ताज़ा खबर
 

IPL 2018 Auction: केएल राहुल, बेन स्टोक्स और मनीष पांडे के नाम रहा नीलामी का पहला दिन, जानिए पूरी जानकारी

IPL Nilami 2018 (आईपीएल ऑक्शन 2018 लाइव): आईपीएल की इस नीलामी में सबसे ज्यादा बोली इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स की लगने के कयास लगाए जा रहे हैं। नीलामी की शुरुआत भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन से की गई, जिन्हें पंजाब ने 5 करोड़ 20 लाख में खरीदा।

Author January 27, 2018 10:54 PM
IPL Auction 2018: सलामी बल्लेबाज शिखर धवन से की गई, जिन्हें पंजाब ने 5 करोड़ 20 लाख में खरीदा।

इंग्लैंड के हरफनमौला खिलाड़ी बेन स्टोक्स, आस्ट्रेलिया के ग्लैन मैक्सवेल, मिशेल स्टार्क, भारत के ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन, लोकेश राहुल, संजू सैमसन और मनीष पांडे शनिवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी सीजन के लिए जारी नीलामी में भारी रकम जुटाने में सफल रहे हैं। लेकिन क्रिस गेल, लसिथ मलिंगा, ईशांत शर्मा, मिशेल मैक्लेघन और जोए रूट जैसे खिलाड़ियों को कोई भी खरीददार नहीं मिला। मलिंगा और मैक्लेघन पिछले सीजन में मुंबई इंडियंस के लिए खेले थे और मुंबई के पास इन दोनों को एक बार फिर अपने साथ जोड़ने के लिए राइट टू मैच का अधिकार था, लेकिन मुंबई ने उसका उपयोग नहीं किया। पिछले सीजन में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट के लिए खेलने वाले स्टोक्स को इस बार राजस्थान ने 12.5 करोड़ की कीमत में अपने साथ जोड़ा। स्टोक्स अभी तक के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं। वहीं दो बार कोलकाता को खिताब दिलाने वाले कप्तान गौतम गंभीर की अपनी घरेलू टीम दिल्ली डेयरडेविल्स में वापसी की है। दिल्ली ने गंभीर के लिए 2.8 करोड़ रुपये की कीमत अदा की है। वहीं युवा बल्लेबाज मनीष पांडे के लिए हैदराबाद ने 11 करोड़ रुपए की कीमत चुकाई। वहीं पंजाब ने लोकेश राहुल के लिए भी 11 करोड़ खर्च किए हैं।

वहीं पिछले सीजन में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेल चुके कागिसो रबादा के लिए चेन्नई ने 4.2 करोड़ रुपए की बोली लगाई थी, लेकिन दिल्ली ने राइट टू मैच का उपयोग करते हुए एक बार फिर रबादा को अपने साथ जोड़ लिया। वहीं दिल्ली के लिए पिछले सीजन में खेलने वाले संजू सैमसन इस बार राजस्थान के लिए खेलते नजर आएंगे। राजस्थान ने उनके लिए आठ करोड़ रुपए की कीमत दी है। सैमसन पहले भी राजस्थान के लिए खेल चुके हैं। वहीं दिल्ली ने मोहम्मद शमी के लिए भी राइट टू मैच का उपयोग किया। शमी को हैदराबाद ने तीन करोड़ रुपए में खरीदा था।

दो करोड़ के आधार कीमत वाले मैक्सवेल को दिल्ली ने नौ करोड़ रुपए की कीमत में खरीदा है। उनके लिए सनराइजर्स हैदराबाद, किंग्स इलेवन पंजाब, राजस्थान रॉयल्स, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने बोलियां लगाईं। वहीं मैक्सवेल के हमवतन स्टार्क को दो बार की विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स अपने साथ 9.4 करोड़ रुपए शामिल करने में सफल रही। स्टार्क के लिए पंजाब ने भी अच्छी बोली लगाई। पंजाब ने इसके साथ ही ऑफ स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन को 7.6 करोड़ रुपए की कीमत में अपने साथ जोड़ा। वह पहले चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते थे, लेकिन चेन्नई ने उन्हें रिटेन नहीं किया था। पंजाब ने अश्विन को खरीदने में चेन्नई और राजस्थान को मात दी।

सैयद खलील अहमद को 3 करोड़ में सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीद लिया है। वहीं आवेश खान को दिल्ली ने 70 लाख में अपने टीम में शामिल किया। 

