅफ द मैच चुना गया।

दोनों टीमों का अंतिम एकादश:

राइजिंग पुणे सुपरजाएंट: स्टीव स्मिथ (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, फॉफ डु प्लेसिस, मयंक अग्रवाल, बेन स्टोक्स, एमएस धोनी (विकेटकीपर), रजत भाटिया, मनोज तिवारी, अशोक डिंडा, एडम जम्पा, इमरान ताहिर, दीपक चाहर

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), एन राणा, जोस बटलर, अंबाती रायुडू, हार्दिक पांड्या, केरॉन पोलार्ड, जसप्रीत बुमराह, मिचेल मैक्लेनॉघन, टिम साउदी, क्रुनाल पांड्या

यहां पढ़ें  IPL 2017 Live Cricket Score of MI VS RPS T20 Match

11:39 PM: आरपीएस को जीत के लिए आखिरी ओवर में 13 रन बनाने हैं। कीरोन पोलार्ड गेंदबाजी कर रहे हैं। पहली गेंद पर एक रन बना है। दूसरी गेंद पर भी स्टीव स्मिथ ने एक रन लिया है। तीसरी गेंद पर एमएस धोनी ने एक रन लिया है। चौ​थी गेंद को स्टीव स्मिथ ने छह रन के लिए सीमा रेखा के पार भेज दिया है। पांचवीं गेंद को स्मिथ ने फिर से सीमा रेखा के पार छह रनों के लिए भेजकर अपनी टीम को सात विकेट से जीत दिला दिया।

11:17 PM: बेन स्टोक्स के आउट होने के बाद महेंद्र सिंह धोनी बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर आए हैं। दर्शकों ने तालियों के साथ उनका स्वागत किया है।

11:13 PM: हार्दिक पांड्या ने बेन स्टोक्स को टिम साउदी के हाथों कैच आउट करा कर पुणे को तीसरा झटका दिया है। पुणे को जीत के लिए 28 गेंद में 42 रन और बनाने हैं।

11:09 PM: स्टीव स्मिथ ने पचासा जड़ा है। वो 52 रन बनाकर खेल रहे हैं। बेन स्टोक्स 17 रन बनाकर उनके साथ क्रीज पर मौजूद हैं। पुणे को जीत के लिए 31 गेंद में 47 रन बनाने हैं।

11:o3 PM: स्टीव स्मिथ टेस्ट मैचों के बाद अब आईपीएल में भी कप्तानी पारी खेल रहे हैं। वो 42 रन बनाकर विकेट पर मौजूद हैं। पुणे को जीत के लिए 39 गेंद में 65 रन बनाने हैं। स्मिथ ने कीरोन पोलार्ड के ओवर में छक्का जड़ पुणे का स्कोर 126/2 पहुंचा दिया है।

10:59 PM: पुणे को सात ओवर में जीत के लिए 71 रन और बनाने हैं। उसके आठ विकेट सुरक्षित हैं। स्टीव स्मिथ 37 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

10:51 PM: जसप्रीत बुमराह पुणे की पारी का 12वां ओवर डाल रहे हैं। इससे पहले उन्होंने एक ओवर की गेंदबाजी की थी, जिसमें सिर्फ 4 रन दिए थे। पुणे को मैच जीतने के लिए 53 गेंद में 88 रन बनाने हैं और उसके आठ विकेट बचे हैं।

10:49 PM: टिम साउदी ने अजिंक्य रहाणे को 60 रन के निजी स्कोर पर नीतीश राणा के हाथों कैच आउट कराया और पुणे को दूसरा झटका दिया। उनके आउट होने के बाद बेन स्टोक्स कप्तान स्टीव स्मिथ का साथ निभाने के लिए क्रीज पर आए हैं।

10:45 PM: टिम साउदी ने अजिंक्य रहाणे को आउट कर पुणे को दूसरा झटका दिया है। उन्होंने रहाणे को नीतीश राणा के हाथों कैच आउट कराया। रहाणे ने आउट होने से पहले 60 रन बनाए।

