ताज़ा खबर
 

IPL 9: KKR के खिलाफ KXIP के लिये होगी कड़ी घरेलू परीक्षा

केकेआर के तीन मैचों में दो जीत से चार अंक हैं जबकि किंग्स इलेवन पंजाब ने रविवार (17 अप्रैल) पुणे के खिलाफ छह विकेट की जीत से खाता खोला।

Author मोहाली | April 18, 2016 8:07 PM
IPL 9, RPS vs KKR, MS dhoni vs Gautam gambhir, RPS, KKR, Pune vs Kolkata, cricketLive Cricket Score GL vs KKR at Eden Gardens: कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर। (पीटीआई फोटो)

पुणे सुपरजाइंट्स के खिलाफ अपनी पहली जीत दर्ज करने वाली किंग्स इलेवन पंजाब के लिये मंगलवार (19 अप्रैल) यहां इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट टूर्नामेंट के मैच में दो बार की चैम्पियन कोलकाता नाइटराइडर्स के बेहतरीन हरफनमौला खिलाड़ियों का सामना करना काफी चुनौतीपूर्ण होगा।

केकेआर के तीन मैचों में दो जीत से चार अंक हैं जबकि किंग्स इलेवन पंजाब ने रविवार (17 अप्रैल) पुणे के खिलाफ छह विकेट की जीत से खाता खोला। कागज पर केकेआर अपनी संतुलित टीम के साथ पंजाब के खिलाफ मजबूत दावेदार दिखती है लेकिन छोटे प्रारूप में प्रतिष्ठा ज्यादा मायने नहीं रखती क्योंकि ज्यादातर मुकाबले दिन के प्रदर्शन से जीते जाते हैं।

केकेआर के शानदार बल्लेबाजी लाइन-अप और किंग्स इलेवन पंजाब के गेंदबाजी आक्रमण को देखते हुए यह दिलचस्प मुकाबला हो सकता है क्योंकि पुणे के खिलाफ पिछले मैच में पंजाब की गेंदबाजी काफी अनुशासित थी। इसमें कप्तान गौतम गंभीर मोहित शर्मा की धीमी गेंदों का सामना कैसे करते हैं और संदीप शर्मा किस तरह आंद्रे रसेल को गगनचुंबी छक्के जड़ने से रोकते हैं, देखना काफी दिलचस्प होगा।

पंजाब के स्पिनर अक्सर पटेल के लिये केकेआर के बल्लेबाजों के खिलाफ गेंदबाजी करना चुनौती होगी क्योंकि वे धीमे गेंदबाजों का सामना बेहतरीन तरीके से करते हैं। गंभीर के 2011 में टीम से जुड़ने के बाद टीम काफी लय में दिखती है। तब से उन्होंने 2012 और 2014 में खिताब अपने नाम किया, लेकिन अहम बात यह है कि वे इन वर्षों में उतार चढ़ाव के बावजूद उन्हीं खिलाड़ियों के साथ अडिग रहे।

पिछले कुछ वर्षों से कप्तान गंभीर, सलामी बल्लेबाज रोबिन उथप्पा, मनीष पांडे, सूर्यकुमार यादव, आंद्रे रसेल और सुनील नारायण अपनी अपनी भूमिका बखूबी निभा रहे हैं तथा कोहली, धोनी और एबी डिविलियर्स जैसे स्टार खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में भी खतरनाक दिखते हैं।

टीम को डेयरडेविल्स के खिलाफ घरेलू मैदान और सनराइजर्स के खिलाफ उसकी सरजमीं पर दो जीत मिली लेकिन मुंबई इंडियंस के खिलाफ हार के लिये विक्षक्षी टीम के कप्तान रोहित शर्मा के शानदार प्रदर्शन को योगदान दिया जा सकता है जिन्हें जोस बटलर का अच्छा साथ मिला।

केकेआर के अभियान की सबसे अच्छी चीज गंभीर की फार्म है जिन्होंने 125.49 के स्ट्राइक रेट से 192 रन बनाये हैं और सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष पर हैं। हालांकि केकेआर के नारायण, पीयूष चावला और शकिबुल हसन का स्पिन आक्रमण पंजाब के बल्लेबाजों के लिये परीक्षा भरा हो सकता है जो अभी तक तीन मैचों में निरंतर नहीं रहा है। इन तीनों के अलावा केकेआर के पास अनुभवी चाइनामैन गेंदबाज ब्रैड हॉग भी शामिल हैं जिन्होंने अभी तक दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है। तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी मोर्नी मोर्कल, उमेश यादव और रसेल के कंधों पर ही होगी।

किंग्स इलेवन पंजाब के लिये मनन वोहरा ने तीन मैचों में 38, 32 और 51 रन बनाये हैं जबकि अन्य उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सक सके हैं। ग्लेन मैक्सवेल की 14 गेंद में 32 रन ने पुणे सुपरजाइंट्स के खिलाफ जीत में उनकी मदद की लेकिन मैक्सवेल विश्व टी20 के शुरू से ही भारतीय पिचों पर जूझ रहे हैं।

कोलकाता नाइटराइडर्स : गौतम गंभीर (कप्तान), पीयूष चावला, जान हेस्टिंग्स, ब्रैड हॉग, जेसन होल्डर, शेल्डन जैक्सन, कुलदीप यादव, क्रिस लिन, मनन शर्मा, मोर्नी मोर्कल, कोलिन मुनरो, सुनील नारायण, मनीष पांडे, यूसुफ पठान, अंकित राजपूत, आंद्रे रसेल, राजगोपाल सतीश, शकिबुल हसन, जयदेव उनादकट, रोबिन उथप्पा, सूर्यकुमार यादव और उमेश यादव।

किंग्स इलेवन पंजाब: डेविड मिलर (कप्तान), काइल एबोट, मुरली विजय, मनन वोहरा, मिशेल जानसन, शान मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, अनुरीत सिंह, अक्षर पटेल, रिद्धिमान साहा, प्रदीप साहू, संदीप शर्मा, मोहित शर्मा, मार्कस स्टोइनिस, स्वप्निल सिंह, अरमान जाफर, फरहमान बेहरदीन, केसी करियप्पा, रिषि धवन, गुरकीरत सिंह मान, निखिल नाईक और शारदुल ठाकुर।
मैच भारतीय समयानुसार रात आठ बजे शुरू होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IPL 9: गेल की फॉर्म से परेशान नहीं हैं विराट कोहली
2 भारत को पता होना चाहिए टी20 के अलावा भी क्रिकेट है: बाथम
3 ICC विश्व टी20 ने प्रसारण पर बनाया रिकॉर्ड, भारत-पाक मैच को 8.3 करोड़ लोगों ने देखा
ये पढ़ा क्या?
X