-टी नटराजन को सनराइजर्स हैदराबाद ने 40 लाख रूपए में खरीदा। वहीं बासिल थंपी को 95 लाख में सनराइजर्स हैदराबाद ने ही अपनी टीम में शामिल किया।

अनकैप्ड तेज गेंदबाज कुलवंत खेजरोलिया को आरसीबी ने 80 लाख में खरीदा। वहीं सिद्धार्थ कौल को हैदराबाद ने 3 करोड़ 80 लाख में अपनी टीम में शामिल किया। 

-ऑस्ट्रेलिया के डारसी शॉर्ट को 4 करोड़ रूपए में राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा। वहीं जोफ्रा आर्चर को राजस्थान रॉयल्स ने 7.2 करोड़ रूपए में खरीदा है।

-मुंबई इंडियंस ने कृणाल पांड्या को राइट टू मैच के तहत 8.8 करोड़ रूपए में शामिल कर लिया है। वहीं कमलेश नागरकोटी को केकेआर ने 3.2 करोड़ में अपनी टीम में खरीदा है।

दीपक हुड्डा को सनराइजर्स हैदराबाद ने राइट टू मैच के तहत रिटेन किया। वहीं हर्षत पटेल को 20 लाख में दिल्ली ने अपनी टीम में शामिल किया।

-राहुल तेवतिया को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 3 करोड़ मे खरीद लिया है। राहुल तेवतिया को पंजाब ने रिटेन नहीं किया, पिछले साल वो किंग्स की तरफ से खेल रहे थे।

-मंयक अग्रवाल को किंग्स इलेवन पंजाब ने 1 करोड़ रूपए में खरीदा। वहीं हिमांशु राणा को किसी भी टीम ने खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखाई। 

-शुभम गिल को केकेआर ने खरीदा। वहीं ईशान जगी को भी केकेआर ने ही अपने टीम में शामिल किया। जबकि हैदराबाद ने 20 लाख में रिक्की भुई को खरीदा।

-भारतीय टीम के युवा स्पिनर युजवेंद्र चहल को आरसीबी ने 6 करोड़ रूपए में आरटीएम के तहत रिटेन किया है तो वहीं केकेआर ने पीयूष चावला को 4 करोड़ 80 लाख में रिटेन किया।

-राशिद खान को 9 करोड़ में हैदराबाद ने आरटीएम के तहत टीम में शामिल किया। राशिद को पंजाब की टीम ने 9 करोड़ में खरीदा था। जिसके बाद हैदराबाद ने उन्हें राइट टू मैच के तहत अपनी टीम में शामिल कर लिया।

-इमरान ताहिर और कर्ण शर्मा को चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीदा। वहीं न्यूजीलैंड के गेंदबाज ईशान सोढी को किसी भी टीम ने नहीं खरीदा। 

-भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को 3 करोड़ और कगिसो रबाडा को 4 करोड़ 20 लाख में दिल्ली ने आरटीएम के तहत अपनी टीम में शामिल किया।

-भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा को किसी टीम ने नहीं खरीदा। पैट कमिंस को 5.40 करोड़ रुपए में मुंबई इंडियंस ने खरीदा। वहीं ऑस्ट्रेलिया के ही तेज़ गेंदबाज जोश हेजलवुड अनसोल्ड गए। जबकि उमेश यादव को 4.20 करोड़ रुपये में आरसीबी ने अपनी टीम में शामिल किया।

-जोस बटलर को राजस्थान रॉयल्स ने 4.4 करोड़ रूपए में खरीद लिया है। जोस बटलर पर मुंबई ने आरटीएम कार्ड का इस्तेमाल नहीं किया। 

-अंबाती रायडू को 2.2 करोड़ रूपए में चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीद लिया। वहीं इंग्लैंड के सैम बिलिंग्स को किसी ने नहीं खरीदा।

 भारतीय विकेटकीपर दिनेश कार्तिक को 7.40 करोड़ में केकेआर ने खरीद लिया है। वहीं नमन ओझा के लिए किसी भी टीम ने बोली नहीं लगाई।

-न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी कॉलिन ग्रैंडहोम का बेस प्राइस 75 लाख है।  ग्रैंडहोम को 2.2 करोड़ रूपए में आरसीबी ने खरीद लिया है।