10:43 PM: दस ओवर की समाप्ति के बाद राइजिंग पुणे सुपरजाएंट ने 93 रन बना लिए हैं। अजिंक्य रहाणे अर्धशतक लगाकर खेल रहे हैं। स्टीव स्मिथ उनका अच्छा साथ निभा रहे हैं। पुणे को जीत के लिए 60 गेंदों में 92 रन और बनाने हैं।

10:37 PM: अजिंक्य रहाणे ने आईपीएल 10 का अपना पहला अर्धशतक जड़ा है। उन्होंने 27 गेंदों में 6 चौकों और दो छक्कों की मदद से अपना पचासा पूरा किया है। वो अभी क्रीज पर मौजूद हैं।

10:34 PM: स्टीव स्मिथ और अजिंक्य रहाणे अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं, दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 36 रन की साझेदारी हो चुकी है।

10:32 PM: सात ओवर की समाप्ति पर पुणे ने एक विकेट गवांकर 63 रन बना लिए हैं। अजिंक्य रहाणे 43 और स्टीव​ स्मिथ 12 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। पुणे को जीत के लिए 78 गेंदों में 122 रन और बनाने हैं।

10:26 PM: अजिंक्य रहाणे ने मैक्लॉघन के ओवर में एक छक्के और दौ चौके की मदद से 16 रन जुटाए। रहाणे 22 गेंद में 4 चौकों और दो छक्कों की मदद से 41 रन बनाकर क्रीज पर हैं। स्टीव स्मिथ 10 रन बनाकर उनका साथ दे रहे हैं।

10:22 PM: जसप्रीत बुमराह पुणे की पारी का पांचवां ओवर कर रहे हैं। इस ओवर में उन्होंने सिर्फ चार रन दिए। पुणे का स्कोर पांचवें ओवर की समाप्ति पर 43 रन।

10:17 PM: चार ओवर के बाद पुणे का स्कोर 39/1 , जीत के लिए 96 गेंदों में 146 रन और बनाने हैं।

10:14 PM: मिचेल मैक्लॉघन ने मयंक अग्रवाल को आउट कर पुणे को पहला झटका दिया। उनके आउट होने के बाद स्टीव स्मिथ क्रीज पर आए हैं।

10:11 PM: अजिंक्य रहाणे एक छक्के और एक चौके की मदद से पारी के तीसरे ओवर में 12 रन जुटाए। तीन ओवर के बाद पुणे का स्कोर 35/0

10:07 PM: दो ओवर की समाप्ति के बाद पुणे ने बिना किसी नुकसान के 23 रन बना लिए हैं। अजिंक्य रहाणे 16 और मयंक अग्रवाल 5 रन बनाकर खेल रहे हैं।

10:04 PM: मुंबई इंडियंस के लिए दूसरा ओवर हार्दिक पांड्या कर रहे हैं। उनके ओवर की पहली गेंद को रहाणे ने चार रन के लिए बाउंड्री लाइन से बाहर भेज दिया है। दूसरी गेंद को भी रहाणे ने चौके ​के लिए सीमा रेखा से पार भेज दिया है।

10:02 PM: पुणे ने पहले ओवर की समाप्ति पर बिना किसी विकेट के नुकसान के 8 रन बना लिए हैं। रहाणे 2 और मयंक अग्रवाल 5 रन बनाकर खेल रहे हैं।

9:59 PM: पुणे की पारी शुरू हो चुकी है। ओपनर्स अजिंक्य रहाणे और मयंक अग्रवाल क्रीज पर हैं। मुंबई की तरफ से पहला ओवर टिम साउदी कर रहे हैं। उनके ओवर की दूसरी गेंद पर मयंक अग्रवाल ने चौका जड़ अपनी टीम और अपना खाता खोला है।

