ताज़ा खबर
 

IPL-9: पुणे vs गुजरात- नई नवेली टीमों के बीच खुद को बेहतर साबित करने की जंग

धोनी की अगुआई वाली पुणे की टीम ने पहले मैच में गत चैम्पियन मुंबई इंडियन्स को एकतरफा मुकाबले में नौ विकेट से हराया था।

Author राजकोट | April 14, 2016 4:39 PM
पुणे के कप्तान सुरेश रैना जबकि गुजरात के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं।

राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स और गुजरात लायंस की टीमें अपने अपने पदार्पण मुकाबले जीतने के बाद गुरुवार 14 (अप्रैल) को यहां इंडियन प्रीमियर लीग मैच में जब आमने सामने होंगी तो एक दूसरे पर दबदबा बनाने की कोशिश करेंगी। दोनों टीमों में निलंबित फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपरकिंग्स के कई खिलाड़ी शामिल हैं और इनमें कम से कम छह खिलाड़ी ऐसे हैं जो पिछले साल तक एक ही टीम का हिस्सा थे और अब एक दूसरे के खिलाफ खेलेंगे।


करीबी मित्र और सीएसके टीम में साथी रहे महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना अब विरोधी कप्तानों के रूप में अपनी अपनी टीम के लिए रणनीति तैयार करेंगे। दोनों ने स्वीकार किया है कि सीएसके की ‘पीली’ जर्सी के अलावा किसी और जर्सी में खेलना काफी ‘भावनात्मक’ है लेकिन दावा किया कि वे अपनी नयी टीमों के लिए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेंगे।

धोनी की अगुआई वाली पुणे की टीम ने पहले मैच में गत चैम्पियन मुंबई इंडियन्स को एकतरफा मुकाबले में नौ विकेट से हराया था। लायंस को हालांकि किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ जोर लगाना पड़ा। पंजाब ने बल्लेबाजी में तो अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन उसके गेंदबाज प्रभावित करने में नाकाम रहे। लायंस की ओर से आरोन फिंच ने तूफानी अर्धशतकीय पारी खेली और पंजाब की दिशाहीन गेंदबाजी ने उनका काम आसान किया। लायंस के लिए युवा इशान किशन सकारात्मक पक्ष रहे। भारत के इस अंडर 19 कप्तान ने गेंदबाजों का काफी आत्मविश्वास से सामना किया और मिशेल जानसन पर फ्लिक करके चौका भी मारा।

ड्वेन ब्रावो ने टी20 में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और वह आईपीएल में 1000 रन और 100 विकेट का डबल पूरा करने वाले पहले खिलाड़ी बने। लायंस की टीम संगठित लग रही है लेकिन पुणे की टीम उसकी अच्छी परीक्षा लेगी जो इस साल लीग में सबसे मजबूत टीम नजर आ रही है। पुणे के पास आरपी सिंह और मिशेल मार्श जैसे तेज गेंदबाजों के अलावा आर अश्विन और एम अश्विन जैसे अच्छे स्पिनर हैं। लेकिन यह देखना रोचक होगा कि धोनी आर अश्विन से उनके कोटा के पूरे ओवर कराते हैं या फिर इस बार भी इस ऑफ स्पिनर को कम ओवर फेंकने को मिलते हैं।

टीमें इस प्रकार हैं:

राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, केविन पीटरसन, फाफ डु प्लेसिस, स्टीव स्मिथ, मिशेल मार्श, जसकरण सिंह, रविचंद्रन अश्विन, अंकित शर्मा, एल्बी मोर्कल, इरफान पठान, इशांत शर्मा, ईश्वर पांडे, तिसारा परेरा, सौरभ तिवारी, आरपी सिंह, रजत भाटिया, अंकुश बैंस, बाबा अपराजित, मुरूगन अश्विन, अशोक डिंडा, दीपक चाहर, स्काट बोलैंड, पीटर हैंड्सकोंब और एडम जंपा।

गुजरात लायंस: सुरेश रैना (कप्तान), ड्वेन ब्रावो, जेम्स फाकनर, आरोन फिंच, ब्रेंडन मैकुलम, ड्वेन स्मिथ, डेन स्टेन, प्रवीण तांबे, इशान किशन, रविंद्र जडेजा, शादाब जकाती, दिनेश कार्तिक, शिविल कौशिक, धवल कुलकर्णी, प्रवीण कुमार, प्रदीप सांगवान, जयदेव शाह, उमंग शर्मा, एंड्रयू टाई, सरबजीत लड्डा, अक्षदीप नाथ, अमित मिश्रा, पारस डोगरा और एकलव्य द्विवेदी।

समय: मैच भारतीय समयानुसार रात आठ बजे शुरू होगा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App