शेन वॉटसन को 4 करोड़ रूपए में चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीद लिया है। वहीं युसूफ पठान को 1.9 करोड़ रूपये में सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा, जबकि न्यूजीलैंड के कॉलिन मुनरो को 1.9 करोड़ रूपए में दिल्ली डेयरडेविल्स ने खरीद लिया है।

-वेस्टइंडीज़ के कार्लोस ब्रैथवेट को सनराइजर्स हैदराबाद ने 2 करोड़ रूपए में खरीदा। वहीं क्रिस वोक्स को 7.40 करोड़ में आरसीबी ने अपने टीम में शामिल किया है।

-ऑस्ट्रेलिया के क्रिस लीन को केकेआर ने 9.60 करोड़ में खरीद लिया है। इसके अलावा मनीष पांडे को 11 करोड़ में हैदराबाद ने अपनी टीम में शामिल किया।

-इंग्लैंड के बल्लेबाज़ जेसन रॉय को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 1.5 करोड़ रूपए में खरीदा है। वहीं ब्रेंडन मैक्कुलम को 3.6 करोड़ रूपए में रॉयल बैंगलोर चैलेंजर्स ने खरीद किया है।

-किंग्स इलेवन पंजाब ने केएल राहुल को 11 करोड़ में खरीदकर सभी को हैरान कर दिया। राहुल भारतीय खिलाड़ियों में सबसे महंगे बिके हैं।

– करुण नायर को किंग्स इलेवन पंजाब ने सबसे महंगी बोली लगाते हुए 5.60 करोड़ में खरीद लिया है। पंजाब के पास अश्विन और युवराज के बाद अब करुण नायर भी आ गए हैं।

-ड्वेन ब्रावो को 6.40 करोड़ में चेन्नई सुपर किंग्स ने राइट टू मैच के तहत रिटेन किया। वहीं केन विलियम्स को हैदराबाद ने 3 करोड़ में खरीद तो युवराज 2 करोड़ में पंजाब में शामिल हुए।

-गौतम गंभीर को 2.80 करोड़ रूपए में दिल्ली डेयरडेविल्स ने खरीद लिया है। उनके लिए केकेआर ने राइट टू मैच का इस्तेमाल नहीं किया।

– ग्लेन मैक्सवेल का बेस प्राइस 2 करोड़ रूपये है। उन्हें 9 करोड़ रूपये में दिल्ली डेयरडेविल्स ने खरीद लिया है। कीरॉन पोलार्ड को मुंबई इंडियंस ने 5.40 करोड़ में रिटेन कर लिया है। पोलार्ड को राइट टू मैच के तहत मुंबई की टीम में शामिल किया गया। अब यहां देखना बेहद दिलचस्प होगा कि क्या फ्रेंचाइजियां अपने पुराने खिलाड़ियों को एक बार फिर अपने साथ बनाए रखने की जद्दोजहद करेंगी या नए खिलाड़ियों पर दांव लगाएंगी।

-इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के घातक गेंदबाज मिचेल स्टार्क को कोलकाता ने अपने टीम में शामिल किया है। अब तक नीलामी में इंग्लैंड के खिलाड़ी जो रूट और वेस्टइंडीज के धाकड़ ओपनर क्रिस गेल अनसोल्ड रहे।

-ऑलराउंडर खिलाड़ी शाकिब अल हसन को 2 करोड़ रूपए में सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीद लिया है। वहीं हरभजन सिंह को चेन्नई सुपर किंग्स ने 2 करोड़ रूपये में खरीदा है।

ऑस्ट्रेलिया के घातक गेंदबाज मिचेल स्टार्क को कोलकाता नाइट राइडर्स ने 9.40 करोड़ में खरीद लिया है। स्टार्क को लेकर पंजाब और कोलकाता में काफी देर तक जंग चली थी।

टीम इंडिया के बल्लेबाज़ अजिंक्य रहाणे पर पंजाब ने 4 करोड़ रूपए की बोली लगाई लेकिन राजस्थान ने उन्हें राइट टू मैच के तहत टीम में शामिल कर लिया।

-आईपीएल नीलामी में इस बार नहीं बिके क्रिस गेल। कोई भी टीम उन्हें खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखाई। 

-नीलामी की शुरुआत भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन से की गई, जिन्हें पंजाब ने 5 करोड़ 20 लाख में खरीदा। लेकिन हैदराबाद ने उन्हें आरटीएम के जरिए अपने टीम में शामिल किया। 