9:42 PM: 20वां ओवर अशोक डिंडा कर रहे हैं। इस ओवर की पहली ही गेंद पर हार्दिक पांड्या ने छक्के के लिए भेज दिया। दूसरी गेंद को भी हार्दिक पांड्या ने छक्के के लिए बाउंड्री लाइन के बाहर भेज दिया। तीसरी गेंद को भी पांड्या ने छक्के के लिए भेज दिया। चौ​थी गेंद पांड्या के बैट का बाहरी किनारा लेकर विकेट के पीछे चार रनों के लिए चली गई। पांचवीं गेंद को भी पांड्या ने मिड आॅन के उपर से छह रन के लिए खेल दिया। अशोक डिंडा ने आखिरी गेंद वाइड डाला। इस गेंद पर टिम साउदी रन आउट हो गए। अगली गेंद पर हार्दिक पांड्या कोई शॉट नहीं लगा सके और बाई के तौर पर एक रन लेकर आखिरी ओवर में कुल तीस रन बटोरे।

9:34 PM: मयंक अग्रवाल ने बेन स्टोक्स की गेंद पर केरॉन पोलार्ड का बेहतरीन कैच लपकर उनकी पारी का अंत किया। मुंबई इंडियंस ने 19 ओवर की समाप्ति के बाद 7 विकेट के नुकसान पर 154 रन बना लिए हैं। पोलार्ड के आउट होने के बाद टिम साउदी क्रीज पर आए हैं। उन्होंने छक्के के साथ अपना खाता खोला है।

9:29 PM: मुंबई इंडियंस ने 18 ओवर की समाप्ति के बाद 145/6 रन बना लिए हैं। केरॉन पोलार्ड और हार्दिक पांड्या की जोड़ी क्रीज पर है।

9:21 PM: 17वें ओवर की समाप्ति के बाद मुंबई इंडियंस का स्कोर 137-6, केरॉन पोलार्ड आतिशी पारी खेल रहे हैं।

9:14 PM: एडम जम्पा ने नीतीश राणा को 34 रन के स्कोर पर रजत भाटिया के हाथों कैच आउट कराया और मुंबई इंडियंस को मैच में छठा झटका दिया। मुंबई इंडियंस ने 16वें ओवर की समाप्ति पर 125-6 रन बना लिए हैं।

9:10 PM: 15वें ओवर की समाप्ति के बाद मुंबई इंडियंस का स्कोर 120 रन पांच विकेट गवांकर।

9:09 PM: रजत भाटिया की गेंद पर छक्का जड़ने के चक्कर में क्रुणाल पांड्या गेंद को हवा में खेल बैठे और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने कैच लपकने में कोई गलती नहीे की। केरॉन पोलार्ड बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर आए हैं। उनके साथ नीतीश राणा खेल रहे हैं।

9:00 PM: नीतीश राणा ने छक्के के साथ मुंबई इंडियंस की पारी के सौ रन पूरे किए। उन्होंने बेन स्टोक्स की गेंद पर छक्का लगाया। स्कोर 104-4

8:56 PM: रजत भाटिया ने अंबाती रायडु को अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर मुंबई इंडियंस को चौथा झटका दिया। रायडु 10 रन बनाकर आउट हुए। उनके बाद क्रुनाल पांड्या बल्लेबाजी के लिए क्रीज पर आए हैं।

8:53 PM: 11 ओवर समाप्त, मुंबई इंडियंस 92 पर तीन, नीतीश राणा 19, अंबाती रायडु 10 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

8:50 PM: दस ओवर की समाप्ति के बाद मुंबई इंडियंस ने तीन विकेट के नुकसान पर 83 रन बना लिए हैं। नीतीश राणा और अंबाती रायडु क्रीज पर मौजूद हैं।

8:43 PM: एडम जम्पा गेंदबाजी कर रहे हैं। नीतीश राणा ने उनके ओवर की तीसरी गेंद पर शानदार छक्का जड़ दिया। चौथी गेंद पर उन्होंने एक रन लेकर स्ट्राइक अंबाती रायडू को दे दी। जम्पा के ओवर की पांचवीं गेंद पर भी एक रन बना। छठी गेंद को भी राणा ने एक रन के लिए खेला। इस ओवर में कुल दस रन बने। नौ ओवर की समाप्ति के बाद मुंबई इंडियंस का स्कोर 75-3

