ताज़ा खबर
 

आईपीएल-9: हैदराबाद की जीत में चमके मुसत्फीजुर-वॉर्नर, पंजाब को 5 विकेट से हराया

पहले दो मैचों में हार के साथ शुरुआत करने वाले सनराइजर्स पांच मैचों में तीन जीत से छह अंक के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर हैं।

Author हैदराबाद | April 24, 2016 00:47 am
पंजाब के खिलाफ बल्लेबाजी करते हैदराबाद के कप्तान डेविड वॉर्नर। (पीटीआई फोटो)

मुस्तफीजुर रहमान की तूफानी गेंदबाजी के बाद बेहतरीन फार्म में चल रहे कप्तान डेविड वॉर्नर के आइपीएल नौ के चौथे अर्धशतक की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग में शनिवार को किंग्स इलेवन पंजाब को पांच विकेट से हराकर जीत की हैट्रिक पूरी की। सनराइजर्स ने तेज गेंदबाज मुस्तफीजुर (चार ओवर में नौ रन देकर दो विकेट) और मोइजेस हेनरिक्स (33 रन पर दो विकेट) की प्रभावी गेंदबाजी से किंग्स इलेवन पंजाब को छह विकेट पर 143 रन पर रोकने के बाद वॉर्नर और शिखर धवन के बीच पहले विकेट की 90 रन की साझेदारी की बदौलत 17.5 ओवर में पांच विकेट पर 146 रन बनाकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की। आइपीएल नौ में चार ओवर पूरे फेंकने वालों में मुस्तफीजुर ने अब तक सबसे किफायती गेंदबाजी की है। वार्नर ने 31 गेंद की अपनी पारी में सात चौके और तीन छक्के मारे जबकि शिखर की 44 गेंद की पारी में चार चौके शामिल रहे।

पंजाब की ओर से शॉन मार्श ने सर्वाधिक 40 रन बनाए। अक्षर पटेल ने अंत में सिर्फ 17 गेंद में एक चौके और तीन छक्कों की मदद से नॉटआउट 36 रन की पारी खेलने के अलावा निखिल नाईक (22) के साथ छठे विकेट के लिए 50 रन जोड़कर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। पहले दो मैचों में हार के साथ शुरुआत करने वाले सनराइजर्स पांच मैचों में तीन जीत से छह अंक के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर हैं। पांच मैचों में सिर्फ एक जीत से दो अंक के साथ पंजाब की टीम अंतिम पायदान पर है।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे हैदराबाद को पिछले मैच में टीम को दस विकेट से जीत दिलाने वाली वॉर्नर और शिखर की जोड़ी ने एक बार फिर शानदार शुरुआत दिलाई। शिखर ने संदीप शर्मा पर चौके से खाता खोलने के बाद काइल एबोट पर भी चौका मारा। वॉर्नर ने भी संदीप पर दो छक्के और एक चौका जड़ने के बाद एबोट पर भी दो चौके मारे। वॉर्नर ने ग्लेन मैक्सवेल पर छक्के के साथ पांचवें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया और फिर अगली गेंद पर चौका भी मारा। सनराइजर्स ने पावर प्ले में 65 रन जोड़े।

वॉर्नर ने रिषि धवन पर चौके और फिर एक रन के साथ सिर्फ 23 गेंद में आइपीएल नौ का अपना चौथा और लगातार तीसरा अर्धशतक पूरा किया। वॉर्नर हालांकि इसके बाद संदीप की गेंद पर छक्का जड़ने की कोशिश में लांग ऑन पर विरोधी कप्तान डेविड मिलर को कैच दे बैठे। अगली गेंद पर आदित्य तारे भी गैरजरू री रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए जिससे टीम का स्कोर दो विकेट पर 90 रन हो गया। शिखर ने एबोट पर चौके के साथ 13वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया जबकि इयोन मोर्गन (19 गेंद में 25 रन) ने भी इस ओवर में चौका मारा। शिखर हालांकि अगले ओवर में रिषि धवन की गेंद को हवा में लहरा गए और विकेटकीपर नाईक ने उनका आसान कैच लपका।