-नीलामी के दौरान हर टीम के पास राइट टू मैच के तहत कुछ किलाड़ियों को अपने टीम में वापस पाने का मौका होगा। जिस टीम ने पहले ही अपने 3 भारतीय खिलाड़ियों को रिटेन किया है वो सिर्फ विदेशी खिलाड़ियों को ही इसके तहत खरीद पाएगी। 

-चेन्नई के अलावा राजस्थान किन खिलाड़ियों को अपने साथ लाती है यह भी देखने वाली बात होगी। उसने सिर्फ आस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ को रिटेन किया है और ऐसे में संभावना है कि वो उनके नेतृत्व में ही टीम उतारेगी। स्मिथ की कप्तानी में ही पिछले सीजन में पुणे ने फाइनल में जगह बनाई थी।

-पिछले सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलने वाले अफगानिस्तान के मिस्ट्री स्पिनर राशिद खान पर भी फ्रेंचाइजियों की नजरें होंगी। उन्होंने दुनिया भर में खेलने वाली अधीकतर लीगों में हिस्सा लिया है और अपने खेल से सभी को प्रभावित किया है।

-रूट को पहली बार आईपीएल नीलामी में जगह मिली है। उनके और स्टार्क को अपने साथ जोड़ने के लिए भी फ्रेंचाइजियां पैसों की बारिश कर सकती हैं। 27 और 28 जनवरी को होने वाली नीलामी में कुल 578 खिलाड़ियों की बोली लगेगी जिसमें 244 कैप्ड खिलाड़ी हैं। इनमें 62 भारतीय खिलाड़ी हैं। वहीं 332 अनकैप्ड खिलाड़ी हैं जिसमें 34 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं।

-कुल 16 खिलाड़ियों को मार्की सूची में रखा गया है जिनकी नीलामी आठ-आठ खिलाड़ियों के दो चरण में की जाएगी। पहले बैच में अश्विन, गेल, पोलार्ड मिशेल स्टार्क,स्टोक्स जैसे खिलाड़ी हैं। वहीं दूसरे बैच में ब्रावो, बांग्लादेश के शाकिब अल हसन, ग्लैन मैक्सवेल, जोए रूट युवराज सिंह और केन विलियमसन हैं।

मुंबई के हिस्सा रहे केरन पोलार्ड, रॉयल्स चैलेंजर्स बेंगलोर का हिस्सा रहे क्रिस गेल पर भी फ्रेंचाइजियां दांव लगाने से नहीं चूकेंगी। यह दोनों खिलाड़ी मार्की खिलाड़ियों शामिल हैं। उम्मीद है कि पोलार्ड और गेल की पुरानी टीमें इन दोनों के अपने साथ ही बनाए रखने की कोशिश करेंगी। 

– इस बार नीलामी में कई युवा चेहरे महंगे दाम पर बिक सकते हैं। अंडर-19 वर्ल्‍ड कप में भारत के कई खिलाड़‍ियों ने अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया है। कुछ 578 खिलाड़‍ियों की नीलामी शनिवार-रविवार को होगी। नीलामी के लिए 8 स्‍लैब बनाए गए हैं।

–पंजाब ने सिर्फ हरफनमौला खिलाड़ी अक्षर पटेल को रिटेन किया है। चेन्नई, दिल्ली, और मुंबई के पास 47 करोड़ रुपये की राशि है। बेंगलोर के पास 49 करोड़ रुपये हैं। हैदराबाद और कोलकाता के पास खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 59 करोड़ रुपये हैं।

-प्रत्येक फ्रेंचाइजी के पास इस सीजन में खिलाड़ियों को खरीदने के लिए 80 करोड़ की कीमत थी, लेकिन खिलाड़ियों को रिटने करने के बाद टीम के पास सीमित पैसा है। राजस्थान और पंजाब के पास हालांकि सबसे ज्यादा 67.5 करोड़ रुपये हैं। इन दोनों खिलाड़ियों ने सिर्फ एक-एक खिलाड़ी को रिटने किया है।

World Cup 2019
  • world cup 2019 stats, cricket world cup 2019 stats, world cup 2019 statistics
  • world cup 2019 teams, cricket world cup 2019 teams, world cup 2019 teams list
  • world cup 2019 points table, cricket world cup 2019 points table, world cup 2019 standings
  • world cup 2019 schedule, cricket world cup 2019 schedule, world cup 2019 time table

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X