8:40 PM: आठवें ओवर की समाप्ति पर मुंबई इंडियंस ने तीन विकेट गवांकर 66 रन बना लिए हैं। नीतीश राणा और अंबाती रायडू क्रीज पर मौजूद हैं।

8:36 PM: इमरान ताहिर ने एक ही ओवर में पहले रोहित शर्मा को बोल्ड किया, उसके बाद जोश बटलर को पगबाधा आउट कर दिया। उन्होंने अब तक तीनों विकेट झटके हैं। मुंबई इंडियंस का स्कोर 65/3

8:31 PM: इमरान ताहिर ने रोहित शर्मा को बोल्ड कर मुंबई इंडियंस को दूसरा झटका दे दिया है। शर्मा 3 रन बना कर आउट हुए। स्कोर 61/2

8:29 PM: मुंबई इंडियंस ने छठे ओवर की समाप्ति पर पार्थिव पटेल का विकेट गवांकर 61 रन बना लिए हैं। जोस बटलर 38 और रोहित शर्मा 3 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

8:22 PM: इमरान ताहिर गेंदबाजी के लिए आए हैं। उनकी पहली गेंद पर पार्थिव पटेल ने स्वीप शॉट के जरिए चौका लगाया, इमरान ताहिर ने दूसरी गेंद पर पार्थिव पटेल को क्लीन बोल्ड कर मुंबई इंडियंस के पहले विकेट का पतन किया। पटेल ने 19 रन बनाए।

8:20 PM: बेन स्टोक्स आईपीएल 10 में अपना पहला ओवर कर रहे हैं। आरपीएस के कप्तान स्टीव स्मिथ ने उन्हें चौथे ओवर में गेंदबाजी पर लगाया। उनके ओवर की चौथी गेंद पर बेन स्टोक्स ने छक्का लगाया। पांचवीं गेंद पर भी बेन स्टोक्स ने स्कूप के जरिए विकेटकीपर के पीछे छक्का लगाया। मुंबई इंडियंस का स्कोर चार ओवर की समाप्ति पर 41/0

8:15 PM: अशोक डिंडा की गेंद पर रजत भाटिया ने पार्थिव पटेल का कैच टपका दिया। पार्थिव पटेल ने डिंडा के दूसरे ओवर में दौ चौके साथ 8 रन बटोरे। स्कोर 28/0

8:10 PM: दूसरे ओवर की समाप्ति के बाद मुंबई इंडियंस का स्कोर 19/0, जोस बटलर 13 और पार्थिव पटेल 5 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं।

8:08 PM: जोस बटलर ने दीपक चाहर के आवेर की पहली दो गेंदों को चार रन के लिए बाउंड्री लाइन से बाहर भेज दिया। दीपक चाहर मुंबई इंडियंस की पारी का दूसरा ओवर कर रहे हैं। स्कोर 19/0

8:o6 PM: पार्थिव पटेल ने अशोंक डिंडा के ओवर में एक चौका जड़ा और पांच रन बाई के मिले। इस तरह पहले ओवर की समाप्ति पर मुंबई इंडियंस का स्कोर  11/0

8:03 PM: पार्थिव पटेल ने अशोक डिंडा के पहले ओवर की तीसरी गेंद पर एक रन लेकर अपने साथ ही टीम का खाता खोला है।

8:01 PM: अशोक डिंडा आरपीएस के लिए पहला ओवर कर रहे हैं। उन्होंने वाइड गेंद के साथ शुरुआत की है।

7:59 PM: पार्थिव पटेल और जोस बटलर की जोड़ी क्रीज पर है। दोनों बल्लेबाज मुंबई इंडियंस की पारी का आगाज करेंगे।

7:52 PM: दोनों टीमें इस प्रकार हैं…

7:32 PM: राइजिंग पुणे सुपरजाएंट ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का किया फैसला

7:28 PM: आईपीएल-10 के दूसरा मुकाबला मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे सुपरजाएंट के बीच पुणे में शुरू होने जा रहा है। देखिए पिच रिपार्ट

 

वीडियो: गेंदबाजों की धुनाई करने वाले IPL इतिहास के टॉप- 5 बल्लेबाज

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App