हैदराबाद को अंतिम छह ओवर में जीत के लिए 29 रन की दरकार थी। मोर्गन ने टीम को जीत के करीब पहुंचाया। मोर्गन ने रिषि धवन पर छक्का मारा। उन्होंने मोहित पर भी चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर मनन वोहरा ने उनका शानदार कैच लपका। टीम को इस समय जीत के लिए 19 गेंद में पांच रन चाहिए थे। अगली गेंद पर दीपक हुड्डा भी रन आउट हो गए। नमन ओझा और हेनरिक्स ने इसके बाद टीम को लक्ष्य तक पहुंचाया।

इससे पहले वॉर्नर ने टॉस जीतकर पंजाब को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया जिसके बाद उनके गेंदबाजों ने विरोधी बल्लेबाजों को खुलकर नहीं खेलने दिया। भुवनेश्वर कुमार ने एक बार फिर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई जब उन्होंने तीसरे ओवर में ही मुरली विजय को विकेटकीपर नमन ओझा के हाथों कैच करा दिया। सलामी बल्लेबाज मनन वोहरा ने भुवनेश्वर पर चौके से खाता खोलने के बाद बरिंदर सरन पर छक्का और दो चौके जड़े लेकिन इसके बाद गैरजरूरी रन लेने की कोशिश में शिखर के सटीक निशाने पर रन आउट हो गए।

मार्श ने हालांकि एक छोर संभाले रखा। भुवनेश्वर पर चौके से खाता खोलने के बाद उन्होंने दीपक हुड्डा की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा। हेनरिक्स ने खराब फार्म से जूझ रहे कप्तान डेविड मिलर और ग्लेन मैक्सवेल को एक ही ओवर में पवेलियन भेजकर पंजाब को दोहरा झटका दिया। मार्श ने हुड्डा पर एक और छक्का जड़ा लेकिन मुस्तफीजुर ने उन्हें एलबीडब्लू आउट करके पंजाब का स्कोर पांच विकेट पर 89 रन कर दिया। उन्होंने 34 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और दो छक्के मारे। अक्षर ने हेनरिक्स पर छक्का जड़कर पंद्रहवें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। अक्षर ने इसके बाद भुवनेश्वर पर दो और छक्के मारे। मुस्तफीजुर ने पारी के अंतिम ओवर में नाईक को हेनरिक्स के हाथों कैच कराया। उन्होंने 28 गेंद की अपनी पारी में सिर्फ एक चौका मारा। पंजाब की टीम अंतिम सात ओवर में 54 रन ही बना सकी।

स्कोर बोर्ड

किंग्स इलेवन पंजाब : मुरली विजय का ओझा बो भुवनेश्वर 2, मनन वोहरा रन आउट 25, शान मार्श एलबीडब्लू बो मुस्तफीजुर 40, डेविड मिलर का ओझा बो हेनरिक्स 9, ग्लेन मैक्सवेल का रहमान बो हेनरिक्स 1, निखिल नाईक का हेनरिक्स बो मुस्तफीजुर 22, अक्षर पटेल नाटआउट 36, रिषि धवन नॉटआउट 3, अतिरिक्त: 5, कुल (छह विकेट पर): 143 रन।
विकेट पतन: 1-14, 2-35, 3-63, 4-65, 5-89, 9-139
गेंदबाजी: भुवनेश्वर 4-0-37-1, सरन 4-0-33-0, हुड्डा 4-0-30-0, मुस्तफीजुर 4-1-9-2, हेनरिक्स 4-0-33-2

सनराइजर्स हैदराबाद: डेविड वॉर्नर का मिलर बो संदीप 59, शिखर धवन का नाईक बो रिषि धवन 45, आदित्य तारे रन आउट 0, इयोन मोर्गन का वोहरा बो मोहित 25, दीपक हुड्डा रन आउट 5, मोइजेस हेनरिक्स नाटआउट 5, नमन ओझा नाटआउट 2, अतिरिक्त: 5, कुल (17.5 ओवर में पांच विकेट पर) : 146 रन।
विकेट पतन: 1-90, 2-90, 3-115, 4-139, 5-139
गेंदबाजी: संदीप 4-0-30-1, एबोट 3-0-34-0, मैक्सवेल 2-0-16-0, मोहित 3-0-20-1, रिषि धवन 4-0-35-1, अक्षर 1.5-0-11-0

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App